लगा ट्रैफिक सिग्नल लोग अब रुक कर जा रहे आगे नई अनुभूति का हो रहा शहर वासियों को अहसास……

पत्थलगांव ✍️ जितेन्द्र गुप्ता

पत्थलगांव शहर की यातायात ब्यवस्था को दुरुस्त करने अब लग चुका है। ट्रैफिक सिग्नल

पत्थलगांव के बस स्टैंड चौक में ट्रैफिक सिग्नल लोगो को चौक में रुक कर आगे जाने के लिए कहता दिख रहा है। जिसके लिए शहर वासियों को काफी वर्षो का

इंतजार करना पड़ा पर अब चौक के तीनों तरफ ट्रैफिक सिग्नल लगकर यातायात सबन्धी नियम कायदों को देखकर समझ कर वाहन चालकों को पहले रुकने फिर आगे जाने का सिग्नल दे रहा है।पहली बार पत्थलगांव की सड़क में स्थानीय लोगो के सहित आसपास से आने वाले ग्राम वासी इंदिरा चौक में ट्रैफिक सिग्नल से होकर गुजर रहे है। जो अपने शहर के लिए कुछ अलग अनुभूति जैसा महसुस हो रहा है।  इंदिरा चौक जो तीनों तरफ से बड़ी बड़ी वाहनों सहित छोटी बड़ी गाड़ियो की आवजाही से ब्यस्तम चौक बन चुका है। जिसमे आये दिन लोगो के आड़े तिरछे वाहन चलाने से अन्य लोगो को काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा था इन्ही बातों का ध्यान रख कर प्रशासन ने चौक में ट्रैफिक सिग्नल लगाने का फैसला लिया जो अब लग कर आम लोगो के लिए शुरू भी कर दिया गया है। इससे शहर की यातायात सबन्धी कुछ हद्द तक परेशानी में अंकुश जरूर लगेगा।

क्या कहते है। स्थानिय वासी ट्रैफिक सिग्नल के लगने पर प्रदीप ठाकुर ने कहा कि पत्थलगांव शहर के लिए ये ट्रैफिक सिग्नल हम सब के लिए बड़ी उपलब्धि से कम नही है। जहाँ लोगो को उल्टा सीधा सड़को में वाहन चलाने की लत जग चुकी थी अब उसमें लगाम लगेगी और लोगो को नियमों का पालन करते हुए सड़क पार करना होगा ये प्रशासन की बेहतरीन कोशिस है।

नगर पंचायत के उपाध्यक्ष श्याम नारायण गुप्ता ने कहा कि इंदिरा चौक में ट्रैफिक सिग्नल को लगाया जाना पत्थलगांव शहर के हाई टेक होने की तरफ बढ़ता एक कदम है। इसी तरह धीरे धीरे शहर को सभी उच्च संसाधनों से पूर्ण कर लोगो को सुविधाये देने की जरूरत है। प्रशासन के द्वारा ट्रैफिक सिग्नल लगाए जाने को पत्थलगांव की यातायात सबन्धी मुश्किलों को दूर करने की तरफ बढ़ता प्रशासन का कदम है। इसी तरह थोड़ा थोड़ा आगे बढ़ते हुए यातायात को ठीक किया जा सकेगा जिसमे स्थानिय लोगो की भागीदारी भी आवश्यक है।

वरिष्ठ वकील मोहन यादव ने कहा कि किसी भी शहर की यातायात को बेहतर बनाने में सबसे मददगार साबित होता है ट्रैफिक सिग्नल अब वाहन चलाने वालों को नियम कायदों से वाहन चलाना होगा जो प्रशासन के बेहतरीन कोसिस है और वे इसके लिए धन्यवाद के पात्र है।

ग्रामिण क्षेत्र से शहर रोजाना आते जाते रहते पूर्व सीईओ डी.आर.यादव ने बताया पत्थलगांव के इंदिरा चौक में बहुत जरूरी था ट्रैफिक सिग्नल काफी दिनों से इसकी जरूरत लोगो को महसुस होने लगी थी अब ट्रैफिक नियमों से वाहन चलाते हुए लोगो को आगे जाना होगा। कुछ दिन लोगो को जरूर अलग लगेगा पर इससे यातायात सबंधी परेशानी से लोगो को निजात मिल सकेगी।