कमिश्नर ने किया अल्प वर्षा प्रभावित क्षेत्रों का दौरा, अधिकारियों को दिये नजरी आंकलन करने के निर्देश मनरेगा के तहत् जल्द शुरू करायें कार्य ताकि लोगों को मिल सके काम…..

कमिश्नर ने किया अल्प वर्षा प्रभावित क्षेत्रों का दौरा,
अधिकारियों को दिये नजरी आंकलन करने के निर्देश
मनरेगा के तहत् जल्द शुरू करायें कार्य ताकि लोगों को मिल सके काम…..

बलरामपुर :- अब्दुल रशीद

सरगुजा संभाग के कमिश्नर जी.आर. चुरेन्द्र ने बलरामपुर-रामानुजगंज जिले के तहसील शंकरगढ़ एवं कुसमी में अल्प वर्षा प्रभावित क्षेत्रो का सघन दौरा कर वस्तुस्थिति का जायजा लिया। ज्ञातव्य है कि राज्य शासन द्वारा जिले के समस्त तहसीलों का वर्षा के स्थिति के नजरी आंकलन करने का निर्देश दिया गया है।
कमिश्नर जी.आर.चुरेन्द्र ने तहसील शंकरगढ़ के ग्राम जमड़ी, कमारी एवं मुरका तथा तहसील कुसमी के ग्राम करकली में पहुंचकर अल्प वर्षा की स्थिति का अवलोकन कर अधिकारियों को क्षेत्र में अल्प वर्षा का नजरी आंकलन करने के निर्देश दिये। उन्होंने पटवारियों को किसानों के कुल रकबे व बोये गये फसल की जानकारी रखने के निर्देश दिये। कमिश्नर ने राजस्व विभाग के अधिकारियों एवं कर्मचारियों को मुख्यालय में रहकर कार्य करने को कहा, इस दौरान उन्होंने ग्रामीणों के साथ बैठकर उनकी समस्याओं को सुना और किसानों से वर्षा एवं फसल की स्थिति तथा मौसमी बीमारी के बारे में पूछा, किसानों ने बताया कि वर्षा नहीं होने पर खेती नहीं हो पाया है तथा फसलों पर बीमारी का प्रकोप हो रहा है, साथ ही ग्रामीणों ने कहा कि मौसम अनुकूल नहीं होने से बीमारी बढ़ रही है। कमिश्नर जी.आर.चुरेन्द्र ने अधिकारियों से कहा कि शासन के निर्देशानुसार नजरी आंकलन कर किसानों को हर संभव राहत देने का प्रयास करें। उन्होंने उपस्थित किसानों से कहा कि वर्षा नहीं होने से खेती का काम नहीं हो रहा है, ऐसे में आप मनरेगा के कार्य करें, जिससे घर के घरेलू खर्च के लिए पैसों की किल्लत न हो। उन्होंने जनपद पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी एवं कार्यक्रम अधिकारी को निर्देशित किया कि मनरेगा के तहत् तालाब गहरीकरण व डबरी निर्माण कार्य ज्यादा से ज्यादा स्वीकृत कराये और जो कार्य स्वीकृत हो गये है उसे जल्द से जल्द शुरू करायें जिससे मनरेगा के तहत लोगों को मिल सके काम।
भ्रमण के दौरान उपायुक्त महावीर राम, अनुविभागीय अधिकारी राजस्व शंकरगढ़ शशि चौधरी, तहसीलदार शंकरगढ़ एवं कुसमी, जनपद पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी सहित विकासखण्ड स्तरीय अधिकारी-कर्मचारी व ग्रामीण उपस्थित थे।

जिला प्रतिनिधि बलरामपुर