विधानसभा निर्वाचन हेतु वाहन प्रभारियों को दिया गया प्रशिक्षण…

 

शमरोज खान सूरजपुर

सूरजपुर/   विधानसभा निर्वाचन 2023 को स्वतंत्र एवं निष्पक्ष ढंग से सम्पन्न कराने के लिए जिला निर्वाचन अधिकारी श्री संजय अग्रवाल के निर्देशन में तीनों विधानसभा के वाहन प्रभारियों को जिला पंचायत सभाकक्ष में प्रशिक्षण दिया गया। जिनमें वाहन प्रभारियों के कार्याे एव दायित्व को बताया गया।

प्रशिक्षण के संबंध में जिला स्तरीय मास्टर टेनर पी.सी. सोनी द्वारा प्रशिक्षणार्थियों को प्रशिक्षण दिया गया। जिसमें उन्होंने बताया कि वाहन प्रभारियों का दायित्व गन्तव्य स्थल से मतदान दलों को मतदान केंद्र तक सुरक्षित ले जाना व वापस लाना है।
उन्होंने यह भी बताया कि वाहन प्रभारियों को रूट चार्ट का ही अनुसरण करना है। इसके साथ ही यह सुनिश्चित रखना है कि वाहन की फिटनेस तय मापदंड के अनुरूप हो, किसी भी स्थिति में दोषपूर्ण वाहन को मतदान दलों में उपयोग हेतु अनुमति नहीं देना है। वाहन प्रभारियों को मतदान केंद्र की दूरी के हिसाब से पर्याप्त ईंधन की पूर्ति भी सुनिश्चित करनी है। वाहन प्रभारी अपने वरिष्ट अधिकारियों का मोबाईल नम्बर भी रखेंगें। जिससे आपात स्थिति में उनसे सम्पर्क कर वस्तु स्थिति से अवगत करा सकें और समस्या का समाधान प्राप्त कर सकें।

वाहन में निर्वाचन से जुडें कर्मियों के आलावा कोई अनाधिकृत व्यक्ति वाहन में नहीं रहेगा। वाहन के शीशे पर मतदान केंद्र का क्रमांक एवं नाम, रूट का क्रमांक चस्पा रहेगा। इस प्रकार वहां प्रभारी को प्रशिक्षण में समुचित जानकारी प्रदान करते हुए प्रशिक्षण का समापन हुआ।