कलेक्टर की अध्यक्षता में जिला स्तरीय सड़क सुरक्षा समिति की बैठक हुई संपन्न….

 

 

* सड़क सुरक्षा के विभिन्न उपायों पर की गई चर्चा *

* हेलमेट व सीट बेल्ट को लेकर चलेगा सतत जागरुकता अभियान *

सूरजपुर/  कलेक्टर रोहित व्यास की अध्यक्षता में आज कलेक्ट्रेट सभा कक्ष में जिला स्तरीय सुरक्षा समिति बैठक का आयोजन किया गया। जिसमें पूर्व में हुई सड़क दुर्घटना की जानकारी यातायात विभाग के संबंधित अधिकारी द्वारा ली गई। बैठक में आंकड़ों के आधार पर सड़क दुर्घटना के मुख्य कारकों को चिन्हित किया गया। जिसमें दोपहिया चालक द्वारा हेलमेट न पहनना, मद्यपान कर वाहन चलाना, यातायात नियमों के जानकारी का अभाव जैसे बिंदु सामने आए।

कलेक्टर ने उपस्थित संबंधित अधिकारियों को उक्त बिंदुओं पर सकारात्मक कदम उठाते हुए, यातायात नियमों पर सघन प्रचार प्रसार करने के लिए निर्देशित किया। उन्होंने हेलमेट व चार पहिया वाहनों के लिए सीट बेल्ट पर सतत जागरूकता अभियान चलाने के लिए संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया। गाड़ी चालकों के लाइसेंस, आरसी बुक और गाड़ी की बीमा के कागजात की चेकिंग नियमित रूप से संचालित रहे इसके लिए उन्होंने यातायात विभाग को स्पष्ट निर्देश दिये।
बैठक में उन्होंने आरटीओ डिपार्टमेंट को स्कूल व कॉलेज में लर्निंग लाइसेंस व लाइसेंस के लिए कैंप लगाने के लिए निर्देशित किया ताकि स्कूलों में 16 वर्ष की आयु पूरी कर चुके विद्यार्थी व कॉलेज के विद्यार्थी लाइसेंस होने की स्थिति में ही स्कूल एवं कॉलेज में गाड़ियों से आवागमन कर सकें।

उन्होंने जिला शिक्षा अधिकारी को सभी स्कूल बसों की फिटनेस चेकिंग व स्कूल बस के ड्राइवर व हेल्पर का चरित्र सत्यापन पुलिस विभाग से करवाने के लिए निर्देशित किया। इसके साथ ही बैठक में सड़क दुर्घटनाओं में कमी लाने के लिए सड़क सुरक्षा के विभिन्न उपायों पर चर्चा की गई जिससे कि सड़क दुर्घटनाओं के ग्राफ को नीचें चलाया जा सके।

इस अवसर पर बैठक में जिला परिवहन अधिकारी अमित कश्यप, सीएमएचओ आर एस सिंह, जिला शिक्षा अधिकारी राम ललित पटेल, यातायात प्रभारी राठिया व अन्य संबंधित अधिकारी उपस्थित थे।