विधायक बोले- ऐसे आयोजनों से पारंपरिक खेलों को मिलता हे बढ़ावा……

 

* जिला स्तरीय विशेष पिछड़ी जनजाति पारंपरिक खेल प्रतियोगिता का आयोजन.

शमरोज खान सूरजपुर
सूरजपुर/ जिला मुख्यालय के कालेज मैदान स्थित स्टेडियम में विशेष पिछड़ी जनजाति के लिए पारंपरिक खेल प्रतियोगिता खेल मड़ई 2022 का आयोजन किया गया। जिसमें 6 से 10 ,10 से 14 , 14 से 18 एवं 18 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के लिए तीरंदाजी, गुलेल, कबड्डी, पिट्ठुल, मटका दौड़, बोरा दौड़, फुगड़ी, रस्सा खींच इत्यादि प्रतियोगिता महिला तथा पुरुष वर्ग हेतु पृथक पृथक आयोजित की गई ।

प्रतियोगिता के समापन समारोह के मुख्य अतिथि सरगुजा आदिवासी विकास प्राधिकरण के अध्यक्ष एवं विधायक प्रेमनगर  खेल साय सिंह ने अपने उद्बोधन में कहा कि ऐसे आयोजनों से पिछड़ी जनजाति के लोगों को मुख्यधारा में आने का अवसर मिलता है तथा वह एक दूसरे से परिचित होते हैं। छत्तीसगढ़ शासन द्वारा विशेष पिछड़ी जनजाति के उत्थान के लिए विशेष प्रयास किए जा रहे हैं उन्होंने कहा कि प्रायः जंगलों में रहने वाले पंडो समाज के लोगों में प्रतिभा की कोई कमी नहीं है  खेल साय सिंह ने सभी प्रतिभागियों को बधाई देते हुए राज्य स्तरीय स्पर्धा में अच्छा प्रदर्शन कर जिले का मान बढ़ाने की शुभकामनाएं दी। कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे नरेश राजवाड़े उपाध्यक्ष जिला पंचायत सूरजपुर ने अपने उद्बोधन में कहा कि खेल हमारे जीवन के लिए बहुत महत्वपूर्ण है, हमारे पंडो समाज के लोग तीरंदाजी, गुलेल विधा में महारत रखते हैं। ऐसे आयोजन से इनकी प्राचीन पारंपरिक पद्धति को संरक्षित करने में काफी सहायता मिलेगी। मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत सूरजपुर सुश्री लीना कोसम ने कहा कि खेलकूद को अतिरिक्त गतिविधियों के रूप में नहीं देखा जाना चाहिए क्योंकि यह उससे कहीं अधिक है यह खिलाड़ी को कई चीजें सिखाता है जो उसके जीवन में एक बेहतर इंसान बनने में उसकी मदद करते हैं।

सहायक आयुक्त के विश्वनाथ रेड्डी ने अतिथियों का स्वागत किया और स्वागत उद्बोधन में बताया कि जिला स्तर पर विभिन्न विधाओं में विजेता प्रतिभागी राज्य स्तरीय स्पर्धा में सम्मिलित होने 6 अगस्त को स्पेशल बस द्वारा रायपुर जाएंगे । रायपुर में 7 एवं 8 अगस्त को राज्य स्तरीय प्रतियोगिता का आयोजन किया जा रहा है। इस अवसर पर पंडो समाज के प्रदेश अध्यक्ष विनोद पंडो, जिला अध्यक्ष बनारसी पंडो सहित बृजेश पंडो एवं समाज के अन्य गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे। कार्यक्रम का मंच संचालन अशोक उपाध्याय मंडल संयोजक ने किया। प्रतियोगिता को सफलतापूर्वक संपन्न कराने में शबाब हुसैन जिला क्रीड़ा अधिकारी, मंडल संयोजक महेश शांडिल्य, अजय राजवाड़े, मनोहर गुप्ता, प्रमोद गुप्ता, अजय राठौर, शिव भजन सिंह, भरत देवदास, श्रीमती कौशल्या सिंह, गेंदले सहित जिले के विभिन्न विद्यालयों से आए हुए पीटीआई एवं छात्रावास अधीक्षकों ने अपना महत्वपूर्ण योगदान दिया।