जिले में महिला व बाल विकास विभाग द्वारा 1 से 13 अगस्त तक मनाया जाएगा वजन त्यौहार, 13632 बच्चों का हुआ वजन ऊंचाई का नाप…..

 

 

शमरोज खान सूरजपुर

सूरजपुर/  छत्तीसगढ़ शासन के मंशानुरूप सूरजपुर जिले में 1 अगस्त से जिले के सभी 7 परियोजनाओं के आंगनबाड़ी केंद्रों में 13 अगस्त तक वजन त्यौहार मनाया जाएगा। वजन त्यौहार का मुख्य उद्देश्य कुपोषण के प्रति समुदाय को जगरुक करना। प्रत्येक परिवार को उनके बच्चों की सही पोषण स्थिति से अवगत कराते हुए प्रत्येक गांव में कम वजन वाले बच्चों को चिन्हित कर कुपोषण की सही स्थिति का पता लगाना। कुपोषण की सही स्थिति को जानकर प्रत्येक बच्चे की जानकारी सॉफ्टवेयर में दर्ज कर राज्य में कुपोषित बच्चों की स्थिति का डाटाबेस तैयार करना। राज्य के प्रत्येक केंद्र, ग्राम पंचायत, विकासखंड में कुपोषण की वर्तमान स्थिति की समीक्षा करते हुए कुपोषण कम करने की कार्ययोजना तैयार करना। क्षेत्र विशेष, वर्ग विशेष में कुपोषण की पहचान करना जिससे यह भी स्पष्ट हो सके कि किन स्थानों पर और किन कारणों से कुपोषण अधिक है ताकि उनके लिये विशिष्ठ कार्ययोजना बनाई जा सके।

कुपोषण की रोकथाम के लिए संचालित योजनाओं के क्रियान्वयन हेतु बेसलाईन सर्वे एवं लक्षित बच्चों का चिन्हांकन करना।
जिला कार्यक्रम अधिकारी महिला एवं बाल विकास विभाग श्री चंद्रवेश सिसोदिया ने बताया कि सभी आंगनबाड़ी केंद्रों में 0 से लेकर 6 वर्ष तक के लगभग 82560 बच्चों का वजन और ऊंचाई की माप आंगनबाडी कार्यकर्ता द्वारा किया जा जाना है। आज दिनांक तक जिला सूरजपुर में कुल 82560 बच्चों में से लगभग 13632 बच्चों का वजन और उंचाई का नाप कर लिया गया है। इसी परिपेक्ष में सूरजपुर जिले के 0 से लेकर 8 वर्ष आयु के बच्चों के पोषण स्तर के आंकलन हेतु समुदाय की सहभागिता सुनिश्चित करते हुए प्रतिवर्ष की तरह इस वित्तिय वर्ष 2022-23 में जिला 1 अगस्त से 13 अगस्त तक सभी आंगनबाड़ी केन्द्रों में वजन त्यौहार का आयोजन किया जा रहा है। कोविड़ 19 के सुरक्षा मानकों का पालन करते हुए वजन त्यौहार का आयोजन किया जा रहा है। साथ ही यहां उपस्थित बच्चों एवं उनके पालकों से वजन त्यौहार पर विस्तृत चर्चा कर साथ ही बच्चों के लालन-पालन और उनके रखरखाव पर पालकों को बताया जा रहा है कि प्रतिदिन 5 से 6 बार मूंगा, पालक, हरी सब्जियां, फल आग, गाजर परीक्षा नियमित रूप से खिलाने की समझाइश दी। कार्यक्रम में यह भी जानकारी दी गई कि अगर बच्चा पिता जैसा रोग की श्रेणी में है तो उसे फल सूप अंडा मछली खिलाने की सलाह दी गई। नियमित रूप से आगनबाडी केन्द्रों में 06 वर्ष से कम आयु के बच्चों का वजन करता हार से संबंधित प्रमुख तथ्य है कि कुपोषण की स्थिति के आकलन 1 अगस्त से 13 अगस्त 2022 तक आंगनबाड़ी केन्द्रों में बच्चों का वजन कराकर सॉफ्टवेयर में डाटा एन्ट्री कर पोषण स्तर ज्ञात किया जायेगा।