मयाली में अब बोटिंग पकड़ेगी रफ़्तार, ट्रायल के बाद पर्यटकों के लिए रविवार से शुरू होगा 2,4और 6 सीटर नया स्पीड मोटर बोट संसदीय सचिव यू. ड़ी. मिंज ने किया शुभारम्भ….

कुनकुरी✍️जितेन्द्र गुप्ता

मयाली में अब बोटिंग पकड़ेगी रफ़्तार, ट्रायल के बाद पर्यटकों के लिए रविवार से शुरू होगा 2,4और 6 सीटर नया स्पीड मोटर बोट

संसदीय सचिव यू. ड़ी. मिंज ने किया शुभारम्भ

संसदीय सचिव यू. ड़ी. मिंज ने कहा मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के सोंच के अनुरूप मायाली को विकसित किया जा रहा है।पर्यटकों को आकर्षित करने का सार्थक प्रयास जारी

पर्यटन की दृष्टि से जशपुर में अपार संभावनाएं हैं जिसे उड़ान देने प्रयास कर रहे है:यू. डी. मिंज

जल्द ही अन्य जगहों की तर्ज पर मयाली में मड हाउस, फ्लोटिंग रेस्टोरेंट जैसी सुविधाएं पर्यटकों के लिए विकसित होंगी:-डीएफओ उपाध्याय

मयाली नेचर पार्क के जलाशय में जल पर्यटन को बढ़ावा देने के उद्देश्य से और
पर्यटकों की माँग को देखते हुऐ नए स्पीड बोट मंगाए गए हैं जिसमें आज 2 सीटर और 4 सीटर पैडल बोट, 2 सीटर 4 औऱ 6 सीटर नए स्पीड बोट शामिल है. आज आयोजित कार्यक्रम में संसदीय सचिव यू. डी. मिंज के द्वारा शुभारम्भ किया गया इस अवसर पर वनमण्डलाधिकारी जितेंद्र उपाध्याय, सहायक आयुक्त बी. के.राजपूत, कांग्रेस जिलाध्यक्ष मनोज सागर यादव समेत अन्य अधिकारी एवं समिति के सदस्य एवं पर्यटक उपस्थित रहे।

प्रदेश के यशस्वी मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के मंशानुरूप देश-विदेश के पर्यटकों के अनुरूप विभिन्न पर्यटन स्थलों में बुनियादी सुविधाएं विकसित करने की दिशा में कार्य हो रहे हैं जिससे कई पर्यटन केन्द्रो भाग्य भी बदल रहा है मुख्यमंत्री जी के द्वारा जल पर्यटन का विकसित करने जलाशयों में क्रूजबोट, मोटरबोट, हाउसबोट, स्पीड बोट और वॉटर पार्क की सुविधा बढ़ाने की ओर कार्य प्रगतिरत है मुख्यमंत्री  के सोंच के अनुरूप कुनकुरी विधायक एवं संसदीय सचिव अपने विधानसभा क्षेत्र के मायाली नेचर कैम्प का कायाकल्प का बीड़ा उठाकर उस दिशा में जिला प्रशासन और वन विभाग के सहभागिता से जशपुर की नई दिशा देने का काम कर रहे हैँ निश्चित ही इसके जल्द सार्थक परिणाम आएंगे. जशपुर जिले के ह्रदय स्थल मायाली नेचर कैम्प में विभिन्न गतिविधियों के माध्यम से पर्यटकों को आकर्षित करने के साथ ही समीप के स्थानीय लोगों ग्रामीणों के आजीविका के लिए अवसर उपलब्ध कराया जा रहा है।

इस अवसर पर संसदीय सचिव यू. डी. मिंज ने कहा कि माननीय मुख्यमंत्री  के सोंच के अनुरूप जल पर्यटन को बढ़ाने की दिशा में अग्रसर हैं समय समय पर विभिन्न एयर,लैंड एन्ड वाटर एक्टिवी कार्यक्रम आयोजित करने के साथ ही मयाली को नया स्वरूप देने प्रयासरत हैं यहाँ आने वाले पर्यटकों की माँग को देखते हुऐ आज 2 और 4 सीटर पैडल बोट, 2, 4 और 6 सीटर स्पीड बोट मंगाए गए है जिनका आज शुभारम्भ किया जा रहा है पर्यटकों के लिए इसे रविवार से शुरू किया जायेगा

संसदीय सचिव ने कहा कि जशपुर पर्यटन को बढ़ावा देने,स्व सहायता समूहों को रोजगार देने, ग्रामीणों को पर्यटन रोजगार से जोड़ने हम सतत कार्य कर रहे हैं जिले की महिलाएं स्व रोजगार से जुड़कर आत्मनिर्भरता की ओर बढ़ रही हैं,हमारी सरकार के यशस्वी नेतृत्वकर्ता भूपेश बघेल  के कुशल मार्गदर्शन में हम बेहतर कार्य कर रहे हैं मयाली में स्पीड बोट लाने बहुत पहले से मैं प्रयासरत था मयाली में पर्यटन की दृष्टि से अपार संभावनाएं हैं और उन संभावनाओं को उड़ान देने हम निरन्तर अभियान चलाएंगे।

डीएफओ जितेंद्र उपाध्याय ने कहा नव रोजगार सृजन के लिए मयाली नेचर पार्क में स्पीड बोट सहित पैडल बोट मंगवाई गयी है मयाली सहित अन्य सभी स्थलों को पर्यटन से जोड़ना हमारा उद्देश्य है, हम हर ग्राम पंचायत को शत प्रतिशत रोजगार से जोड़ने अभियान पर कार्य कर रहे हैं इसी क्रम में मयाली नेचर पार्क में नए बोट मंगवाए गए हैं जल्द ही बड़े शहरों की तर्ज पर मयाली में मड हाउस, फ्लोटिंग रेस्टोरेंट और भी कई सारे मनोरंजन के साधन बढ़ाये जाएंगे जिससे होने वाले एक्टिविटीज में पर्यटकों का आगमन बढ़ेगा हम मयाली नेचर पार्क के अलावा सारदा धाम, कोतेबिरा , सतपुड़िया पहाड़ को मिनी अभ्यारण्य के रूप में विकसित करने ग्रामीणों को रोजगार से जोड़ने शतत कार्य कर रहे हैं हमें उम्मीद है भविष्य में इसके सकारात्मक परिणाम आएंगे।