कैबिनेट मंत्री लक्ष्मी राजवाड़े ने प्रेस वार्ता कर गिनाई विष्णु देव सरकार की उपलब्धियां…..

 

 

 

* तीन माह में मोदी की गारंटी व विष्णु देव के सुशासन का असर धरातल पर दिख रहा*

* महतारी वंदन योजना से महिलाओं को सम्मान व हक मिला*

शमरोज खान सूरजपुर

सूरजपुर -छत्तीसगढ़ में भाजपा सरकार के तीन माह पूरे होने पर जिला भाजपा द्वारा प्रेस वार्ता कर सरकार की उपलब्धियां गिनाई।प्रेसवार्ता को संबोधित करते हुए महिला एवं बाल विकास मंत्री लक्ष्मी राजवाड़े ने कहा कि मुख्यमंत्री विष्णु देव साय के नेतृत्व में हमारी सरकार ने 13 दिसंबर 2023 को शपथ ली थी और आज हमारी सरकार को तीन माह पूरे हो चुके है।

देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने जो गारंटियां दी थी, तीन महीने के इस अल्प समय में ही हमारी सरकार ने उन्हें पूरा करने अपनी प्रतिबद्धता दिखायी है। हमारी सरकार ने गरीब, किसान, महिलाओं और युवाओं के हित में बड़े फैसले लिए है। सरकार ने पहली केबिनेट में ही छत्तीसगढ़ के 18 लाख आवासहीन परिवारों को आवास उपलब्ध कराने का अभूतपूर्व निर्णय लिया। इसके लिए वर्ष 2023-24 के अनुपूरक बजट में 3,799 करोड़ रूपए और वर्ष 2024-25 के बजट में 8,369 करोड़ रूपए, इस प्रकार कुल 12,168 करोड़ रूपए का प्रावधान किया गया है।
अन्नदाताओं से हमने वादा किया था कि उन्हें दो वर्षों के धान खरीदी के बकाया बोनस की राशि का भुगतान करेंगे। पूर्व प्रधानमंत्री अटल जी के जन्मदिन सुशासन दिवस के अवसर पर 3716 करोड़ रूपए किसानों को दिया है।

हमारी सरकार ने प्रदेश की विवाहित महिलाओं के आर्थिक स्वावलंबन और सशक्तिकरण के लिए प्रतिमाह 1000 रूपए देने का वादा हमने किया था। मोदी की इस गारंटी को पूरा करते हुए हमने प्रदेश में ‘महतारी वंदन योजना‘ लागू कर दी है। इसके अंतर्गत 70 लाख से अधिक महिलाओं को 10 मार्च को प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी की वर्चुअल उपस्थिति में लगभग 655 करोड़ रूपए सीधे उनके खातों में अंतरित कर दी गई है।

कृषक उन्नति योजना के माध्यम से हमने किसानों से समर्थन मूल्य पर खरीदे गए धान में 19,257 रूपए प्रति एकड़ अदान सहायता राशि देने की शुरूआत कर दी है। हमने किसानों से 3100 रूपए प्रति क्विंटल की दर से धान खरीदी का वायदा निभाते हुए 24 लाख 70 हजार से अधिक किसानों को 13 हजार 320 करोड़ रूपए का भुगतान कर दिया है। छत्तीसगढ़ देश का पहला राज्य है, जिसने अपने नागरिकों को आराध्य प्रभु श्रीराम के दर्शन के लिए निःशुल्क अयोध्या भेजने का निर्णय लिया है। प्रदेश में श्री रामलला दर्शन (अयोध्या धाम) योजना शुरू हो चुकी है। अयोध्या धाम दर्शन के लिए ट्रेनें शुरू हो गई है। योजना अंतर्गत अयोध्या दर्शन के लिए पहली ट्रेन को 5 मार्च को मुख्यमंत्री विष्णु देव साय ने रायपुर रेल्वे स्टेशन से हरी झंडी दिखाकर रवाना किया था। छत्तीसगढ़ के ऐतिहासिक और सांस्कृतिक महत्व के शहर राजिम के वैभव को फिर से स्थापित करने के लिए राजिम कुंभ (कल्प) की फिर से शुरूआत करने का निर्णय लिया गया है। इससे राजिम मेले की राष्ट्रीय एवं अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर पहचान बढ़ेगी साथ ही छत्तीसगढ़ में सांस्कृतिक एवं धार्मिक पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा।

भाजपा जिलाध्यक्ष बाबूलाल अग्रवाल ने कहा कि नालंदा परिसर की तरह अन्य नगरीय निकायों में हाईटेक लाईब्रेरी आरंभ करने के लिए 148 करोड़ रूपए का बजट प्रावधान है। साथ ही नवा रायपुर में लाईवलीहुड सेंटर ऑफ एक्सीलेंस की स्थापना की जाएगी।
राज्य के प्रमुख शहरों में स्थापित राज्य के दो बड़े मेडिकल कॉलेज अस्पतालों, डॉ भीमराव अंबेडकर मेडिकल कॉलेज अस्पताल रायपुर और छत्तीसगढ़ इंस्टिट्यूट ऑफ मेडिकल साइंस बिलासपुर (सिम्स) में भवन के विस्तार और सुविधाओं के विकास के लिए 01 हजार 500 करोड़ रुपए का प्रावधान किया गया है।अगले शिक्षा सत्र से राष्ट्रीय शिक्षा नीति लागू की जाएगी। इसके अलावा कॉलेज जाने वाले विद्यार्थियों को 6000 रुपए सालाना ट्रैवल एलाउंस मिलेगा। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री आवास योजना के हितग्राहियों को आवास निर्माण के लिए निःशुल्क रेत उपलब्ध कराई जाएगी। इस दौरान भाजपा जिलाध्यक्ष बाबूलाल अग्रवाल, वरिष्ठ भाजपा नेता भीमसेन अग्रवाल,राजेश महलवाला, मुरली सोनी राजेश्वर तिवारी, अजय अग्रवाल, संस्कार अग्रवाल मौजूद रहे।