संयुक्त जिला कार्यालय भवन में स्थापित ईवीएम- वीवीपैट प्रशिक्षण एवं जागरूकता केन्द्र का जिला निर्वाचन अधिकारी ने किया शुभारंभ….

संयुक्त जिला कार्यालय भवन में स्थापित ईवीएम- वीवीपैट प्रशिक्षण एवं जागरूकता केन्द्र का जिला निर्वाचन अधिकारी ने किया शुभारंभ

बलरामपुर ,,, अब्दुल रशीद

भारत निर्वाचन आयोग, नई दिल्ली एवं मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी छ0ग0 रायपुर से प्राप्त निर्देश के अनुक्रम में आगामी विधानसभा सामान्य निर्वाचन-2023 को दृष्टिगत संयुक्त जिला कार्यालय भवन में ईवीएम-वीवीपैट प्रशिक्षण एवं जागरूकता केन्द्र स्थापित किया गया है, जिसका शुभारंभ आज रिमिजियुस एक्का कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी द्वारा वोट डालकर किया गया, तथा कार्यालय में आये हुए आम नागरिकों से ईवीएम/वीवीपैट मशीनों में वोट डलवाकर मशीनों के संबंध में अधिक से अधिक जानकारी मास्टर ट्रेनरों से प्राप्त किये जाने का अनुरोध किया गया। इसके पश्चात् जिले के मुख्य कार्यपालन अधिकारी, जिला पंचायत एवं स्वीप नोडल अधिकारी सुश्री रेना जमील द्वारा वोट डालकर कार्यालय में आये आम नागरिकों से अधिक से अधिक मतदान प्रक्रिया के संबंध में जानकारी प्राप्त करने की अपील की गई ।
इस दौरान कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी द्वारा यह अवगत कराया गया कि ईवीएम-वीवीपैट प्रशिक्षण एवं जागरूकता कार्यक्रम के तहत् जिले के समस्त अनुविभागीय अधिकारी तथा तहसील कार्यालय में ईवीएम- वीवीपैट प्रशिक्षण केन्द्र की स्थापना की गई है, जिसके तहत् आम मतदाता मतदान की प्रक्रिया से विस्तार से अवगत हो सकते हैं तथा मतदान उपरांत वीवीपैट के माध्यम से अपने मत का पुनः जांच कर सकते हैं। ईवीएम-वीवीपैट तथा मतदान की प्रक्रिया से अधिक से अधिक लोगों को अवगत कराने हेतु हाट बाजारों में जिले के समस्त महाविद्यालयों में तथा ऐसे क्षेत्र जहां आम नागरिकों की आमद अधिक से अधिक होती हो, उस स्थल पर मतदाताओं को मतदान के प्रति जागरूकता तथा मशीनों से संबंधित समस्त शंकाओं को दूर करने हेतु कार्यक्रम आयोजित किया जावेगा।
इस दौरान मुख्य कार्यपालन अधिकारी, जिला पंचायत एवं स्वीप नोडल अधिकारी सुश्री रेना जमील के द्वारा आगामी 02 अगस्त से 31 अगस्त के मध्य मतदाता सूची के पुनरीक्षण कार्यक्रम में ऐसे युवा जिनकी आयु 01 अक्टूबर 2023 की स्थिति में 18 वर्ष की आयु पूर्ण कर रहे हैं उनका नाम अनिवार्य रूप से मतदाता सूची में दर्ज कराने की अपील की साथ ही 21 वर्ष आयु से अधिक ऐसे नागरिक, जिनका नाम मतदाता सूची में दर्ज कराने हेतु छुट गया है वह भी फार्म-6 के माध्यम से अपना नाम मतदाता सूची में दर्ज करवाने की कार्यवाही कर सकते हैं। मतदाता सूची में अपना नाम दर्ज कराने के लिए वोटर हेल्प लाईन एप्प अथवा https://voters.eci-gov.in/ पर लॉगिन कर आवेदन कर सकते हैं।

जिला प्रतिनिधि बलरामपुर