ईद मिलादुन्नबी पर निकाला गया नगर में जुलूस अमन चैन की मांगी दुआ……

 

शमरोज खान सूरजपुर

सूरजपुर. हजरत मोहम्मद पैगम्बर साहब का जन्म दिन रविवार को शांति के भाईचारे के साथ मनाया गया व देश में अमन चैन व आपसी भाईचारे की दुआ मांगी गई। इस अवसर पर मुस्लिम समाज द्वारा शहर में भव्य जुलूस का आयोजन किया गया। नातिया कलाम भी पढ़ा गया इस्लामी परचम के निकले जुलूस का जगह जगह स्वागत किया गया। शहर के मस्जिद पारा महगवा मानपुर से शुरू होकर जुलूस नवापारा होते हुए भैया थान स्थित कर्बला शरीफ पहुचा | इस दौरान कार्यक्रम को संबोधित करते हुए जामा मस्जिद के पेश इमाम मुफ्ती मुदब्बीर आलम ईद मिलादुन्नबी के बारे में बताया और उन्होंने दुनिया में अमन, चैन व शान्ति का पैगाम दिया है। उन्होंने यह संदेश दिया कि शिक्षा इंसान के लिए सबसे अहम है और यह शिक्षा कहीं से भी मिले उसे लेना चाहिए। उनके इस दुनिया में आने से पहले लोग बुराइयों में घिरे हुए थे, आज इस देश में बेटी बचाओ और बेटी पढ़ाओ का नारा दिया जाता है लेकिन पैगम्बर साहब ने यह नारा 1400 साल पहले दिया। वे इस दुनिया में हक की आवाज बनकर आए और बेटियों की बेहतर परवरिश का संदेश दिया। उन्होंने यह संदेश दिया कि भूखे को खाना खिलाना और प्यासे को पानी पिलाना सबसे बड़ा काम है। जामा मस्जिद पेश इमाम ने कहा कि पैगम्बर साहब ने लोगों पर जुल्म नही करने का संदेश दिया। जब वे जानवरों पर जुल्म बर्दाश्त नही कर सकते है तो फिर इंसानों पर जुल्म कैसे बर्दाश्त कर सकते है। उन्होंने कहा कि इस्लाम में जिस्म व कपड़ों को साफ सुथरा रखना ही सफाई नही है बल्कि हमें इसके साथ अपने मोहल्ले व शहर की सफाई का भी ख्याल रखना चाहिए। यदि हम इस्लाम के संदेश का सही तरह से पालन करें तो इस देश व दुनिया में अमन व शांति कायम रहेगी। संबोधन उपरांत देश व प्रदेश के लोगों की तरक्की, अमन चैन व आपसी भाईचारे की दुआ मांगी गई।वही जुलूस की अगुवाई में जामा मस्जिद मौलाना मुफ्ती मुताबिर आलम , नयाब सदर, सेक्रेटरी, जामा मस्जिद मस्जिद के सदर दिलावर खान, इश्तियाक अहमद, नौशाद अहमद, दिलशाद अहमद, अनवर खान, अरमान मंसूरी, पप्पू खान, समीर अहमद, रेहान, जीशान, मुकीद खान उर्फ जानी शमरोज खान, नदीम खान, आमिर खान, रमिज खान अनवर मंसूरी फिरोज खान आफरोज (बाबा) कफील अहमद अकील अहमद अमन रजा भारी संख्या में मुस्लिम समुदाय के लोग उपस्थित रहे|

तो वही लंगर खानी बड़ी तादाद पर की गई थी जिसमें, इरफान कुरैशी शाहनवाज कुरैशी इमरान कुरैशी, जमाल अहमद, इस्लाम खान, बबला अली, अमिर खान, फिरोज खान अफरोज खान अरमान खान अमन खान, अब्दुल्ला खान रजा फाउंडेशन के सदस्य सद्दाम खान, सैफ, शाहिद खान, तमाम लोगों ने जुलूस के लिए लंगर खान का इंतजाम किया गया था।

तो वहीं प्रशासनिक व पुलिस विभाग के आला अधिकारी खुद जुलूस में मौजूद थे- एसडीओपी प्रकाश सोनी, कोतवाली टीआई प्रकाश राठौर, यातायात प्रभारी बिरजू पांडे, अन्य पुलिसकर्मी मौजूद थे ।