जोगपाल पब्लिक स्कूल में वैशाखी पर्व बड़े ही उल्लास के साथ मनाया गया….

पत्थलगांव ✍️जितेन्द्र गुप्ता

पत्थलगांव स्थित जोगपाल पब्लिक स्कूल में वैशाखी पर्व बड़े ही उल्लास के साथ मनाया गया

जोगपाल स्कूल के विद्यार्थियों ने वैशाखी के पावन अवसर पर छोटे बच्चों के द्वारा सुंदर परिधान सलवार कुर्ती और परंदी आदि पहनकर कल्चरल एक्टिविटी में हिस्सा लिया और इस उत्सव को और भी महत्वपूर्ण बना दिया।
इसी के साथ गुड फ्राइडे के महत्व को भी विद्यार्थियों ने बहुत ही अच्छे तरीके से प्रस्तुत किया। डॉक्टर भीमराव अंबेडकर की जयंती के उपलक्ष में बच्चों द्वारा बताया गया कि कैसे डॉक्टर भीमराव अंबेडकर के द्वारा संविधान की रचना की और उनकी जीवनी के बारे में प्रस्तुति दी गई ।


जोगपाल स्कूल प्रांगण में वैशाखी पर्व मनाते हुए पंजाब की फोक नृत्य भांगड़ा की प्रस्तुति दी गई साथ ही वैशाखी के दिन ही खालसा साजना दिवस भी मनाया जाता है। इसमें बच्चों के द्वारा समझाया गया कि कैसे सिखों के दसवें गुरु श्री गुरु गोविंद सिंह के द्वारा पांच प्यारों को अमृत छका कर खालसा पंथ की स्थापना की थी।
गुड फ्राइडे की महत्ता समझाई स्कूल के प्राचार्य द्वारा अंत में विद्यार्थियों के लिए उत्साह पूर्वक बातें कही गई इस प्रकार के वातावरण से बच्चों का उत्साह और भी बढ़ गया जो हमेशा विद्यार्थियों के लिए यादगार बना रहेगा और देश की महत्वपूर्ण जानकारी को समझ सकेंगे जो भविष्य में छात्रों के काफी काम आएगा।