‘विकसित भारत संकल्प यात्रा’’ को सफल बनाने कलेक्टर ने अधिकारियों को दिए निर्देश,14 दिसम्बर से 26 जनवरी तक जिले के प्रत्येक ग्रामों में पहुंचेगी यात्रा….

 

‘‘विकसित भारत संकल्प यात्रा’’ को सफल बनाने कलेक्टर ने अधिकारियों को दिए निर्देश,

14 दिसम्बर से 26 जनवरी तक जिले के प्रत्येक ग्रामों में पहुंचेगी यात्रा

बलरामपुर ,,, अब्दुल रशीद

साप्ताहिक समय सीमा की बैठक में कलेक्टर रिमिजियुस एक्का ने भारत सरकार द्वारा प्रमुख योजनाओं का लाभ लक्षित लाभार्थियों तक समयबद्ध तरीके से पहुंचाने हेतु 14 दिसम्बर से 26 जनवरी 2024 तक आयोजित किये जाने वाले ‘‘विकसित भारत संकल्प यात्रा’’ के सफल क्रियान्वयन हेतु सभी आवश्यक तैयारियां सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। उन्होंने योजना के उद्देश्यों की जानकारी देते हुए निर्देशित किया कि यात्रा के दौरान योजनाओं की जानकारी जनसामान्य को दी जाए और पात्र हितग्राहियों को योजनाओं से लाभान्वित किया जाए।
संयुक्त जिला कार्यालय भवन के सभाकक्ष में आयोजित समय-सीमा की बैठक में कलेक्टर ने विकसित भारत संकल्प यात्रा के आयोजन के संबंध में कहा कि ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों में निर्धारित रूट के अनुसार कार्यक्रम का आयोजन किया जाना है। उन्होंने यात्रा हेतु रूट चार्ट तैयार करने और प्रचार-प्रसार सुनिश्चित करने के निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिए। कलेक्टर ने कार्यक्रम में विभागों की भूमिका, जनभागीदारी गतिविधि, ग्राम पंचायत, नगरीय निकाय स्तर पर समिति का निर्माण, स्थानीय हितग्राहियों को आमंत्रण, सांस्कृतिक कार्यक्रम की तैयारी, स्व-सहायता समूह, कृषि गतिविधियों पर सत्र का आयोजन, योजनाओं के सफल लाभार्थियों द्वारा अनुभव साझा करना तथा डेटा पोर्टल में जानकारी अपलोड कराने के संबंध में आवश्यक निर्देश दिए।
गौरतलब है कि भारत सरकार द्वारा संचालित प्रमुख योजनाओं की संतृप्तीकरण के लिए आउटरीच गतिविधियों के माध्यम से जागरूकता बढ़ाने तथा योजनाओं का लाभ लक्षित लाभार्थियों तक समयबद्ध तरीके से पहुंचाने हेतु ’’विकसित भारत संकल्प यात्रा‘‘ की शुरूआत की जार रही है। जिसके माध्यम से सरकार की महत्वाकांक्षी योजनाएं जैसे- स्वच्छ भारत मिशन, आवश्यक वित्त पोषण सेवाएं, उज्जवला योजना, प्रधानमंत्री आवास, जल जीवन मिशन, किसान क्रेडिट कार्ड, नैनो फर्टीलाइजर, गुणवत्तापूर्ण शिक्षा जैसी बुनियादी सुविधाएं प्रदान करने तथा प्रमुख योजनाओं-मिशन के माध्यम से संतृप्ति के लिए सभी लक्षित और पात्र लाभार्थियों के लिए आवश्यक सेवाएं सुलभ बनाने हेतु जागरूकता सुनिश्चित किया जाएगा, ताकि समाज के अंतिम व्यक्ति तक योजनाओं की पहुंच को सुगम बनाया जा सके।

जिला प्रतिनिधि बलरामपुर