सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों में सोनोग्राफी की सुविधा हो रही है सफलतापूर्वक संचालित…..

 

सूरजपुर/ कलेक्टर रोहित व्यास के निर्देशन एवं मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. आर.एस. सिंह के मार्गदर्शन में सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों( भैयाथान, ओड़गी, प्रतापपुर, रामानुजनगर  में गर्भवती महिलाओं के लिए सोनोग्राफी की सुविधा का सफलतापूर्वक संचालन की जा रही है।

इस तारतम्य में आज सुरक्षित मातृत्व आश्वासन योजना के अंतर्गत सभी चिन्हिांकित सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रो में कुल 79 हितग्राहियों का निःशुल्क सोनोग्राफी प्रदान की गई। शासकीय संस्थानों में सोनोग्राफी की सुविधा प्रारंभ होने से मातृ- मृत्यु दर एवं शिशु मृत्यु दर में कमी लाने तथा उच्च जोखिम गर्भवती एवं गर्भस्थ शिशु में जन्मजात विकृति की पहचान करने में कारगर साबित हो रही है ताकि संबंधित मरिजों को समय पर उपचार प्रदान की जा रही है।सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों में सोनोग्राफी की सुविधा होने से दूरस्थ अंचल में रहने वाले गर्भवती महिलाओं के लिए स्वास्थ्य सुविधा में बडी राहत है। इससे मातृ- मृत्यु दर एवं शिशु मृत्यु दर में कमी आयेगी, साथ ही साथ समय एवं आर्थिक हानि होने से भी उनको बचाया जा रहा है।

सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र भैयाथान में 25, ओड़गी में 21, प्रतापपुर में 21, रामानुजनगर में 12 (कुल 79) गर्भवती माताओं का सोनोग्राफी किया गया। दूरस्थ अंचलों में सोनोग्राफी की सुविधा प्रारंभ होने से जिले के समस्त लोगो में हर्ष व्याप्त है। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. आर. एस. सिंह ने जिले के
समस्त लोगों से अपील किया है कि सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र में गर्भवती महिलाओं के लिए सोनोग्राफी की सुविधा का प्रत्येक माह के 09 एवं 24 तारीख को संबंधित स्वास्थ्य केन्द्र में उपस्थित होकर अधिक से अधिक गर्भवती माताएं इस सुविधा का लाभ ले सकते है। आज के सोनोग्राफी की सुविधा के लिए डॉ० प्रतिमा भगत, डॉ० खेमज्योति जायसवाल, डॉ० निशा डोंगरे, डॉ० श्रेष्ठ मिश्रा, डॉ० दीपक जायसवाल, नसीम खान एवं स्वास्थ्य विभाग के समस्त अधिकारी / कर्मचारियों का विशेष योगदान रहा है।