आईएस इफ्फत आरा ने अपने अधिकारियों की ली क्लास, सरकार की हर योजनाओं का लोगों को मिले लाभ……

 

 

* कलेक्टर ने ली समय-सीमा की बैठक, गौठान में किए गए अवैध अतिक्रमण हटाने के निर्देश.

* राजीव गांधी ग्रामीण कृषि मजदूर न्याय योजना अंतर्गत छूटे हुए पात्र हितग्राहियों एवं नये प्राप्त आवेदन पत्रों का समय-सीमा में कार्य पूर्ण करने के निर्देश.

शमरोज खान सूरजपुर

सूरजपुर/ कलेक्टर इफ्फत आरा ने कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में समय-सीमा की बैठक ली। बैठक में उन्होंने विभाग से संबंधित लंबित प्रकरणों की जानकारी लेकर समयावधि में निराकरण करने के निर्देश दि। उन्होंने मुख्यमंत्री के भ्रमण के दौरान प्राप्त आवेदनों के निराकरण की स्थिति की जानकारी ली एवं संबंधित विभाग को पूर्ण करने कहा। उन्होंने जिले में संचालित गौठानो की जानकारी ली तथा गौठान में किए गए अवैध अतिक्रमण तत्काल हटाने के निर्देश दी हैं।

कलेक्टर सुश्री इफ्फत आरा ने शासन की महत्वाकांक्षी योजना राजीव गांधी ग्रामीण कृषि मजदूर न्याय योजना के अंतर्गत छूटे हुए पात्र हितग्राहियों एवं नये प्राप्त आवेदन पत्रों का भी समय-सीमा में कार्य पूर्ण करने के निर्देश दी हैं। वर्तमान वित्तीय वर्ष में लाभार्थियों के रूप में पुजारियों, बैगा, गुनिया, मांझी से भी आवेदन लिए जा रहे हैं तथा पूर्व में छूटे हुये हितग्राहियों एवं नवीन आवेदकों से भी आवेदन स्वीकार किये जा रहे हैं। उन्होंने अपने क्षेत्र के ग्राम पंचायत एवं जनपद पंचायतों से जनपद सीईओ को व्यापक प्रचार प्रसार करने निर्देशित किया है। जिससे पात्र हितग्राही न छूटे एवं नवीन हितग्राही पंजीयन हेतु 10 जून तक आवेदन करने की अंतिम तिथि है।

इस दौरान जिला पंचायत सीईओ लीना कोसम, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक एके जोशी, एसडीएम रवि सिंह, सागर सिंह, श्रीमती दीपिका नेताम, डिप्टी कलेक्टर वहीदूरर्रहमान एवं विभाग के अधिकारी उपस्थित थे। कलेक्टर सुश्री आरा ने नगरी क्षेत्रों में वृक्षारोपण हेतु स्थल चिन्हित करने के लिए निर्देशित किया। उन्होंने नगरी क्षेत्र में वन अधिकार पट्टा वितरण संबंधी कार्यवाही ग्राम सभा में पारित कर आवश्यक कार्यवाही करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने सभी शासकीय भवनों में रेन वाटर हार्वेस्टिंग अनिवार्य रूप से लगाने की व्यवस्था करने कहा। उन्होंने आगामी दिनों में वृक्षारोपण कार्यक्रम के संबंध में जानकारी ली तथा लक्ष्य के अनुरूप पौधे की व्यवस्था सुनिश्चित करने अधिकारियों को निर्देशित किया। उन्होंने सभी विभागीय कार्यालयों में भी पौधारोपण की व्यवस्था करने के लिए वन विभाग को पौधे की उपलब्धता सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। उन्होंने खाद्य विभाग से राशन कार्ड के संबंध में जानकारी ली तथा शेष बचे राशन कार्ड वितरण के कार्य को निराकृत करने निर्देशित किया। कलेक्टर ने स्वास्थ्य विभाग को एनीमिया सहित अन्य रोगों के उपचार के लिए शिविर लगाने निर्देश दी तथा मुख्यमंत्री धनवंतरी स्वास्थ्य योजना के लिए दवाई की उपलब्धता सुनिश्चित करने निर्देशित किया।

उन्होंने राजस्व विभाग से सीमांकन, नामांतरण, त्रुटि सुधार जैसे महत्वपूर्ण कार्यों पर प्रगति लाने के लिए निर्देशित किया। उन्होंने गौठान में किए जा रहे बहुउद्देशीय गतिविधियों की जानकारी तथा महिला स्व सहायता समूह द्वारा उत्पादित किए जा रहे उत्पादों को सब्जी भाजी सहित अन्य सामग्रियों को आंगनबाड़ी केंद्रों एवं मध्यान भोजन के लिए व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश दिए हैं।