प्रधानमंत्री आवास से लोगों को मिल रहा सपनों का आशियाना, सामूहिक गृह प्रवेश कार्यक्रम के अंतर्गत 1203 लोगों ने नवनिर्मित आवास में किया गृह प्रवेश….

प्रधानमंत्री आवास से लोगों को मिल रहा सपनों का आशियाना,

सामूहिक गृह प्रवेश कार्यक्रम के अंतर्गत 1203 लोगों ने नवनिर्मित आवास में किया गृह प्रवेश

जनप्रतिनिधि एवं अधिकारियों के शामिल होने से खुशियां हुई दोगुनी

बलरामपुर ,,, अब्दुल रशीद

लोगों के लिए खुद का पक्का का मकान उनके जिंदगी का सपना होता है, खासकर तब जब उनकी आधी जिंदगी कच्चे के घर में गुजर गई हो और जब उनका खुदका सपना सच होता है तो वो खुशी उनके लिए क्या मायने रखतीं है, शब्दों में बयां कर पाना मुश्किल है। कुछ ऐसा ही वाक्या आज विकासखण्ड बलरामपुर के ग्राम दहेजवार में हुआ जब श्रीमती सुनी सोनवानी के नवनिर्मित प्रधानमंत्री आवास के गृह प्रवेश कार्यक्रम जिला पंचायत मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्रीमती रेना जमील सहित अधिकारी कर्मचारियों की उपस्थिति में विधिवत पूजा अर्चना के साथ संपन्न हुआ। अपने सपनो को सच होता देख 60 वर्षीय श्रीमती सुनी भावुक हो गयी, लेकिन उनकी आंखों में सपना पूरा होने की ख़ुशी साफ तौर से दिख रही थी। दरअसल रोटी, कपड़ा और मकान जैसी बुनियादी आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए इंसान जीवनभर संघर्ष और मेहनत करता है। समाज के अंतिम पंक्ति में बैठे हर हितग्राहियों की इन आवश्यकताओं को पूरा करने का बिड़ा मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय ने उठाया है। ताकि समाज के हर वर्ग का समुचित विकास हो सके।
जिले में कलेक्टर रिमिजियुस एक्का के निर्देशन और जिला पंचायत सीईओ श्रीमती रेना जमील के पहल पर सामुहिक गृह प्रवेश कार्यक्रम का आयोजन किया गया। जिसके तहत विभिन्न विकासखण्डो में पीएम आवास के 1203 हितग्राहियों ने अपने सपनों के आशियाने में प्रवेश किया। इस कार्यक्रम के दौरान जनपद पंचायत बलरामपुर के उपाध्यक्ष भानुप्रकाश दीक्षित एवं जिला पंचायत सीईओ श्रीमती रेना जमील ग्राम पंचायत दहेजवार में श्रीमती सुनी सोनवानी एवं कवलधीर सोनवानी के गृह प्रवेश कार्यक्रम में शामिल हुए। इस अवसर पर उन्होंने हितग्राहियों को उपहार भेंट कर बधाई एवं शुभकामनाएं दी।

*निर्माणाधीन आवासों को पूर्ण करने की पहल*

जिला पंचायत सीईओ ने बताया कि जिले में लंबित आवासों को पूर्ण करने के लिए सतत् मॉनिटरिंग की जा रही है। जिसके कारण जिले के निर्माणाधीन आवासों की प्रगति में तेजी आई है। उन्होंने कहा कि इस कार्यक्रम के माध्यम से उन लोगों को प्रोत्साहित करने का प्रयास है, जिनका आवास निर्माणाधीन है। ताकि वे जल्द से जल्द अपने आवास को पूर्ण करायें।

*स्वयं का आवास बनाने का सपना हुआ साकार*

जिले में प्रधानमंत्री आवास योजना के प्रभावी क्रियान्वयन से जिले में निवासरत गरीब वर्ग के हितग्राहियों के स्वयं का आवास बनाने का सपना साकार हो रहा है। बलरामपुर की निवासी श्रीमती सुनी सोनवानी जिनकी उम्र 60 वर्ष हो चुकी है। वह अपने पुश्तैनी कच्चे के घर में बच्चों के साथ जीवन यापन कर रही थी, वे बताती हैं कि पति के देहांत के बाद परिवार की जिम्मेदारी उनके कंधे पर आ गयी। उन्होंने अपने संघर्ष के दिनों को याद करते हुए भावुकता से बताया कि नहीं सोचा था कि इस जीवन मे कभी पक्के के मकान में रह पाऊंगी, उनके लिये पक्के का मकान एक सपने जैसा था, लेकिन प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत वर्ष 2019-20 में पक्का आवास बनाने के लिए शासन से स्वीकृति प्रदान की गई। शासन से अनुदान में मिली राशि और स्वयं की बचत राशि को मिलाकर उन्होंने पक्का मकान बना लिया। आज वह अपने परिवार के साथ पक्के के मकान में खुशहाल जीवन यापन कर रही हैं। कवलधीर ने बताया कि वे मजदूरी करके अपना जीवन-यापन करते हैं। उन्होंने सोचा नहीं था की इस जीवन में वे पक्के के मकान में रह पायेंगे। वे बताते हैं कि कई बार पैसे जुटाकर घर बनाने की कोशिश की लेकिन नहीं बना पाये। फिर उन्हें प्रधानमंत्री आवास योजना के माध्यम से सहायता मिली और पक्के के मकान का सपना पूरा हुआ, जिसके लिए उन्होंने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का आभार व्यक्त किया।

 

 

जिला प्रतिनिधि बलरामपुर