डॉ. भीमराव अंबेडकर जयंती के मौके पर छतीसगढ़ प्रगतिशील सतनामी समाज ने निकाली भब्य शोभायात्रा….

पत्थलगांव✍️ जितेन्द्र गुप्ता

डॉ. भीमराव अंबेडकर जयंती के मौके पर युवाओं ने दोपहर को निकाली बाइक रैली जो आकर्षक का केंद्र रही

पत्थलगांव- संविधान निर्माता बाबा साहब डॉ.भीमराव अंबेडकर की 131, वीं जयंती के अवसर पर छत्तीसगढ़ प्रगतिशील सतनामी समाज के युवाओं द्वारा नगर के तीनों मुख्य मार्गो में भ्रमण करते हुए बाइक रैली निकाली जो आसपास के गाँव से होते हुए शहर के तीनों मार्गो में निकली इस मौके पर सैकड़ों की संख्या में युवाओं ने बाइक रैली शुरू कर डीजे की थाप पर जय भीम, जय संविधान के नारे लगाए युवाओं ने इंदिरा गांधी चौक पर खड़े होकर ताली बजाते हुए जय भीम के नारों के साथ संविधान निर्माता की जय हो के नारे लगाए जहां युवाओं ने चौक पर जमकर आतिशबाजी की इस दौरान रैली निकाले जाने से युवाओं के चेहरे पर खुशी व्याप्त रही।

पंथी नृत्य करती बालिकाए?

वही दिन के 4 बजे पत्थलगांव के अंबेडकर नगर जैतखम्ब से धुमधाम के साथ रैली निकाली गई जिसमे महिलाये, पुरुष , युवाओं सहित बच्चे पारंपरिक पोशाक पहने हुए थे जो भीमराव अंबेडकर जयंती के रैली में चल रहे थे वही भीमराव अंबेडकर के फोटो को रख कर वाहन को फूल मालाओं से सजाकर डीजे की धुन में युवा वर्ग संविधान निर्माता अम्बेडकर की जय जय कार कर रहे थे अम्बिकापुर रोड से इन्दिरा चौक पहुच कर रैली ने गोल घेरा बना कर अपनी पारम्परिक पंथी नृत्य करती बालिकाओं ने सबका मन्त्र मुग्ध कर दिया इन्ही नृत्य से समाज की गाथा को सबके सामने रखने का मौका मिलता है। जिसे देखने के लिए सतनामी समाज सहित शहर के लोग भी उपस्थित रहे। पुलिस प्रशासन रैली के दौरान एहतियात बरतते हुए रस्सी के घेरो में रैली में चल रहे लोगो को रहने कहा।


प्रगतिशील सतनामी समाज के संतोष तांडे ने बताया कि बहुआयामी व्यक्तित्व के धनी डॉ. अम्बेडकर भारतीय संविधान के प्रारूप समिति के अध्यक्ष रहे थे। उन्होंने विविधता लिए भारत देश को मजबूत किया था उन्होंने सभी महिलाओं और पुरुषों को अच्छी शिक्षा लेकर आगे बढ़ने के लिए हमेशा प्रोत्साहित किया था

विवेकानन्द मिर्रे ने भीमराव अंबेडकर जयंती के मौके पे अपनी बात रखते हुए कहा कि हम बाबा साहब के आदर्श में चलते हुए समाज की बेहतरी के लिए कार्य कर रहे है। जिसमे सतनामी समाज बढ़ चढ़ कर हिस्सा लेता आ रहा है।


जनार्दन पंकज ने कहा जिस तरह बाबा साहेब ने देश के सभी वर्ग के लोगो को अच्छी शिक्षा के लिए प्रेरित किया वो काबिले तारीफ है। आज हम सब उनकी जयंती पे उन्हें नमन करते हुए याद कर रहे है।

अर्जुन रत्नाकर ने कहा हम सब बाबा साहेब को आदर्श मानते हुए उनके बताए मार्ग में चल रहे है। अनेकता में एकता ही हम सभी देश वासियों की पहचान है। जिसे हम सब मिल कर आगे बढ़ाएंगे आज हम सभी का दायित्व है। कि सभी समाज के बेहतरी के लिए अपना अपना योगदान दे जिससे समाज मजबूत हो फिर राज्य और फिर पूरा राष्ट्र एक सूत्र में बंधा रहे।


बाबा साहेब अंबेडकर जयंती में दयाराम खूंटे, पी. आर अजय,जनार्दन पंकज, अर्जुन रत्नाकर, बी आर धिरहि, राजकुमार बर्मन, राजकुमार मिर्रे, पिसी आनन्द, बोधराम सक्सेना, देवेन्द्र पाल धिरहि, पुनिराम भार्गव, अक्षय कुर्रे, डॉक्टर मनोज महेश, बुधयारीन सोनी, सन्तराम कुर्रे, श्याम भारद्वाज, लछमन मिर्रे, राधेश्याम डहरिया, अनिल मिर्रे, अशोक कुर्रे, संजू सक्सेना, अजय सोनी, सहित काफी संख्या में सतनामी समाज के लोग शामिल रहे जिसमे महिलाओं सहित युवा वर्ग ने बड़े जोर शोर से हिस्सा लिया।
इस दौरान रैली एवं यातायात व्यवस्था को सुदृढ़ बनाए रखने को लेकर पत्थलगांव एसडीओपी मयंक तिवारी टीआई एन.एल.राठिया, तहसीलदार रामराज सिंह एवं यातायात टीम व पुलिस जिसमे महिला पुलिस कर्मी भी साथ साथ रही।