कैरियर गाइडेंस एवं व्यक्तित्व विकास विषय पर हुआ व्याख्यान अपने व्यक्तित्व के आधार पर कैरियर का करें चुनाव…

 

 

शमरोज खान सूरजपुर

सूरजपुर/  शासकीय महाविद्यालय सिलफिली के आई.क्यू.ए.सी. एवं कैरियर गाइडेंस प्रकोष्ठ के संयुक्त तत्वाधान में महाविद्यालय में ’’कैरियर गाइडेंस एवं व्यक्तित्व विकास’’ विषय पर व्याख्यान कार्यक्रम का आयोजन प्राचार्य की अध्यक्षता में किया गया।

अमित सिंह बनाफर ने छात्रों को राज्य प्रशासनिक सेवा एवं अखिल भारतीय सेवा जैसी प्रतियोगी परीक्षाओं के पाठ्यक्रम एवं परीक्षा प्रणाली के विषय में जानकारी दी। उन्होंने कहा कि इन प्रतियोगी परीक्षाओं में सम्मिलित होने से पूर्व पहले आप अपने आपको मानसिक रूप से तैयार कर ले तथा अनवरत प्रयास करते रहे। सहायक प्राध्यापक  भारत लाल कंवर ने बैंकिंग, रेलवे एवं अन्य प्रतियोगी परीक्षाओं के बारे में सामान्य जानकारी दी। उन्होंने बताया कि राष्ट्रीय स्तर पर मुख्य रूप से चार प्रकार की परीक्षाएं होती हैं। यू.पी.एस.सी, एस.एस.सी., आई.बी.पी.एस तथा प्रतिभागी को पहले यह निर्धारित करना चाहिए कि वह किसकी तैयारी करना चाहता है। व्याख्याता जफिर एवं सुश्री नौलू सिंह ने छात्रों को पी.ए.एस.सी के सी सेट पेपर के बारे में विस्तृत जानकारी दी। आई.क्यू.ए.सी प्रभारी  अजय कुमार तिवारी ने छात्रों को नेट एवं सेट जैसे राष्ट्रीय एवं राज्य स्तरीय परीक्षा की जानकारी दी और छात्रों को अपने लिए एक निश्चित लक्ष्य बनाने तथा लक्ष्य को पाने के लिए निरंतर प्रयास करते रहने को कहा। उन्होंने कहा कि कई दिशा में भटकने से हमारी ऊर्जा क्षीण हो जाती है तथा किसी एक पर हम केंद्रित नहीं हो पाते। इस तरह हमें सफलता नहीं मिलती।

कार्यक्रम में महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ. रामकुमार मिश्र ने सभी छात्रों को उनके आगामी भविष्य के लिए शुभकामनाएं दी तथा उन्होंने यह आश्वासन दिया कि इस महाविद्यालय से निकलने के बाद भी यहां के छात्र महाविद्यालय के प्राध्यापकों से मार्गदर्शन ले सकते हैं।

इस अवसर पर महाविद्यालय के प्राध्यापक डॉ. प्रेमलता एक्का, श्रीमती शालिनी शांता कुजूर, श्रीमती अंजना, सुश्री स्वाति यादव, कार्यालयीन कर्मचारी  वीरेंद्र सिन्हा,  ताराचंद साहू,  अशोक राजवाडे, श्रीमती सुनीता गुप्ता,  दिनेश तथा  हेमंत के साथ 131 विद्यार्थियों ने भाग लिया।