मुख्यमंत्री जनदर्शन में प्राप्त आवेदनों का 10 दिवस के भीतर करें निराकरण -कलेक्टर, पहुंचविहिन क्षेत्रों में वर्षा ऋतु के पूर्व सभी आवश्यक व्यवस्था सुनिश्चित करने के दिये निर्देश….

मुख्यमंत्री जनदर्शन में प्राप्त आवेदनों का 10 दिवस के भीतर करें निराकरण -कलेक्टर,
पहुंचविहिन क्षेत्रों में वर्षा ऋतु के पूर्व सभी आवश्यक व्यवस्था सुनिश्चित करने के दिये निर्देश….
आकाशीय बिजली के पूर्वानुमान हेतु दामिनी मोबाईल एप्पलीकेशन का करें व्यापक प्रचार-प्रसार

 

बलरामपुर ,,,, अब्दुल रशीद

समय-सीमा की बैठक में कलेक्टर कुन्दन कुमार ने मानसून के पूर्व जलजनित रोगों से बचाव, नालियों की सफाई, पीडीएस के भण्डारण तथा बारिश के दौरान पहुंच विहिन ग्रामों के लिए की गई आवश्यक व्यवस्थाओं की समीक्षा करते हुए संबंधित अधिकारियों को वर्षा ऋतु के पूर्व सभी आवश्यक व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश दिये। साथ ही आकाशीय बिजली के पूर्वानुमान हेतु दामिनी मोबाईल एप्प का अधिक से अधिक लोगों के बीच प्रचार-प्रसार करने को कहा। बैठक में जिले में नशा मुक्ति अभियान चलाने हेतु विस्तृत चर्चा की गई।
समय-सीमा की बैठक में कलेक्टर कुन्दन कुमार ने विभिन्न विभागों में लंबित प्रकरणों तथा मुख्यमंत्री जनदर्शन में प्राप्त आवेदनों का 10 दिवस में निराकरण करने के निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिये। उन्होंने मानसून के पूर्व समस्त आवश्यक तैयारी के संबंध में समीक्षा करते हुए क्लोरीनेशन, जलजनित रोगों से बचाव, नालियों की सफाई, एनीकट गेट मरम्मत, पीडीएस भण्डारण, पेड़-पौधों की छंटाई, तड़ित चालक, दामिनी एप्प, रैन वाटर हार्वेस्टिंग, डीएमएफ की कार्ययोजना 2022-23, आपदा प्रबंधन, पहाड़ी कोरवा निवासरत परिवार जिन्हें बारिश के दौरान समस्याओं से जुझना पड़ता है ऐसे क्षेत्रों में आवागमन, विद्युत, पेयजल, राशन आदि की व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश दिये। कलेक्टर ने सर्व अनुविभागीय अधिकारी राजस्व से बाढ़ से बचाव हेतु ऊंचे स्थानों का चयन करने तथा डूब क्षेत्रों चिन्हांकित करने को कहा। उन्होंने मुख्य नगर पालिका अधिकारियों से शहरों में जल भराव न हो इसके लिए सतत् रूप से नालियों की साफ-सफाई करने के निर्देश दिये।
टूरिस्ट स्पॉट जो खतरनाक है, ऐसे स्पॉट का चिन्हांकन कर वहां पर्याप्त सुरक्षा व्यवस्था करने तथा ऐसे ग्राम जहां के लोग ढ़ोढी/नाला का पानी पीते है वहां वर्तमान में शुद्ध पेयजल व्यवस्था, बारिश दौरान पहंुचविहिन ग्राम के लिए पर्याप्त मात्रा में बारिश के पूर्व राशन पहुंचाने के निर्देश दिये। उन्होंने कृषकों को खाद-बीज की समस्या न हो इसके लिए समितियों में पर्याप्त मात्रा में खाद-बीज भण्डारण करने को कहा। कलेक्टर कुन्दन कुमार ने राजीव गांधी भूमिहीन मजदूर न्याय योजना हेतु प्राप्त नवीन आवेदनों की जानकारी सर्व अनुविभागीय अधिकारी राजस्व से ली तथा एक सप्ताह के अंदर भूमिहीन कृषक मजदूरों का पंजीयन बढ़ाने, योजना का व्यापक प्रचार-प्रसार करने को कहा। उन्होनें प्रत्येक सोमवार को विकासखण्ड स्तरीय अधिकारियों के साथ जनदर्शन का आयोजन कर लोगों की समस्याओं का निराकरण करने के निर्देश दिये। कलेक्टर ने वनाधिकार पट्टा के समस्त प्रकरणों को अगले 20 दिनों में ग्राम सभा का आयोजन कर निराकरण करने को कहा। उन्होंने स्वास्थ्य एवं महिला बाल विकास के अधिकारियों से संयुक्त बैठक कर मुख्यमंत्री सुपोषण अभियान के तहत् कुपोषित बच्चों एवं एनिमिया से पीड़ित महिलाओं के बेहतर ईलाज हेतु कार्ययोजना तैयार करने के निर्देश दिये।

आकाशीय बिजली के पूर्वानुमान हेतु दामिनी मोबाईल एप्पलीकेशन का करें व्यापक प्रचार-प्रसार–

समय-सीमा की बैठक में आकाशीय बिजली की पूर्वानुमान हेतु भारतीय ऊष्णदेशीय मौसम विज्ञान संस्थान, पुणे द्वारा लॉच किये गये दामिनी मोबाईल एप्प के संबंध में जानकारी दी गई। इसके जरिये किसानों को मौसम के बारे में हर पल की जानकारी मिलेगी। इसके साथ ही आकाशीय बिजली का अलर्ट भी मिलेगा। यानी अब खेतों में काम करने वाले किसान आकाशीय बिजली गिरने का अलर्ट मिलने पर सुरक्षित जगह पर जा सकेंगे। कलेक्टर कुन्दन कुमार ने सभी अधिकारियों से इस दामिनी मोबाईल एप्प के फायदे के संबंध में कृषकों एवं ग्रामीणों के बीच व्यापक प्रचार-प्रसार करने के निर्देश दिये, जिससे आमजन आकाशीय बिजली का पूर्वानुमान लगाकर अपने को सुरक्षित रख सकें।

नशामुक्त बलरामपुर बनाने पर की गई चर्चा —

कलेक्टर कुन्दन कुमार एवं पुलिस अधीक्षक मोहित गर्ग के मार्गदर्शन में जिले में नशामुक्ति अभियान चलाया जायेगा। इसके लिए समय-सीमा की बैठक में विस्तृत चर्चा की गई। कलेक्टर ने कहा कि इस अभियान में युवाओं, महिलाओं तथा राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन, महिला बाल विकास, स्वास्थ्य विभाग के कर्मचारियों, राजीव युवा मितान क्लब के सदस्यों को भी इस अभियान में शामिल किया जाये। युवाओं को नशा से दूर रखने हेतु स्किल डेवेलोपमेंट से अधिक से अधिक जोड़ने की बात कही। कलेक्टर ने विकासखण्ड स्तरीय अधिकारियों से विकासखण्ड स्तर पर बैठक कर समाज प्रमुखों को भी इस अभियान में जोड़ने को कहा। पुलिस अधीक्षक श्री मोहित गर्ग ने कहा कि नशा एक सामाजिक बुराई है और इस बुराई से लड़ने के लिए समाज के हर वर्ग को एकजुट होना होगा। पुलिस अधीक्षक ने नशा मुक्ति अभियान की सफलता हेतु महिला समूहों को सक्रिय करने तथा विद्यालयों में निबंध प्रतियोगिता आयोजित करने, ग्राम पंचायत स्तर पर नशा मुक्ति अभियान के लिए नारा लेखन, नुक्कड़ नाटक, रैली, सांस्कृति कार्यक्रम आदि आयोजित करने और सकारात्मक वातावरण निर्मित किया जाये।
इस दौरान मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचातय श्रीमती रीता यादव, अपर कलेक्टर एस.एस.पैंकरा, संयुक्त कलेक्टर एच.एल.गायकवाड़ व आर.एन.पाण्डेय, डिप्टी कलेक्टर प्रवेश पैकरा, सर्व अनुविभागीय अधिकारी राजस्व सहित विभागीय अधिकारी उपस्थित थे।

जिला प्रतिनिधि बलरामपुर