भगवान शिव के जलाभिषेक के लिए किलकिलेश्वर धाम में उमड़े भारी संख्या में श्रद्धालु लाखो की संख्या में श्रद्धालु कर रहे भोले बाबा की आराधना….

पत्थलगांव ✍️जितेन्द्र गुप्ता

भगवान शिव के जलाभिषेक के लिए किलकिलेश्वर धाम में उमड़े भारी संख्या में श्रद्धालु
लाखो की संख्या में श्रद्धालु कर रहे भोले बाबा की आराधना

पत्थलगांव से 10 किलोमीटर की दूरी पर स्थित किलकिलेश्वर धाम में आज शुक्रवार को महाशिवरात्रि के मौके पर लाखो की संख्या में श्रद्धालुओं ने भगवान शिव की आराधना की जिसको लेकर मंदिर समिति एंव पत्थलगांव पुलिस ने व्यापक सुरक्षा के इंतजाम किए थे। किलकिलेश्वर धाम में ऐसी मान्यता है कि भगवान शिव की यदि सच्चे मन से आराधना की जावे तो मन्नते जल्द ही पूरी हो जाती हैं। वही किलकिलेश्वर धाम में मेले का भी आयोजन हर वर्ष की तरह ही किया गया है।

जहां विभिन्न प्रकार के झूले एवं मनोरंजन के लिए मौजूद है। पत्थलगांव किलकिला दुधेश्वर धाम में महाशिवरात्री त्योंहार धूमधाम से मनाया जा रहा है । श्रद्धालु यहां भोर से ही कतारबद्ध होकर जलाभिषेक कर रहे है । आप देखेंगे तो कहेंगे कि कितनी लोगो की आस और श्रद्धा भगवान किलकिलेश्वर के लिए है। जो रात से ही मंदिर में परिसर में रुक कर पूजा के लिए तैयारी कर रहे थे आपको बता दें कि इस मंदिर की मान्यता है कि भगवान राम जी रामवन गमन के समय यहाँ विश्राम किए थे इस वजह से इस मंदिर की ख्याति दूर दूर तक फैली है । यहां स्वयं भू शिवलिंग के प्रति लोगों को विशेष श्रद्वा है।

किलकिलेश्वर महादेव का स्वयंभू शिवलिंग लाखों लोगों की आस्था का प्रमुख केंद्र है। किवदंतियों के मुताबिक यहां स्थापित शिवलिंग मंदिर से कुछ दूरी पर स्थित ग्राम गोलाबुड़ा में हल चलाते समय ग्रामीणों को मिला था। ग्रामीणों द्वारा उसी स्थल पर शिवलिंग की पूजा-अर्चना शुरू कर दी गई।शिवरात्रि के अवसर पर यहां मेला का आयोजन भी होता है। साथ ही यहां भगवान स्वयं शम्भू का यहां पर हर श्रावण मास व महाशिवरात्रि के पर्व पर आप पास सहित रायगढ़, सरगुजा और ओड़िसा आदि जगहों से भी लोग दर्शन व पूजन के लिए यहां पहुंचकर जलाभिषेक करते है और अपनी अपनी मनवांछित मानोकामना मानते है । जिस श्रद्धालुओं की मन्नतें पूर्ण हो जाती है वो पुनः मंदिर में आकर जलाभिषेक कर अन्य तरह की पूजा अर्चना करते है। आज पूरे किलकिला में महाशिवरात्रि पर्व और किलकिला मेला देखने लगभग 1 लाख लोग पहुचेंगे लंबी लंबी कतार में श्रद्धालु अपनी बारी का इंतजार कर पूजा और भक्ति में लीन दिख रहे है।


पुलिस एवं ट्रैफिक पुलिस ने किया है सुरक्षा के कड़े इंतजाम एसडीओपी हरिस पाटिल और थाना प्रभारी भानुप्रताप चंद्राकर सुबह से ही मंदिर परिसर में डटे हुए है। मंदिर आए श्रद्धालुओं को अंदर पूजा करवाने से लेकर उन्हें बाहर करने में पुलिस के महिला एवं पुरूष कर्मी लगातार कार्य कर रहे है।

किलकिला में ही महायज्ञ में हो रहे भक्त शामिल

 

एसडीओपी हरिस पाटिल ने कहा कि मंदिर पूजा करने जाने वाले महिलाएं सोना चांदी के एप्ने गहनों का अच्छी तरह ख्याल रखे।