शासन की महत्वाकांक्षी योजनाओं का करें बेहतर क्रियान्वयन- कलेक्टर, पेंशन प्रकरण को समय में निराकरण करने के निर्देश….

 

शमरोज खान सूरजपुर

सूरजपुर/  कलेक्टर सुश्री इफ्फत आरा ने कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में समय-सीमा की बैठक ली। बैठक में शासन के महत्वाकांक्षी योजनाओं की जानकारी ली तथा संबंधित विभाग को शासन की महत्वाकांक्षी योजनाओं का बेहतर क्रियान्वयन करने के निर्देश दी। उन्होंने हाट बाजार क्लीनिक योजना के लाभान्वित हितग्राहियों की जानकारी ली एवं अधिक से अधिक लोगों को लाभ मिले बेहतर प्रचार प्रसार कर समय अवधि तय करने स्वास्थ्य विभाग को निर्देशित किया। उन्होंने गौठानो में किए जा रहे बहुउद्देशीय गतिविधियों की जानकारी ली तथा गौठान में औषधि युक्त पौधे लगाने की प्रक्रिया शुरू करने के निर्देश दिए। उन्होंने गौठान में महिला स्व सहायता समूह से सेंटरिंग प्लेट, टेंट संबंधी कार्य कराने कार्य योजना बनाने निर्देशित किया जिससे महिला स्व सहायता समूह आर्थिक रूप से संबल हो सके। उन्होंने स्कूल प्रारंभ हो गए हैं शिक्षा विभाग को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा के लिए कार्य योजना बनाने के निर्देश दिए। उन्होंने आंगनबाड़ी केंद्रों में नियमित रूप से महिला एवं बाल विकास विभाग को गरम भोजन की व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश दिए तथा निरंतर मॉनिटरिंग करने कहा। उन्होंने राजस्व विभाग को राजस्व प्रकरण जैसे सीमांकन, बटवारा, नामांतरण, अभिलेख त्रुटि सुधार जैसे प्रकरणों को निराकरण करने निर्देशित किया एवं अभिलेख को अपडेट करने कहा है।
उन्होंने विभाग से संबंधित लंबित प्रकरणों की जानकारी लेकर समय अवधि में निराकरण करने निर्देश दी। उन्होंने मुख्यमंत्री के भ्रमण के दौरान प्राप्त आवेदनों के निराकरण की स्थिति की जानकारी ली एवं संबंधित विभाग को कार्यवाही करने कहा। उन्होंने जिले में संचालित गौठानो की जानकारी ली तथा गौठान में चल रहे विभिन्न गतिविधियों की जियो टैगिंग करने निर्देशित किया।
इस दौरान डीएफओ श्री संजय यादव, जिला पंचायत सीईओ सुश्री लीना कोसम, संयुक्त कलेक्टर श्री शिव बनर्जी पुलिस अधीक्षक मुख्यालय डीएसपी श्रीमति नंदनी ठाकुर, एसडीएम श्री रवि सिंह, श्री सागर सिंह, सुश्री दीपिका नेताम एवं विभाग के अधिकारी उपस्थित थे। कलेक्टर ने कृषि विभाग के अधिकारी को खाद की उपलब्धता की जानकारी ली तथा सभी जरूरी खाद डीएपी, पोटाश, एनपीके, यूरिया आदि खाद की उपलब्धता एव भंडारण कर वितरण की व्यवस्था सुनिश्चित करने निर्देश दी। उन्होंने नगरी क्षेत्र में वन अधिकार पट्टा वितरण संबंधी कार्यवाही ग्राम सभा में पारित कर आवश्यक कार्यवाही करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने सभी शासकीय भवनों में रेन वाटर हार्वेस्टिंग अनिवार्य रूप से लगाने की व्यवस्था करने कहा। उन्होंने आगामी दिनों में वृक्षारोपण कार्यक्रम के संबंध में जानकारी ली तथा लक्ष्य के अनुरूप पौधे की व्यवस्था सुनिश्चित करने अधिकारियों को निर्देशित किया। उन्होंने सभी विभागीय कार्यालयों में भी पौधारोपण की व्यवस्था करने के लिए वन विभाग को पौधे की उपलब्धता सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। उन्होंने राजस्व विभाग से सीमांकन, नामांतरण, त्रुटि सुधार जैसे महत्वपूर्ण कार्यों पर प्रगति लाने के लिए निर्देशित किया। उन्होंने शासकीय भूमि पर किए गए अतिक्रमण नियमानुसार राजस्व अमला को कार्यवाही करने निर्देशित किया है।
कलेक्टर सुश्री इफ्फत आरा ने 6 से 7 जुलाई तक वैक्सीनेशन के लिए महा अभियान चलाया जा रहा है जिन अधिकारियों को जिम्मेदारी दी गई है पात्र हितग्राहियों को वैक्सीनेशन के लिए प्रेरित कर वैक्सीन लगाने सुनिश्चित करने निर्देशित किया। उन्होंने सभी संबंधित विभाग के अधिकारियों को सेवानिवृत्त हुए अधिकारी कर्मचारियों की लंबित प्रकरण को समय अवधि में निराकरण करने के निर्देश दिया है। उन्होंने जिस विभाग में अनुकंपा नियुक्ति संबंधी प्रकरण लंबित है उन्हें नियमानुसार पूर्ण करने निर्देश दी है। उन्होंने सभी एसडीएम को आरबीसी 6-4 के प्रकरण को समय अवधि में निराकरण करने निर्देशित किया।