कलेक्टर पहुँचे धनवार चेक पोस्ट, कोविड जांच केंद्र का किया अवलोकन, जांच संख्या बढ़ाने के दिये निर्देश….

कलेक्टर पहुँचे धनवार चेक पोस्ट, कोविड जांच केंद्र का किया अवलोकन, जांच संख्या बढ़ाने के दिये निर्देश
गौठानो का मल्टीएक्टिविटी सेंटरों के रूप में करे विस्तार, ताकि ग्रामीण महिलाएं बन सके सशक्त, मुर्गी पालन करने वाली महिला समूह को लभांश राशि बचाकर निवेश राशि को बढ़ाने के दिये टिप्स…..

बलरामपुर :- अब्दुल रशीद

कलेक्टर विजय दयाराम के. वाड्रफनगर विकासखण्ड के दौरे पर रहे, इस दौरान उनके साथ पुलिस अधीक्षक मोहित गर्ग, वनमण्डलाधिकारी विवेकानंद झा, जिला पंचायत की मुख्यकार्यपालन अधिकारी श्रीमती रीता यादव मौजूद रहे। कलेक्टर ने छत्तीसगढ़-उत्तरप्रदेश की सीमा पर स्थित धनवार चेक पोस्ट, ग्राम बसन्तपुर, गौठान के समीप स्थित बिहान ढाबा तथा वाड्रफनगर में एसडीओपी कार्यालय, एसडीएम कार्यालय, तहसील कार्यालय का निरीक्षण कर सम्बंधित अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिये। इसके अलावा उन्होंने कृष्ण कुंज योजना के लिए आरक्षित की गई भूमि का अवलोकन किया।
कलेक्टर विजय दयाराम के. ने धनवार में स्थित वनोपज जाँच नाके का निरीक्षण करते हुए, वनोपज जांच नाके पर लगे सीसीटीवी कैमरों की संख्या बढ़ाने के निर्देश दिए, इसके साथ ही उन्होंने जांच नाके पर कोविड जांच केंद्र का अवलोकन करते हुए, जांच की संख्या बढ़ाने कहा, कलेक्टर ने धनवार के आरटीओ जांच नाके का निरीक्षण किया, तथा औसतन आने-जाने वाले वाहनों की जानकारी लेते हुए नाके में पदस्थ कर्मचारियों की जानकारी ली व रोटेशन के अनुसार 8-8 घण्टे ड्यूटी लगाने के निर्देश दिए, साथ ही आरटीओ जांच नाके पर लगे डिस्प्ले बोर्ड को चालू करने को कहा।
कलेक्टर ने ग्राम बसन्तपुर में मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के मंशानुरूप गौठानो में मल्टीएक्टिविटी के तहत महिला समूहों को उपलब्ध कराये गये रोजगार के संसाधनों की जानकारी ली, तथा दोना पत्तल यूनिट की सती महिला स्व सहायता समूह की महिलाओं से चर्चा करते हुए, आय-व्यय की जानकारी ली, उन्होंने गौठान में स्थापित किये गये मसाला यूनिट तथा पोहा यूनिट को निर्धारित समयावधि में प्रारम्भ करने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने गौठान में लक्ष्मी महिला स्व- सहायता समूह के द्वारा किये जा रहे मुर्गीपालन यूनिट का अवलोकन किया,उन्होंने लाभांश की राशि को अलग रखते हुए,निवेश की राशि पुनः चूजा खरीदकर आमदनी बढ़ाने को कहा, इसके साथ ही कलेक्टर ने प्रतिदिन गोबर खरीदी की जानकारी लेते हुए,गोबर खरीदी बढ़ाने के निर्देश दिए,वर्मी कम्पोस्ट खाद के सम्बंध में जानकारी ली,तथा गौठान के समीप माही महिला स्व-सहायता समूह द्वारा संचालित बिहान ढाबा का अवलोकन कर प्रतिदिन की आमदनी बढ़ाने को कहा।
वाड्रफनगर में कलेक्टर विजय दयाराम के. ने कृष्ण कुंज योजना के क्रियान्वयन हेतु चयनित स्थल का अवलोकन किया तथा शीघ्र निर्माण कार्य पूर्ण करने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने वाड्रफनगर एसडीएम कार्यालय के निरीक्षण के दौरान दायरा पंजी का अवलोकन कर दायरा पंजी को व्यवस्थित करने हेतु निर्देश दिए। उन्होंने तहसील कार्यालय के रिकार्ड रूम का निरीक्षण कर दायरा पंजी का अवलोकन किया, इसके अलावा कलेक्टर ने एसडीओपी कार्यालय का निरीक्षण किया।
इस दौरान एसडीएम वाड्रफनगर दीपक निकुंज, एसडीओपी वाड्रफनगर अनिल विश्वकर्मा, तहसीलदार सुरेंद्र पैकरा, जनपद सीईओ प्रमोद सिंह, वेद प्रकाश पांडे सहित विकासखण्ड स्तरीय अधिकारी कर्मचारी मौजूद रहे ।

जिला प्रतिनिधि बलरामपुर