प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने किया विकसित भारत संकल्प यात्रा का शुभारंभ, गांव की अंतिम छोर तक पहुंचेगी विकसित भारत संकल्प यात्रा….

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने किया विकसित भारत संकल्प यात्रा का शुभारंभ,

गांव की अंतिम छोर तक पहुंचेगी विकसित भारत संकल्प यात्रा

जनहितैषी योजनाओं से लोगों को किया जाएगा लाभान्वित

बलरामपुर ,,, अब्दुल रशीद

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने केन्द्र की जनहित और जनकल्याणकारी योजनाओं को धरातल पर सुव्यवस्थित रूप से क्रियान्वयन करने आज वर्चुअल रूप से विकसित भारत संकल्प यात्रा का शुभारंभ किया। साथ ही मेरी कहानी मेरी जुबानी अन्तर्गत विभिन्न राज्यों से जुड़े लाभान्वित हितग्राहियों से संवाद भी किया। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और मुख्यमंत्री विष्णु देव साय वर्चुअल माध्यम से इस प्रदेशव्यापी आयोजन में उपस्थित रहे। जिले से वर्चुअल माध्यम से मुख्य अतिथि जिला पंचायत उपाध्यक्ष श्रीमती राधा सिंह देव, अन्य जनप्रतिनिधीगण, कलेक्टर रिमिजियुस एक्का, वनमंडलाधिकारी विवेकानन्द झा, पुलिस अधीक्षक डा. लाल उमेद सिंह, बड़ी संख्या में आम नागरिक सहित विभागीय अधिकारी-कर्मचारीगण मौजुद रहे।
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की मंशानुरूप केन्द्र सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओ को अब विकसित भारत संकल्प यात्रा के माध्यम से प्रचार प्रसार किया जायेगा। इस यात्रा का मुख्य उद्देश्य केंद्र सरकार की प्रमुख योजनाओं को जन-जन तक पहुंचाते हुए, वृहद् स्तर पर योजनाओं का प्रचार प्रसार कर केंद्र सरकार की प्रमुख योजनाओं से लाभन्वित करना है।
गौरतलब है कि प्रदेश के सभी जिलों में विकसित भारत संकल्प यात्रा का आयोजन किया जा रहा है। जिला स्तर पर पहुंची विकसित भारत संकल्प यात्रा रथ का आरागाही ग्राम पचायत में आमजनता द्वारा बड़े ही भव्य तरीके से कर्मा नृत्य और ढोलक की ताल पर स्वागत किया गया। तत्पश्चात समूह की दीदियों व स्कूली बच्चों द्वारा स्वागत गीत का गायन किया गया। बच्चों द्वारा मनमोहक सांस्कृतिक कार्यक्रम की प्रस्तुति दी गई। मेरी कहानी मेरी जुबानी अन्तर्गत लाभार्थियों द्वारा अनुभव भी साझा किए गए। मुख्य अतिथि जिला पंचायत उपाध्यक्ष श्रीमती राधा सिंह देव द्वारा आयुषमान कार्ड का वितरण किया गया इसके साथ ही मुख्य अतिथि सहित अन्य जनप्रतिनिधियों, आम नागरिकों को केंद्र सरकार द्वारा प्राप्त कैलेंडर का वितरण किया गया। कार्यक्रम स्थल पर विभिन्न विभागों द्वारा स्टॉल लगाया गया जिसमे बच्चों, महिलाओं, वरिष्ठ नागरिकों और किसानों को लाभ पहुंचाना सुनिश्चित करते हुए यात्रा से जोड़ा जा रहा है। स्वास्थ्य शिविर कर जनसामान्य को पर्याप्त पोषण तथा दैनिक जीवन में आवश्यक सुधार करते हुए स्वस्थ्य जीवनशैली अपनाने के लिए प्रेरित किया गया। कार्यक्रम में सभी के द्वारा विकसित भारत संकल्प हेतु शपथ भी लिया गया।
विकसित भारत संकल्प यात्रा जनहितैषी योजनाओं पर केन्द्रित है। इनमें स्वस्थ भारत मिशन, खाद्य सुरक्षा, गुणवत्ता शिक्षा, स्वास्थ्य सेवाएं, उचित पोषण, गरीबों के लिए आवास, सामाजिक सुरक्षा से संबंधित योजनाएं शामिल हैं। योजनाओं की जानकारी और प्रचार-प्रसार के लिए विकसित भारत संकल्प यात्रा जिले के प्रत्येक ग्राम पंचायतों तक पहुंचेगी, जिसमें प्रधानमंत्री का उद्बोधन, योजनाओं की जानकारी और योजनाओं से संबंधित चलचित्र प्रदर्शित होंगे। यह वैन पम्पलेट, बुकलेट आदि वितरित करने के साथ-साथ, लाभार्थियों की व्यक्तिगत सफलता की कहानियों और उपलब्धियों को साझा करने के लिए मेरी कहानी-मेरी जुबानी जैसे कार्यक्रम होंगे तथा धरती कहे पुकार के, स्वच्छता गीत आदि जैसे कार्यक्रम भी आयोजित किए जाएंगे। स्वास्थ्य मेला सहित, उज्ज्वला योजना, किसान व पशुपालक मछुआरों के लिए क्रेडिट कार्ड के आवेदन लेने और बैंकों से समन्वय के स्टॉल होंगे। इसके साथ ही आधार कार्ड में जानकारी अपडेशन, राजस्व विभाग के अंतर्गत नामांतरण और बंटवारा, कृषि, स्व-सहायता समूहों, पेंशन योजनाओं, के स्टॉल लगाकर पात्र एवं वंचित लोगों को लाभान्वित किया जाएगा।

जिला प्रतिनिधि बलरामपुर