शासन की योजनाओं से लाभान्वित हितग्राहियों ने अन्य लोगों को लाभ लेने के लिए किया प्रेरित….

 

*-विकसित भारत संकल्प यात्रा से समयबद्ध तरीके से सभी लक्षित लाभार्थियों तक पहुंच रहा योजनाओं का लाभ*

सूरजपुर/   विकसित भारत संकल्प यात्रा पूरे देश में सरकार की प्रमुख योजनाओं को अंतिम छोर तक पहुंचाने के प्रयासों को सुनिश्चित करने के उद्देश्य से चलाई जा रही है, ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि इन योजनाओं का लाभ समयबद्ध तरीके से सभी लक्षित लाभार्थियों तक पहुंचे सके। विकसित भारत संकल्प यात्रा के तहत मोबाईल वैन पहुंची। मोबाईल वैन के जरिए केन्द्र सरकार का प्रयास आम लोगों को स्वच्छता सुविधा, वित्तीय सेवा, बिजली कनेक्शन, आवास से लेकर दूसरी जरूरी सेवाएं प्रदान कराना है। लोगों तक खाद्यान्न सुरक्षा, पोषण, स्वास्थ्य देखभाल, स्वच्छ पेयजल पहुंचाने और गुणवत्तापूर्ण शिक्षा को लेकर जागरूकता बढ़ाने के साथ-साथ समाज के अंतिम छोर पर बसे लोगों तक सुविधाएं विकसित करना है। इस दौरान केन्द्र सरकार की योजनाओं से लाभ प्राप्त कर रहे हितग्राहियों से प्रतिक्रिया जानी गई और लोगों को योजनाओं का लाभ लेने के लिए प्रेरित किया गया। इस अवसर पर सभी ने विकसित भारत के निर्माण के लिए शपथ ली। कार्यक्रम में धरती कहे पुकार के अंतर्गत स्वसहायता समूह की महिलाओं ने जैविक खेती को प्रोत्साहित करने के लिए नाट्य प्रस्तुति दी तथा रासायनिक खेती के दुष्प्रभाव के बारे में बताया गया। कार्यक्रम में स्वास्थ्य विभाग द्वारा नि:शुल्क स्वास्थ्य परीक्षण कर दवाईयां वितरित की गई और विभागीय योजनाओं से लाभान्वित होने के संबंध में जानकारी ली। इसी तरह प्रधानमंत्री आवास योजना, राष्ट्रीय आजीविका मिशन, कृषि विभाग, उद्यानिकी विभाग मछली पालन विभाग, महिला एवं बाल विकास विभाग सहित अन्य विभागों द्वारा विभागीय योजनाओं के संंबंध में जानकारी दी गई।

इस अवसर पर सभी ने विकसित भारत के लिए संकल्प लिया एवं चलचित्र के माध्यम से विकसित भारत के उद्देश्य की जानकारी दी गई। कार्यक्रम में क्विज प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। विजेता प्रतिभागियों को पुरस्कार वितरण किया गया। केन्द्र सरकार की योजनाओं के लाभार्थियों ने मेरी कहानी मेरी जुबानी पहल के तहत अपने विचार व्यक्त किए।

इस अवसर पर महिला एवं बाल विकास विभाग के स्टाल में केन्द्र सरकार की योजनाओं और सुपोषण के संबंध में जानकारी दी गई। महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा गोद भराई कार्यक्रम अंतर्गत गर्भवती माताओं को सुपोषण किट प्रदान किया। कार्यक्रम में महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा पौष्टिक एवं पोषण आहार के लिए विभिन्न हरी सब्जी, स्थानीय व्यंजनों से रंगोली बनाकर महिलाओं एवं बच्चों को संतुलित पौष्टिक आहार लेने की सलाह दी गई। शासन की योजनाओं से लाभान्वित हितग्राहियों ने अपने विचार साझा किया कि स्वच्छ भारत मिशन अभियान के तहत गांव के प्रत्येक घर में शौचालय बनाया गया है।हितग्राहियों ने भी इस योजना का लाभ लेकर घर में शौचालय बनाया है। जिसका उपयोग नियमित करते है। पहले घर में शौचालय नहीं होने से बाहर जाना पड़ता था। जिससे गंदगी और वातावरण प्रदूषित होता था। अब स्वच्छ भारत मिशन अभियान के तहत गांव के प्रत्येक घर में शौचालय बनने से स्वच्छ वातावरण रहता है। उन्होंने बताया कि गांव में सामुदायिक शौचालय भी बनाया गया है। जिसका उपयोग मांगलिक एवं अन्य सामाजिक कार्यक्रम होने पर उपयोग किया जाता है
तथा प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत पक्का आवास बनने पर प्रधानमंत्री को धन्यवाद दिया।