मिशन-90 के तहत् जिले के मेधावी छात्र-छात्राओं को किया गया सम्मानित, विधायक बृहस्पत सिंह ने प्रदेश के टॉप-10 में शामिल 10वीं एवं 12वीं के विद्यार्थियों को आर्थिक सहायता राशि के रूप में 01-01 लाख रूपये देने की घोषणा की ….

मिशन-90 के तहत् जिले के मेधावी छात्र-छात्राओं को किया गया सम्मानित,
विधायक बृहस्पत सिंह ने प्रदेश के टॉप-10 में शामिल 10वीं एवं 12वीं के विद्यार्थियों को आर्थिक सहायता राशि के रूप में 01-01 लाख रूपये देने की घोषणा की ….

बलरामपुर :- अब्दुल रशीद

संयुक्त जिला कार्यालय के सभाकक्ष में शिक्षा विभाग द्वारा मिशन-90 के तहत् कक्षा 10वीं व 12वीं में अध्ययनरत छात्रों के बोर्ड परीक्षा 2021-22 में जिले में 90 प्रतिशत से अधिक अंक प्राप्त करने वाले मेधावी छात्र-छात्राओं का सरगुजा विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष एवं रामानुजगंज विधायक बृहस्पत सिंह तथा कलेक्टर कुन्दन कुमार ने पाठ्य सामग्री देकर सम्मानित किया। इस सम्मान समारोह में सरगुजा विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष ने प्रदेश के टॉप-10 में शामिल कक्षा 10वीं के श्रीराम गुप्ता एवं कक्षा 12वीं के कुमारी उमा सोनी को आर्थिक सहायता के रूप में 01-01 लाख रूपये देने की घोषणा की साथ ही आने वाले समय में भी टॉप-10 में आने वाले छात्र-छात्राओं को आर्थिक सहायता के रूप में 01-01 लाख रूपये देने की बात कही।
सम्मान समारोह में सरगुजा विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष एवं रामानुजगंज विधायक बृहस्पत सिंह ने मिशन-90 के तहत् जिले में 90 प्रतिशत से अधिक अंक प्राप्त छात्र-छात्राओं के सम्मान समारोह में मेधावी छात्र-छात्राओं को उनके उज्ज्वल भविष्य की बधाई एवं शुभकामनाएं दी। उन्होंने बच्चों को इस मुकाम तक पहुंचाने वाले सभी शिक्षकों एवं अभिभावकों को भी बधाई दी। श्री सिंह ने कहा कि अंग्रेजी भाषा एक अंतर्राष्ट्रीय भाषा है जिसका ज्ञान होना आज बहुत ही जरूरी है, इसी सोच के साथ प्रदेश के यशस्वी मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने प्रदेश के गरीब एवं मध्यम वर्ग के बच्चों को अच्छी शिक्षा मिल सके, इसके लिए स्वामी आत्मानंद अंग्रेजी माध्यम स्कूल प्रारंभ की है, जिसका लाभ बहुत से गरीब बच्चों को मिल रहा है। उन्होंने कहा कि विद्यार्थियों को पढ़ाई में लगन होना चाहिए, तो वह विद्यार्थी कहीं भी रहकर पढ़ाई कर सकता है। उन्होंने कहा कि विद्यार्थियों को पढ़ाई के साथ-साथ खेल में भी रूचि रखना चाहिए, साथ ही पढ़ाई के संबंध में आपस में चर्चा भी करनी चाहिए।
सम्मान समारोह में कलेक्टर कुन्दन कुमार ने शिक्षा विभाग के खण्ड शिक्षा अधिकारी, स्कूल के प्राचार्यों, शिक्षक-शिक्षिकाओं एवं कक्षा 10वीं एवं 12वीं में 90 प्रतिशत से अधिक अंक प्राप्त कर बलरामपुर-रामानुजगंज जिले का परचम लहराने वाले छात्र-छात्राओं को बधाई एवं शुभकामनाएं दी। उन्होंने सम्मान समारोह में उपस्थित प्राचार्य व शिक्षक-शिक्षिकाओं से कहा कि इन विषम परिस्थितियों में जहां नेटवर्क एवं अन्य संसाधनों की कमी होते हुए भी बच्चों ने जो कीर्तिमान स्थापित किया है वह रूकना नहीं चाहिए, आप स्कूलों में विद्यार्थियों को अपने बच्चों की तरह बेहतर से बेहतर शिक्षा प्रदान करें। कलेक्टर ने प्राचार्य एवं शिक्षकों से कहा कि स्कूलों में हिन्दी/अंग्रेजी के अखबार सहित अन्य पत्र-पत्रिका रखें, जिसे पढ़कर बच्चे देश-विदेश में क्या हो रहा है, इसकी जानकारी ले पायें। उन्होंने कहा कि बच्चों में सामान्य ज्ञान की बहुत कमी है इसलिए सभी स्कूलों में सामान्य ज्ञान से संबंधित पुस्तकें रखे, जिसमें भारत एवं छत्तीसगढ़ राज्य की सामान्य जानकारी समाहित हो। छात्र-छात्राओं से बात करते हुए कलेक्टर ने कहा कि कभी भी सीखने का कोई उम्र नहीं होता, आप हमेशा अपना लक्ष्य बड़ा रखें, खुद पर आत्मविश्वास रखें और गलत संगत से दूर रहें साथ ही सोशल मीडिया का उपयोग कम से कम करें। जो बच्चे 90 प्रतिशत से अधिक अंक अर्जित किये हैं उन्हें किसी भी तरह की कोचिंग या सहायता की जरूरत हो तो जिला प्रशासन द्वारा हर संभव प्रयास किया जायेगा। छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल हर बच्चों के लिए प्रतिबद्ध हैं। इस दौरान जिला पंचायत की मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्रीमती रीता यादव ने भी बच्चों को संबोधित करते हुए बधाई एवं शुभकामनाएं दी।

जिला प्रतिनिधि बलरामपुर