विधानसभा निर्वाचन-2023, कलेक्टर ने ली निर्वाचन के सेक्टर अधिकारियों की बैठक….

विधानसभा निर्वाचन-2023,
कलेक्टर ने ली निर्वाचन के सेक्टर अधिकारियों की बैठक….
बलरामपुर ,,,  अब्दुल रशीद
विधानसभा निर्वाचन-2023 को मद्देनजर रखते हुए आगामी 17 नवम्बर 2023 को सुचारू रूप से मतदान प्रक्रिया सम्पादित करने के लिये मतदान दल के अधिकारी-कर्मचारियों को मतदान प्रक्रिया के बारे में जानकारी प्रदान करने प्रशिक्षण जारी है। इसी कड़ी में संयुक्त जिला कार्यालय भवन के सभाकक्ष में कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी रिमिजियुस एक्का की अध्यक्षता में सेक्टर अधिकारियों को प्रशिक्षण दिया गया। प्रशिक्षण में मतदान की प्रक्रिया के संबंध में विस्तार से जानकारी दी गई। इस दौरान कलेक्टर ने उपस्थित सेक्टर अधिकारियों-कर्मचारियों को आदर्श आचार संहिता का अनुपालन सुनिश्चित करने कहा।
कलेक्टर ने आगामी विधानसभा निर्वाचन दिवस के पहले सभी आवश्यक सुविधाओं को शीघ्र पूर्ण करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि सभी सेक्टर अधिकारियों को अपने मतदान केंद्र के क्षेत्र का रूट मैप और नेटवर्क कनेक्टिविटी आदि के बारे में भी जानकारी होनी चाहिए। कलेक्टर ने सभी सेक्टर अधिकारियो को सुनिश्चित करने के निर्देश दिए कि सभी मतदान केद्रों के बाहर मतदान दिनांक, क्षेत्र, मतदान का समय सहित सभी आवश्यक जानकारी सही अंकित हो। उन्होंने सभी सेक्टर अधिकरियों को कहा कि समय-सीमा का ध्यान रखें तथा मतदान दल संबंधित केन्द्रों में समय से पहले पहुंच जाएं। मतदान दिवस की तथ्यात्मक रिपोर्ट निर्धारित समयावधि में प्रस्तुत करने के निर्देश दिये। इस दौरान कलेक्टर ने मतदान प्रक्रिया को पूरी तरह निष्पक्ष और पारदर्शिता के साथ सम्पन्न कराने के लिए सभी अधिकारी पूरी सजगता एवं जिम्मेदारी के साथ अपने दायित्व का निर्वहन करने की बात कही।
बैठक में कलेक्टर ने सभी सेक्टर अधिकारियों से वेब कास्टिंग के संबंध में भी जानकारी ली। प्रशिक्षण में वेब कास्टिंग के बारे में बताया गया कि 342 मतदान केंद्र ऐसे होगें जिसमें मतदान की पूरी प्रक्रिया का लाइव कैमरा रिकॉर्डिंग होगा और जिसका सीधा कनेक्टिविटी राज्य के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी कार्यालय और भारत निर्वाचन आयोग से जुड़ा होगा। सेक्टर अधिकारियो को ईवीएम, सीयू और वीवीपैट मशीन के मतदान के दौरान उपयोग से जुड़ी सावधानी के बारे में जानकारी दी। बैठक में अधिकारी-कर्मचारियों के शंकाओं का भी समाधान किया गया।
बैठक में अपर कलेक्टर द्वय एस. एस. पैकरा, भागवत जायसवाल, उप जिला निर्वाचन अधिकारी अमित श्रीवास्तव, संयुक्त कलेक्टर, डिप्टी कलेक्टर, सर्व अनुविभागीय अधिकारी राजस्व, रिटर्निंग अधिकारी, सहित निर्वाचन सबंधित अधिकारीगण उपस्थित थे।
जिला प्रतिनिधि बलरामपुर