बेरोजगार युवाओं को गुणवत्तापूर्ण कौशल प्रशिक्षण, बाजार आधारित और पेशेवर ज्ञान प्रदान करना करे सुनिश्चित -कलेक्टर

 

* कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में जिला कौशल समिति बैठक का हुआ आयोजन.

शमरोज खान सूरजपुर
सूरजपुर/  कलेक्टर सुश्री इफ्फत आरा की अध्यक्षता में आज जिला कौशल विकास समिति की बैठक कलेक्ट्रेट में आहूत हुई। जिसका उद्देश्य जिला के कौशल पारिस्थितिक तंत्र को सुधारना एवं कौशल विकास के लिये जिला कौशल विकास योजना तैयार करना है। बैठक में कलेक्टर एवं समिति के सदस्यों की उपस्थिति में कौशल विकास से संबंधित किए जाने वाले पाठ्यक्रमों, बेरोजगार ग्रामीण युवाओं में कौशल विकास पाठ्यक्रमों के बारे में जागरूकता फैलाने, प्रशिक्षित युवाओं की नियुक्ति और स्वरोजगार और अन्य मुद्दों के संबंध में विस्तृत चर्चा की गई।
इस अवसर पर कलेक्टर सुश्री आरा ने कहा कि युवाओं को रोजगार प्रदान करने और उनकी आकांक्षाओं को पूरा करने में कौशल विकास की महत्वपूर्ण भूमिका है। उन्होंने कहा कि युवाओं का कौशल विकास सरकार की प्राथमिकता है और इस संबंध में कई पहल की गई हैं। उन्होंने कहा कि लक्ष्य बेरोजगार युवाओं को गुणवत्तापूर्ण कौशल प्रशिक्षण, बाजार आधारित और पेशेवर ज्ञान प्रदान करना होना चाहिए ताकि जिले में एक मजबूत कौशल पारिस्थितिकी तंत्र को बनाए रखा जा सके। युवाओं के भविष्य को तैयार करने के लिए पाठ्यक्रमों की गुणवत्ता और प्रासंगिकता को बनाए रखा जाना चाहिए, साथ ही रोजगार के कारक और औद्योगिक क्षेत्र में विकास के भविष्य के पहलुओं को भी ध्यान में रखा जाना चाहिए।

इस दौरान जिला पंचायत सीईओ सुश्री लीना कोसम, संयुक्त कलेक्टर नरेंद्र पैकरा, जिला रोजगार अधिकारी एमआर जायसवाल, पॉलिटेक्निक कॉलेज प्राचार्य  एम के बुआदे, महाप्रबंधक जिला उद्योग व व्यापार श्रीमती टी तिग्गा, चेम्बर ऑफ कॉमर्स उपाध्यक्ष  सुनील अग्रवाल,  अंकुर गर्ग, पार्षद वीरेंद्र बंसल सहित अन्य स्थानीय जिला पंचायत सदस्य, जनपद सदस्य एवं पंचायत के प्रतिनिधि बैठक में शामिल हुए। उपस्थित सदस्यों से जिले के युवाओं को रोजगार उपलब्ध कराने के लिए सुझाव लिया गया। चेंबर ऑफ कॉमर्स के उपाध्यक्ष सुनील श्री अग्रवाल ने कहा कि उद्योग, व्यापार एवं वाणिज्य क्षेत्र के प्रतिनिधियों को ज्यादा से ज्यादा सदस्य बनाया जाए जिससे प्रशिक्षित युवाओं को रोजगार उपलब्ध कराई जा सके। उन्होंने कॉलेज एवं स्कूल के बच्चों को रोजगार के क्षेत्र में प्रोत्साहित एवं बढ़ावा देने के लिए प्रशिक्षण की व्यवस्था के लिए सुझाव दिया तथा रोजगार मेला आयोजित करने कहां है। इससे रोजगार के अवसर बढ़ जाएगा। उन्होंने कहा की जिले के युवाओं को रोजगार उपलब्ध कराने के लिए व्यापारिक संगठन अपने संस्थान में हर संभव सहयोग करेगा।