क्या महादेव सट्टा से जुड़ा है इस युवक का व्यापार… मनचाहा पैसा लगाने पर देते हैं गिफ्ट में महंगी महंगी कार.. लोगों में बना चर्चा का विषय….

 

 

* इस युवक का बिजनेस वैध या अवैध जांच एजंसियों के लिए जांच का विषय।

* ईडी और आईटी को भी इनके कारोबार की करनी चाहिए जांच।

रायपुर/सूरजपुर :  सरगुजा संभाग के कुछ जिलों में सूरजपुर जिले का एक युवक का काफी चर्चा में है और चर्चा में होने की वजह यह है कि यह आदमी शेयर मार्केट के नाम पर कई व्यापारियों का पैसा लेकर 10 से 15 प्रतिशत के ब्याज पर लगता है यह कारोबार कहीं ना कहीं अवैध तरीके से संचालित है पर इस काम की ओर अभी तक किसी का भी ध्यान नहीं गया है सूत्रों की माने तो यह व्यक्ति इस समय गोल्डमैन से काम नहीं है गले में मोटी चैन हाथों में बेर्स्लेट दसों उंगली में अंगूठी सब सोने की है, रहन-सहन भी ठाठ वाले हैं 50 लाख की गाड़ी में चलते हैं और शानदार ऑफिस बनाकर अपना व्यापार संचालित कर रहे हैं पर उनके पास कोई ऐसा ठोस कोई दस्तावेज नहीं है जिसमें यह दूसरों से पैसे लेकर ब्याज पर लगा सके इस समय ब्याज के पैसे को लेकर यह चर्चाओं में हे पर सवाल तो यहां है कि आखिर यह ऐसा कौन सा काम कर रहे हैं जिसमें इतना पैसा आ रहा है और यदि यह पैसा आ रहा है तो यह पैसा वैध है या अवैध है? इसकी भी जांच होनी चाहिए जिस तरह से इनका नाम बड़ा हो रहा है और व्यापारियों के दो नंबर के पैसे इनके पास लगाए जा रहे हैं और हर महीना भी अच्छा खासा रिटर्न दिया जा रहा है पर इसका कोई भी लेखा-जोखा नहीं है, सिर्फ उचन्ति में यह सारे व्यापार संचालित हो रहे हैं, कहने को तो व्यापारियों का पैसा यह शेयर मार्केट में लगाते हैं पर पैसे देने वाले व्यापारियों का नाम उसमें नहीं होता। महादेव एप जैसी मामला कहीं यह भी ना करोड़ों की निकल जाए पैसे डूबने की संभावना भी खूब है यहां तक की पैसे लगाने वाले को महंगी महंगी कर भी गिफ्ट की जा रही है।
चर्चा तो यह भी है की आलीशान कार्यालय व महंगी गाडियां और सूटबूट में आजकल जिले के एक युवक का आजकल एक नया ही व्यवसाय जिले में जारी है जो किस तरह का व्यवसाय है यह तो स्पष्ट नहीं है लेकिन सूत्रों की माने तो लोग उनके पास अपना काफी पैसा इन्वेस्ट करते हैं और अधिक पैसा देने वाले को वह महंगी कार गाडियां भी तोहफे में देते हैं। युवा जिसने एक आलीशान कार्यालय खोल रखा है उसके कार्यालय के समाने भी बड़े बड़े अक्षरों में लिखा हुआ है। और यह कार्यालय शहर में नहीं गाँव मे संचालित है बताया जा रहा है की पैसा इन्वेस्ट या पैसे को सही जगह उपयोग कर पैसा लगाने वाले को निश्चित लाभ प्रदान करने का यह वादा दिलाते हैं और लोग निश्चित लाभ के लिए इनके पास अपनी गाढ़ी कमाई लेकर जाते हैं और वहां पैसा लगा रहे हैं। वैसे सूत्रों का कहना है की यह चिट फंड जैसा कुछ मामला हो सकता है क्योंकि पैसा लगाने वाले को यह जिस हिसाब से निश्चित लाभ प्रदान करने का वादा या दावा करते हैं ऐसा किसी व्यवसाय में इतनी जल्दी संभव नहीं है वहीं पुरवर्ती कांग्रेस सरकार ने कई चिट फंड कंपनियों में अपनी गाढ़ी कमाई गंवा चुके लोगों को किसी तरह उनका पैसा लौटाया था जो लगभग डूब चुका था। क्या यह ऐसा ही कोई चिट फंड जैसा मामला है जिसमें लोगों को प्रलोभन के तहत फंसाया जा रहा है यह भी जांच का विषय होना चाहिए? वैसे बताया जा रहा है की सूरजपुर कोरिया जिले में यह युवा अपना व्यवसाय फैला रहा है जिसमे लगातार लोग जुड़ रहे हैं और जुड़ने की वजह प्रलोभन मात्र है जो उन्हे काफी बड़े स्तर पर प्रदान करने का दावा युवा व्यवसाई द्वारा किया जा रहा है।

*अभी तक ईडी व आईटी की नजर क्यों नहीं पड़ी इन पर- 
आजकल ईडी और आई टी की टीमें लगातार कार्यवाही कर रही हैं, हर ऐसे मामले में वह नजर बनाए हुए हैं जिसमे जरा सा भी उन्हे कोई आर्थिक अराजकता या आर्थिक गलतियों का अंदाजा है। ऐसे में इस युवा के कारोबार और उसके कम समय में ऐसे किसी व्यवसाय को स्थापित किए जाने की जानकारी इन्हे कैसे नहीं मिली जबकि यह खुलेआम यह व्यवसाय कर रहा है। ईडी और आई टी की टीमों की नजर से अब तक कैसे बचा हुआ है यह युवा और इसका यह व्यवसाय जिसमे लोगों की गाढ़ी कमाई लगातार लगाई जा रही है और जो प्रलोभन देकर लगवाई जा रही है। बताया जा रहा है पैसा भी छोटी मात्रा में इन्वेस्ट नहीं कराया जा रहा है पैसा बड़ी मात्रा में इन्वेस्ट कराया जा रहा है। अब ऐसा कौन सा व्यवसाय है जहां केवल पैसा देना है घर बैठकर लाभ मात्र लेना है बड़ी मात्रा में स्थाई वहीं महंगी गाडियां भी तोहफे में दी जा रही हैं इसका ध्यान ईडी आई टी को देना चाहिए।

*इनके द्वारा किए जा रहे कार्यों की होनी चाहिए जांच- जिस तर्ज पर यह व्यवसाय कर रहे हैं खुले आम इनके व्यवसाय की जांच जरूर करनी चाहिए। किस व्यवसाय में यह लोगो का पैसा इन्वेस्ट कर रहे हैं किस व्यवसाय में इस तरह का स्थाई फायदा है यह जांच जरूर होनी चाहिए वरना लोगों का पैसा आज नहीं तो कल डूबना तय है। वैसे लोग भी बिना सोचे समझे स्थाई लाभ के लालच में इन्वेस्ट कर रहे हैं और उन्हे फिलहाल फायदा मिल रहा है यह भी बताया जा रहा है लेकिन वह फायदा कब तक मिलेगा यह भी तय होगा जरूर जिसकी पड़ताल जरूरी है जिससे किसी का बड़ा नुकसान होने से बचाया जा सके।

*दो नंबर वाले पैसे का लगाया जा रहा है इनके पास- बताया जा रहा है की पैसा अधिकांश वह लोग लगा रहे हैं जिनके पास दो नम्बर का पैसा है जिसे और वह बढ़ाना चाहते हैं। दो नम्बर वालों के साथ ही कुछ आम लोग भी पैसा लगा रहे हैं। यह किस स्तर पर जारी व्यवसाय है इसकी जांच अवश्य की जानी चाहिए।
सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार पुलिस विभाग के कर्मचारियों सहित कई शासकीय कर्मचारी व अधिकारी इनके चपेट में….