आचार संहिता के उल्लंघन पर अब कोई भी ’’सी-वीजिल’’ ऐप से मिनटों में कर सकता है शिकायत….

आचार संहिता के उल्लंघन पर अब कोई भी ’’सी-वीजिल’’ ऐप से मिनटों में कर सकता है शिकायत

बलरामपुर ,, अब्दुल रशीद

भारत निर्वाचन आयोग नई दिल्ली के निर्देशानुसार जिले में आदर्श आचरण संहिता प्रभावशील है। चुनाव आयोग का ध्यान आचार संहिता का कड़ाई से पालन कराने पर होता है, पर कई प्रत्याशी मतदाताओं को लुभाने के लिए इसका उल्लंघन कर सकते हैं, इससे निपटने के लिए चुनाव आयोग ने पिछले कुछ वर्षों से तकनीक का उपयोग किया है इस कड़ी में चुनाव आयोग का ’’सी-वीजिल’’ एप कारगर साबित हो रहा है। इस ऐप के उपयोग के जरिये आम लोग भी आचार संहिता के उल्लंघन की शिकायत कर सकते है। ’’सी-वीजिल’’ एप का उपयोग करने के लिए प्ले स्टोर और ऐप स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है।

*100 मिनट के अन्दर की जायेगी जांच*

अगर कोई भी व्यक्ति इस ऐप के जरिये आचार संहिता के उल्लंघन की शिकायत करता है तो निर्वाचन से संबंधित टीम के द्वारा 100 मिनट के अन्दर उस शिकायत का जांच कर निराकरण किया जाएगा, सूचना देने वाले व्यक्ति की पहचान गुप्त रखी जाएगी। इस ऐप के माध्यम से शिकायत पर की गई कार्यवाही आरओ के माध्यम से मिलती रहेगी।

*चुनावी बैठक, रैली, वाहन परमिट के लिए कैसे करें ऑनलाइन आवेदन*

जिले में नामांकन प्रक्रिया शुरू होने के साथ ही भारत निर्वाचन आयोग के सुविधा एप के माध्यम से राजनैतिक दल और प्रत्याशी रैली, बैठक, जुलूस, वाहनों व हेलीकॉप्टर की अनुमति ऑनलाइन ले सकते हैं। इसके अलावा प्रत्याशी सेवाओं के लिए ऑनलाइन आवेदन भी कर सकते हैं। प्रत्याशी चुनावी बैठक, लाउडस्पीकर, वाहन परमिट, जलसा, जुलूस, रैली व अन्य सभी प्रकार की अनुमति के लिए निर्धारित प्रोफार्मा में सुविधा पोर्टल पर या निर्वाचन आयोग की वेबसाइट पर मौजूद सुविधा लिंक https://suvidha.eci.gov.in के माध्यम से ऑनलाइन कर सकते हैं।

जिला प्रतिनिधि बलरामपुर