जिले के 41 हजार से भी अधिक किसानों को मिला कृषक उन्नति योजना का लाभ, मुख्यमंत्री ने जिले के किसानों को 2 अरब 37 करोड़ 13 लाख की राशि का किया हस्तांतरण….

जिले के 41 हजार से भी अधिक किसानों को मिला कृषक उन्नति योजना का लाभ,
मुख्यमंत्री ने जिले के किसानों को 2 अरब 37 करोड़ 13 लाख की राशि का किया हस्तांतरण

बलरामपुर ,,, अब्दुल रशीद

मुख्यमंत्री विष्णु देव साय के द्वारा वर्चुअल रूप से वीडियो कांफ्रेसिंग के माध्यम से कृषक उन्नति योजना के तहत प्रदेश के 24.72 लाख से अधिक किसानों के खाते में 13 हजार 320 करोड़ की राशि किसानों के खाते में हस्तांतरित की गई। इसी कड़ी में बलरामपुर-रामानुजगंज जिले के 41 हजार 196 किसानों के खाते में कुल बोनस राशि 2 अरब 37 करोड़ 13 लाख की राशि आई। बलरामपुर-रामानुजगंज जिले में जिला स्तरीय कार्यक्रम बाजार पारा स्थित आडिटोरियम के समीप किया गया। इसी प्रकार विकासखण्ड स्तर पर टाऊन हॉल रामानुजगंज, सामुदायिक भवन वाड्रफनगर, जनपद सभाकक्ष शंकरगढ़, धान मंडी प्रांगण बूढ़ा बगीचा राजपुर एवं दुर्गाबाड़ी कुसमी में भी महतारी वंदन कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में एलईडी के माध्यम से कृषक उन्नति योजना पर आधारित लघु फिल्म का प्रदर्शन भी किया गया।
इस अवसर पर मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय ने वर्चुअल रूप से अपने उद्बोधन में कहा कि कृषक उन्नति योजना अंतर्गत किसानों को अंतर की राशि का हस्तांतरित किया गया। उन्होंने योजना से लाभान्वित किसानों को बधाई एवं शुभकामनाएं दी। उन्होंने कहा आज हमारी सरकार को 3 महीना पूरा हुआ है। इन तीन महीने में मोदी की गारंटी को पूरा करने की दिशा में कदम बढ़ाया गया है। शपथ की दूसरे दिन ही हमारी सरकार ने कैबिनेट बैठक में 18 लाख परिवारों को पक्के आवास की स्वीकृति दी। सुशासन दिवस पर 25 दिसंबर को 12 लाख किसानों को 3716 करोड़ रुपये 2 साल का बकाया बोनस दिया गया। उन्होंने कहा इस बार रिकॉर्ड तोड़ धान खरीदी की गई है, उनका समर्थन मूल्य के साथ आज अंतर की राशि अंतरित की गई। महतारी वंदन योजना अंतर्गत 70 लाख से भी अधिक माताओं-बहनों के खाते में 655 करोड़ रुपये का पहली किस्त भेजा गया। अब हर महीना उनके खाते में 1000 रुपये जाएगा। हमारी सरकार ने सभी वादों को पूरा किया। उन्होंने कहा कि आगामी कार्यक्रम में 5500 रुपये प्रति मानक बोरा के हिसाब से 15 दिन तेंदूपत्ता की खरीदी की जाएगी। चरण पादुका योजना की दोबारा शुरुआत की जाएगी। मुख्यमंत्री ने आश्वस्त किया कि प्रधानमंत्री के सभी गारंटी को पूरा किया जाएगा। उन्होंने कहा कि श्रीरामलाल दर्शन योजना के तहत अयोध्या धाम दर्शन कराया जा रहा है अब हर 10 दिन में छत्तीसगढ़ से ट्रेन जाएगी और निःशुल्क दर्शन कराएगी।
कृषि मंत्री राम विचार नेताम ने संबोधित करते हुए कहा कि आज हमारे प्रदेश के लोकप्रिय नेता मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय के उपस्थित एवं उनके करकमलों से कृषक उन्नति योजना का शुभारंभ हुआ है। उन्होंने कहा कि प्रदेश के लिए यह ऐतिहासिक क्षण है आज मोदी के गारंटी के तहत आज 13320 करोड़ की राशि किसानों के खाते में डीबीटी के माध्यम से सीधे अन्तरित किया गया। हमारी सरकार ने जो घोषणा की उसे पूरा करके दिखाया।
बाजार पारा आडिटोरिम के समीप आयोजित जिला स्तरीय कार्यक्रम का शुभारंभ अतिथियों द्वारा महात्मा गांधी एवं छत्तीसगढ़ी महतारी की छायाचित्र पर दीप प्रज्जवलित एवं माल्यापर्ण कर किया गया। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए जनपद पंचायत बलरामपुर के उपाध्यक्ष भानुप्रकाश दीक्षित ने किसानों को कृषक उन्नति योजना की बधाई एवं शुभकामनाएं दी। उन्होंने कहा कि आज प्रदेश के मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय के द्वारा किसानों के खातों में योजना के तहत 2 अरब 37 करोड़ 13 लाख रुपये की राशि का हस्तांतरित किया गया है। राज्य शासन अपनी सभी गारंटियों को पूरा करने में तत्पर है। इस दौरान उन्होंने किसानों को जैविक खेती को बढ़ावा देने की बात कही।
कार्यक्रम में कलेक्टर रिमिजियुस एक्का, संयुक्त कलेक्टर आर.एन. पाण्डेय, अनुविभागीय अधिकारी राजस्व अमित श्रीवास्तव, क्षेत्र के निर्वाचित जनप्रतिनिधि, गणमान्य नागरिक, अधिकारी-कर्मचारी व बड़ी संख्या में कृषक उपस्थित रहे।

 

 

जिला प्रतिनिधि बलरामपुर