कछार में सार्वजनिक हनुमान मंदिरप्राण प्रतिष्ठा समारोह….

पत्थलगांव✍️जितेन्द्र गुप्ता

पत्थलगांव के कछार में सार्वजनिक हनुमान मंदिरप्राण प्रतिष्ठा समारोह


पत्थलगांव से 11 किलोमीटर की दूरी में स्थित ग्राम कछार में लगभग 50 वर्ष के पुराने छोटे से मंदिर का जीर्णोद्धार कर नया सार्वजनिक हनुमान मंदिर तैयार किया गया है काफी पुराने मंदिर से एक छोटे मंदिर को नए रंग रूप देते हुए भब्यता प्रदान की गई है।

अच्छे और कुशल कारीगरों की कलाकारी जो देखते ही बनती है। कछार के सार्वजनिक हनुमान मंदिर को भब्यता दी गई है। इसके लिए ग्राम कछार के लोग लुड़ेग और मंदिर समिति के लोगो ने रात दिन खूब मेहनत कर गाँव गाँव घूमकर चंदा एकत्रीत किया  और हनुमान मंदिर अब पूरी तरह तैयार हो चुका था जिसेमें 10 फरवरी से पूरे विधि विधान से पंडितो के द्वारा पूजन किया जा रहा है।

13 फरवरी दिन मंगलवार को प्रातः वेदी पूजन, किया गया 11 बजे से देवन्यास देव स्नान औषधि द्वारा, और मंदिर समिति एवं ग्राम वासी हवन में सम्मलित हुए लगभग 3 घटे तक चले हवन पश्चात आरती की गई एवं देव नगर भृमण के लिए भक्त निकले जिसमे ग्राम वासी साथ रहे डीजे और कर्मा निर्त्य करते लोगो के साथ मंदिर समिति के लोग और ग्रामवासियों ने भक्तिमय संगीत के धुनों में नाचते दिखे


मंगलवार शाम शय्याधीवास रात्रि भजन कीर्तन एवं रामायण 14 फरवरी दिन बुधवार को प्रातः वेदी पूजन प्राण प्रतिष्ठा मूर्ति पूजन वशोधरा पूर्णाहुति, प्रसाद वितरण, और भण्डारा के कार्यक्रम है।
इन सभी कार्यक्रमो में सार्वजनिक हनुमान मंदिर समिति ने क्षेत्र वासियों से श्री हनुमान मंदिर के प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम में अवश्य पधारने का निवेदन किया है।