जंगल में घायल भालू की मौत, विभाग को शिकार की आशंका…

 

 

गौरेला-पेंड्रा-मरवाही

गौरेला-पेंड्रा-मरवाही जिले में वन्यप्राणियों की मौत का सिलसिला नहीं थम रहा है। सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार एक भालू की भी मौत हो गई। उसका शव मरवाही वन मंडल के जंगलों में पड़ा मिला। भालू के पैर में चोट के निशान थे। कुछ दिन पहले ही उसका शिकार किए जाने की आशंका है। ग्रामीणों की सूचना पर पहुंची वन विभाग की टीम शव को पोस्टमार्टम के लिए ले गई है। मरवाही वन मंडल में चार दिनों के दौरान यह तीसरे वन्य जीव की मौत हुई है।

जानकारी के अनुसार कोर्टखर्रा गांव के करहीनार जंगल में शनिवार को एक भालू घायल हालत में पड़ा था। उधर से निकल रहे ग्रामीणों ने देखा तो वन विभाग को सूचना दी। भालू के पैर में चोट के निशान थे। ऐसे में आशंका जताई जा रही है कि कुछ दिन पहले ही उसका शिकार करने का प्रयास किया गया होगा। हालांकि वन विभाग की टीम के पहुंचने से पहले ही भालू ने दम तोड़ दिया।

मरवाही वन मंडल में वन्य जीवों की मौत का सिलसिला थम नहीं रहा है। चार दिनों में एक हिरण और एक चीतल और फिर एक भालू की मौत हुई है। शुक्रवार को गौरेला के तरईगांव में एक वयस्क नर हिरण को कुत्तों ने दौड़ा कर मार डाला था। इससे पहले जंगल में लगी आग में झुलसकर चीतल की मौत हो गई थी। वहीं भालुओं का गढ़ कहे जाने वाला मरवाही वन मंडल में भालुओं की संख्या भी घट रही है।