गोठानों में पूजा-अर्चना व खेलकूद प्रतियोगिता का हुआ आयोजन, गोमूत्र खरीदी की हुई शुरुआत…..

 

 

* केशवनगर गौठान में प्रकृति के प्रति आस्था व अच्छी फसल की कामना के साथ मनाया गया हरेली त्यौहार.

* गौठान में सीईओ सहित प्रतिनिधियों ने किया पौधारोपण.

* यह कार्यक्रम शासकीय होने के साथ सामाजिक सरोकार भी है – जिला पंचायत सीईओ

शमरोज खान सूरजपुर

सूरजपुर/  प्रदेश का पहला त्यौहार हरेली को प्रकृति के प्रति आस्था का भाव रखते हुए तथा अच्छी फसल होने की कामना के साथ हर्षाेल्लास के साथ मनाया गया। नई पीढ़ी को अपनी कला, संस्कृति व परम्परा से जुड़े रहने के लिए राज्य शासन द्वारा विशेष पहल की जा रही है। इस पहल से छत्तीसगढ़ी स्वाभिमान को बल मिला है। कलेक्टर सुश्री इफ्फत आरा के मार्गदर्शन व जिला पंचायत सी.ई.ओ. सुश्री लीना कोसम के नेतृत्व में 28 जुलाई को जिले के गोठानों में धूमधाम से हरेली पर्व मनाया गया। इस हरेली पर्व से जिले के दो गोठान केशवनगर व मदनपुर में गोमूत्र की खरीदी की शुरुआत किया गया।

हरेली पर्व के अवसर पर जिले के आदर्श गौठान केशव नगर में जनपद पंचायत अध्यक्ष जगलाल देहाती, जिला पंचायत सदस्य बिहारी लाल कुलदीप, सरपंच, जिला पंचायत सीईओ सुश्री लीना कोसम, प्रतिनिधिगण, महिला स्व सहायता समूह, किसान , अधिकारी कर्मचारियों ने कृषि यंत्रों व गऊ की पूजा के साथ ही विविध पारंपरिक खेल प्रतियोगिता, वृक्षारोपण व छत्तीसगढ़ी व्यंजन भी परोसा गया। इस दौरान मुख्य अतिथि जगलाल देहाती ने सभी उपस्थित जनों को हरेली त्यौहार की बधाई और शुभकामनाएं दी तथा शासन की योजनाओं की जानकारी दी। जिला पंचायत सदस्य कुलदीप बिहारी ने मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की मंशा की सराहना करते हुए कहा कि परंपरागत खेल जोकि विलोपन की कगार पर है उसे आज की पीढ़ी के युवाओं को जानकारी देना आवश्यक है उन्होंने गोबर खरीदी तथा आज गोमूत्र के 4 प्रति लीटर रुपये से खरीदी की जा रही है उसका भी सराहना की तथा इसकी उपयोगिता के संबंध में जानकारी दी। जिला पंचायत सीईओ सुश्री लीना कोसम ने यह कार्यक्रम शासकीय होने के साथ सामाजिक सरोकार भी है। क्योंकि इससे स्व सहायता महिला समूह को गौठान से जोड़कर स्वावलंबी भी बनाया जा रहा है जिससे ग्रामीण अर्थव्यवस्था में सुधार हो रहा है शासन की मंशा है कि प्रत्येक जन स्वावलंबी बने। इसके लिए हमें स्वयं को मजबूत करना होगा। इस दौरान अन्य जनप्रतिनिधि, अधिकारी व किसान हरेली त्यौहार का आम जन जीवन से जुड़ाव व राज्य शासन द्वारा किये जा रहे प्रयास व पहल पर चर्चा किया गया। इस दौरान एसडीएम श्री रवि सिंह, तहसीलदार संजय राठौर, जनपद सीईओ सुश्री आकांक्षा त्रिपाठी, उपसंचालक कृषि श्रीकोसले, उपसंचालक पशु नरेंद्र सिंह, उपसंचालक पंचायत ऋषभ सिंह, बिश्रामपुर के पशु चिकित्सक महेंद्र पांडे, एपीओ मनरेगा डॉ. के एम पाठक, सरपंच, सहित स्थानीय प्रतिनिधि गण, किसान एवं अधिकारी कर्मचारी उपस्थित थे।

गोठानों में पूजा-अर्चना व खेलकूद प्रतियोगिता का हुआ आयोजन
हरेली तिहार के अवसर पर आदर्श गौठान केशव नगर में कृषक सामग्रियों का पूजन किया गया तथा गांव के महिलाओं एवं बच्चों के द्वारा रस्साकशी खेल का आयोजन किया गया। सभी प्रतिभागियों एवं दर्शकों ने रस्साकशी खेल का भरपूर आनंद उठाया बाद में उन्हें प्रथम स्थान आने वाले बच्चों एवं महिलाओं को सम्मानित भी किया गया।

* गोमूत्र खरीदी का हुआ शुरुआत, औषधि बनाने की विधि की जानकारी दी गई.

हरेली त्यौहार के अवसर पर गोमूत्र खरीदी का शुरुआत किया गया। जिसे महिला स्व सहायता समूह द्वारा 4 रुपये प्रति लीटर से खरीदा जाएगा एवं उन्हें औषधि युक्त बनाकर 50 लीटर के हिसाब से विक्रय किया जाएगा। इस दौरान गोमूत्र से बनने वाली कीटनाशक ब्रह्मास्त्र के संबंध में जानकारी दी गई जिसमें 10 लीटर गोमूत्र, 2 केजी करंज, 2 केजी सीताफल, 2 केजी बेसरम, 2 केजी नीम एवं 2 केजी मदार का मिक्सर कर कीटनाशक ब्रह्मास्त्र का निर्माण किया जाएगा। इस दौरान पहरा उपचार प्रदर्शन कर भी दिखाया गया जिसमें एक कुंटल पैरा में 4 केजी यूरिया को 40 लीटर पानी में घोलकर लेयर बाई लेयर छिड़काव करके पॉलिथीन में 21 दिन तक ढक कर रखते हैं। 21 दिन बाद पारा के हानिकारक तत्व को निकाला जाता है और पैरा पौष्टिक एवं मुलायम हो जाता है।

* गौठान में सीईओ सहित प्रतिनिधियों ने किया पौधारोपण.

हरेली त्यौहार के अवसर पर गौठान में पर्यावरण को सुरक्षित रखने के लिए जिला पंचायत सीईओ सुश्री लीना कोसम, जनपद अध्यक्ष जगलाल देहाती, जिला पंचायत सदस्य बिहारी कुलदीप एवं प्रतिनिधियों ने जामुन, अमरूद, बेल पौधे का रोपण किया। उन्होंने उपस्थित जनों को वृक्षारोपण करने एवं सुरक्षा रखने के लिए संदेश दिया।