बिहान परियोजना के तहत् उन्मुखीकरण सह प्रशिक्षण कार्यशाला का आयोजन….

बिहान परियोजना के तहत् उन्मुखीकरण सह प्रशिक्षण कार्यशाला का आयोजन….

बलरामपुर :- अब्दुल रशीद

जिले में बिहान परियोजना के तहत् उद्यमिता विकास पखवाड़ा का आयोजन कर बलरामपुर, रामानुजगंज एवं वाड्रफनगर के संकुल संगठनों के पदाधिकारियों का उन्मुखीकरण सह प्रशिक्षण कार्यशाला का आयोजन जनपद पंचायत बलरामपुर के सभाकक्ष में किया गया।
विदित हो कि 1 जुलाई से 15 जुलाई 2022 तक उद्यमिता पखवाड़ा सेलिब्रेशन पूरे राज्य में किया जा रहा है। इसी कड़ी में बलरामपुर-रामानुजगंज जिले में संचालित एसव्हीईपी एवं एमईडी परियोजना को गति देने के लिए संकुल संगठनों के पदाधिकारियों एवं सामुदायिक संवर्गों का कार्यशाला कुडंबश्री के प्रशिक्षक द्वारा करवाया गया। राज्य शासन की मंशानुसार आजीविका के साधन बढ़ाने के उद्देश्य की पूर्ति के लिए महिला स्व-सहायता समूह के सदस्यों को कृषि आधारित गतिविधियों से जोड़ने के साथ-साथ गैर-कृषि आधारित गतिविधि जैसे खाद्य प्रसंस्करण कर उत्पादों का विक्रय करना, सेवा प्रदान करने वाले इकाई जैसे धान मिल, आटा चक्की का संचालन करना, इलेक्ट्रिशियन, किराना, मनिहारी दुकान का संचालन कर स्थानीय स्तर पर स्वरोजगार के अवसर से परिचित करवाना है। छोटे, मंझले उद्यमियों को बैंक लोन से ऋण राशि लेकर उद्यम का विस्तार करवाना जैसे विषयों पर उन्ममुखीकरण किया गया।
मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिल पंचायत श्रीमती रीता यादव ने उद्यम पखवाड़े के लिए जिले से तैयार कार्य योजना को जमीनी स्तर पर सुव्यवस्थित क्रियान्वयन के लिए बीपीएम एनआरएलएम को निर्देश दिया है। ज्ञात हो कि हमर चौपाटी बलरामपुर उद्यमिता का विशेष उदाहरण है। विकासखण्ड बलरामपुर में एसव्हीईपी के तहत प्रोत्साहित 1108 छोटे मंझले उद्यम को पिछले चार वर्षों में तैयार किया गया है, जो कृषि के साथ-साथ गैर-कृषि आधारित आजीविका से जुड़कर पारिवारिक आय को बढ़ाने में मद्दगार साबित हो रहा है।
*समूह द्वारा निर्मित उत्पादों का लगाया प्रदर्शनी सह विपणन स्टॉल*
राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन बलरामपुर द्वारा कलेक्टर कार्यालय परिसर में स्व-सहायता समूह द्वारा निर्मित उत्पाद तेल, मसाला, हैंड वाश, डिस वाश, सुंगंधित चावल, अचार, पापड़, बड़ी का प्रदर्शनी सह विपणन स्टाल लगाया गया। कलेक्टर श्री विजय दयाराम के. एवं मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्रीमती रीता यादव ने उक्त स्टॉल का अवलोकन किया तथा उत्पादों के पैकेजिंग एवं ब्रांडिंग की सराहना की। उन्होंने सभी अधिकारी/कर्मचारियों को समूह द्वारा निर्मित उत्पादों को खरीदने की आह्वान किया।

जिला प्रतिनिधि बलरामपुर