बेरोजगारी भत्ता योजनांतर्गत जिले के 2 हजार 680 हितग्राहियों के खाते में भी 67 लाख रुपए हुई अंतरित…..

 

शमरोज खान सूरजपुर

सूरजपुर/ मुुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने अपने निवास कार्यालय रायपुर से आज वर्चुअली कार्यक्रम के माध्यम से बेरोजगारी भत्ता योजना के तहत छत्तीसगढ़ के 1 लाख 22 हजार 625 हितग्राहियों के खाते में चौथी किष्त के रूप में 31 करोड 71 लाख रूपए की राशि का आंतरण किया। इसके साथ ही सूरजपुर जिले के 2 हजार 680 हितग्राहियों के खाते में भी 67 लाख रुपए अंतरित हुई। बेरोजगारी भत्ता योजना के तहत प्रदेश में अब तक 112 करोड़ 43 लाख 30 हजार रूपए हितग्राहियों के खाते में अंतरित की जा चुकी है।

मुख्यमंत्री श्री बघेल ने रायपुर के कार्यक्रम में उपस्थित युवाओं के साथ ही विभिन्न जिलों के लाभार्थी युवक-युवतियों से चर्चा कर उनकी प्रतिक्रिया ली। उन्हांेने कहा कि युवा हमारे देश के भविष्य है। युवा मजबूत होंगे तो छत्तीसगढ़ मजबूत होगा। बेरोजगारी भत्ता एक छोटा सा सहयोग है, इसके माध्यम से वे आगे की शिक्षा और प्रतियोगिता परीक्षा की तैयारी कर सकते है। इस योजना का लाभ शहरी लोगो के साथ ही अधिक संख्या में ग्रामीणों को भी मिल रहा है।

कलेक्ट्रेट के वीडियो कांफ्रेंस कक्ष में वर्चुअली कार्यक्रम में संसदीय सचिव पारसनाथ राजवाड़े, कलेक्टर संजय अग्रवाल, जनपद अध्यक्ष जगलाल सिंह, रोजगार अधिकारी सुश्री चारूचित्रा साय सहित लाभार्थी विजया कुमारी शिवप्रसादनगर, मईया पैकरा कुसमुसी, सुधा राजवाड़े खोपा, पूजा रवि नवापारा खुर्द, निरज गुप्ता सलका, टकेश्वर सिंह गंगौटी, अंजना कुशवाहा लटोरी तथा अनुरंजना देवनगर उपस्थित रही।

विदित हो कि योजनांतर्गत माह जून 2023 तक कुल 2625 पात्र हितग्राहियों को तृतीय किश्त की राशि का भुगतान किया चुका है। माह जुलाई 2023 में 55 हितग्राही और पात्रता की श्रेणी में जोडे़ गयें है, इस प्रकार जिले में आज दिनांक तक कुल 2680 हितग्राही पात्रता की श्रेणी में हैं। माह जूलाई 2023 में कुल 2680 हितग्राहियों को बेरोजगारी भत्ता योजनांतर्गत चतुर्थ किश्त की राशि का भुगतान आज किया गया है। बेरोजगारी भत्ता के पात्र हितग्राहियों में से कुल 240 हितग्राहियों का कौशल विकास योजनांतर्गत के तहत् अलग-अलग कौशलों में प्रशिक्षण हेतु चयन कर प्रशिक्षण प्रदाय किया रहा है। प्रशिक्षण लाईवलीहुड कॉलेज के माध्यम से कोर्स सिटिंग मशीन ऑपरेटर, एसीसटेंड इलेक्ट्रीशियन, डोमेस्टिक डाटा एन्ट्री आपरेटर, फंट लाईन हेल्थ वर्कर, ऑटोमोटिव सर्विस टेक्नेशियन का प्रशिक्षण लैब की क्षमता अनुसार 180 प्रशिक्षणार्थियों का प्रशिक्षण संचालित है। इसी प्रकार पॉलेटिक्निक कॉलेज सूरजपुर कोर्स एसीसटेंड इलेक्ट्रीशियन में 30 एवं आईटीआई सूरजपुर में ऑटोमोटिव सर्विस टेक्नेशियन 30 प्रशिक्षणार्थियों का प्रशिक्षण कार्य प्रगति पर है। पात्र हितग्राहियों को रोजगार मेला के माध्यम विभिन्न फर्म, उद्योगों में कुल 73 रिक्त पद के विरूद्ध उनके रूचि अनुसार रोजगार प्रदाय किया जा चुका है।

इसी प्रकार प्रधानमंत्री स्वरोजगार योजना के तहत् 10 हितग्राहियों से स्व-रोजगार हेतु लोन प्रदाय करने का आवेदन प्राप्त हुआ है। जिस पर कार्यवाही प्रगतिरत् है। कौशल विकास योजना के तहत् अधिक से अधिक युवाओं को लाभांवित करने बावत् प्रत्येक जनपद पंचायतों के 01-01 रीपा केन्द्रों को प्रशिक्षण स्थल का चयन किया है, जिसमें सोलर इस्टालेशन टेक्नेशियन, सिंविगं मशीन ऑपरेटर, रिटेल सेल्स एसोसिएट एवं फायर फाईटर का कोर्स चयन कर प्रशिक्षण प्रदान करने के उपरांत रोजगार एवं स्व-रोजगार से जोड़ने का कार्यवाही की जा रही है।