एटीएम कार्ड बदलकर लोगों के ये अंतरराज्यीय गिरोह निकाल लेते थे गढी कमाई की रकम, पुलिस ने इस चीज की ली मदद तो खुल गया सारा राज, आईपीएस भावना गुप्ता बोली…..

 

 

* सरगुजा, सूरजपुर, जशपुर व बलरामपुर जिले में 20 से अधिक जगहों पर की थी ठगी, ऑपरेशन साइबर क्लीन के तहत पुलिस ने अभियान चलाकर की कार्रवाई, चारों आरोपियों को बिहार के नवादा से गिरफ्तार कर भेजा गया जेल.

शमरोज खान सूरजपुर

अंबिकापुर. सरगुजा पुलिस को बड़ी सफलता मिली है। पुलिस ने एटीएम मशीन में रुपए निकालने पहुंचे लोगों का एटीएम कार्ड बदल कर लाखों रुपए आहरित करने वाले अंतरराज्यीय गिरोह के 4 सदस्यों को झारखंड व बिहार के अलग-अलग जगहों पर दबिश देकर बिहार से गिरफ्तार किया है। सरगुजा, सूरजपुर, बलरामपुर, जशपुर जिले के 20 से अधिक जगहों पर आरोपियों ने हथियार से लैस होकर एटीएम कार्ड के पास रेकी की थी। इस दौरान रुपए निकालने पहुंचे लोगों का एटीएम कार्ड बदल कर तत्काल अपने पास रखे स्वाइप मशीन के माध्यम से स्वाइप कर या अलग-अलग जगह पर जाकर एटीएम से नगद पैसे निकाल लेते थे। ठगी की इन घटनाओं को देखते हुए सरगुजा एसपी भावना गुप्ता के निर्देश पर आपरेशन साइबर क्लीन चलाया गया था। पुलिस ने चारों ठगों को जेल भेज दिया है।

मामले का खुलासा करते हुए एसपी भावना गुप्ता ने बताया कि पिछले कुछ माह से जिले में लगातार एटीएम बूथ पर एटीएम कार्ड बदल कर अज्ञात लोगों द्वारा ठगी की घटना को अंजाम दिया जा रहा था। इस मामले की गंभीरता को देखते हुए आईजी अजय यादव ने पुलिस अधिकारियों को कार्रवाई के निर्देश दिए थे।
अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक विवेक शुक्ला एवं नगर पुलिस अधीक्षक अखिलेश कौशिक के नेतृत्व में आरोपियों की शीघ्र गिरफ्तारी हेतु प्रयास किया जा रहा था। इसके लिए सरगुजा पुलिस की एक संयुक्त टीम साइबर सेल प्रभारी एवं थाना गांधीनगर प्रभारी निरीक्षक कलीम खान व थाना प्रभारी उदयपुर धीरेंद्रनाथ दुबे, थाना धौरपुर प्रभारी भोज गुप्ता के नेतृत्व में 16 सदस्यीय टीम को लगाया गया था।

आरोपियों को पकडऩे के लिए टीम को झारखंड व बिहार के अलग-अलग जगहों पर रवाना किया गया था। इसी बीच संयुक्त टीम ने आपरेशन साइबर क्लीन के तहत आरोपी बिहार के नवादा निवासी दीपक कुमार, निशांत कुमार, राहुल कुमार सिंह व गोलू कुमार को गिरफ्तार किया।
पुलिस ने आरोपियों के कब्जे से नगदी रकम 3 लाख 60 हजार सहित होल्ड रकम लगभग 3 लाख 50 हजार कुल 7 लाख 10 हजार रुपए व 7 नग मोबाइल, 11 एटीएम कार्ड, 1 एटीएम स्वाइप मशीन, 1 देशी पिस्टल जिंदा कारतूस सहित, 3 मैगजीन, वाईफाई, एक एक्स यूवी 300 वाहन जब्त किया गया है। पुलिस ने आरोपियों के खिलाफ कार्रवाई कर जेल दाखिल कर दिया है।

* इस तरह रेकी कर करते थे ठगी.

साइबर सेल की तकनीकी सहायता के मदद से टीम आरोपियों को पकडऩे के लिए झारखंड एवं बिहार रवाना की गई थी। टीम द्वारा एटीएम कार्ड बदल कर ठगी की वारदात को अंजाम देने वाले गिरोह को रांची, नवादा एवं गया जिले से वहां की वेशभूषा व बोलचाल का प्रयोग कर 4 आरोपियों को हिरासत में लेकर पूछताछ की गई।
पूछताछ के दौरान आरोपियों ने पुलिस को बताया कि विगत वर्षों में छत्तीसगढ़ के सरगुजा, जशपुर, बलरामपुर, सूरजपुर सहित आसपास के क्षेत्रों में घूम-घूम कर हथियारों से लैस होकर बिना गार्ड के एटीएम मशीन की रेकी कर वारदात को अंजाम देते थे।
एटीएम से पैसा आहरित करने वाले लोगों को चिन्हित कर उन्हें झांसे में लेते थे, पिुर उनका पिन नंबर एटीएम कार्ड बदल कर ठगी करते थे। उन्होंने बताया कि वे अपने पास रखे हुए स्वाइप मशीन के माध्यम से तत्काल स्वाइप कर या अलग-अलग जगह पर जाकर एटीएम से नगद पैसे निकाल कर आहरित कर लेते थे।

* 100 से अधिक जगहों के सीसीटीवी फुटेज खंगाले.

टीम द्वारा सभी ठगी के मामले में सीसीटीवी फुटेज का अवलोकन किया गया एवं शहर के 100 से अधिक जगहों से कैमरे के फुटेज प्राप्त किया गया था। साइबर सेल की टीम द्वारा आरोपियों के प्राप्त फुटेज को दूसरे राज्यों के अपने सहयोगियों को शेयर कर जानकारी प्राप्त की गई थी।
साथ ही पृथक से उनके संबंध में तकनीकी जानकारी एकत्र कर टीम द्वारा सरगुजा जिले में हुई सभी घटनाओं में शामिल गिरोह के सम्बंध में महत्वपूर्ण जानकारी प्राप्त कर आरोपी की गिरफ्तारी हेतु टीम रवाना किया गया था।

* 20 से अधिक जगहों पर कर चुके हैं ठगी.

सरगुजा में अलग-अलग 8 जगहों एवं सरगुजा रेंज में कुनकुरी, बगीचा, जशपुर सहित अन्य जगह पर लगभग 20 से अधिक मामलों को अंजाम देना बताया। घटना को अंजाम देने के लिए आरोपियों ने अपने पास देशी पिस्टल रखना की भी बात स्वीकार की है, ताकि घटना के दौरान पकड़ जाने पर पिस्टल दिखाकर भाग सकें। पुलिस ने आरोपियों के पास से एक देशी पिस्टल सहित जिंदा कारतूस एवं ३ मैगजीन भी बरामद किया है।

* कार्रवाई में ये रहे शामिल – कार्रवाई में सहायक उप निरीक्षक संतोष तिवारी, सहायक उपनिरीक्षक विवेक पांडेय, प्रधान आरक्षक सुधीर सिंह, प्रधान आरक्षक भोजराज पासवान, महिला आरक्षक स्मिता रागिनी मिंज, आरक्षक विरेन्द्र पैकरा, बृजेश राय, अनुज जायसवाल, अंशुल शर्मा, वीरेंद्र पैकरा, मनीष सिंह, कुंदन सिंह, लालदेव, सत्येन्द्र दुबे, अमृत सिंह, अतुल शर्मा, संजीव चौबे, रविंद्र साहू, विजेंद्र कुमार, विकास मिश्रा, सुयश पैकरा, प्रवीन्द सिंह व अशोक यादव शामिल रहे।