हाथियों ने चरवाहे को कुचलकर मौत के घाट उतारा, रात में जंगल पहुंचे क्षेत्रीय विधायक, सुबह जंगल में मिला शव….

हाथियों ने चरवाहे को कुचलकर मौत के घाट उतारा, रात में जंगल पहुंचे क्षेत्रीय विधायक, सुबह जंगल में मिला शव….
बलरामपुर- रामानुजगंज,,, अब्दुल रशीद
वन परीक्षेत्र रामानुजगंज अंतर्गत ग्राम कनकपुर के जंगल में गुरुवार को हाथियों के दल ने एक चरवाहे को बेरहमी से कुचल दिया जिससे चरवाहे की मौत हो गई घटना की सूचना मिलते ही वन विभाग की टीम व विधायक बृहस्पति सिंह सहित बड़ी संख्या में आसपास के ग्रामीण मौके पर पहुंचे लेकिन रात में अंधेरा होने के कारण शव नहीं मिल सका. जानकारी के मुताबिक मृतक परमेश्वर यादव कल दोपहर में बकरी चराने जंगल गया था लेकिन देर शाम तक अपने घर नहीं पहुंचा।
  *बकरियां चराने गए चरवाहे को हाथियों ने कुचला*
चरवाहा परमेश्वर यादव निवासी ग्राम महावीरगंज जो कनकपुर रामपुर के जंगल में गुरुवार को बकरियां चराने के लिए गया था। उसी दौरान अचानक बारिश भी शुरू हो गई। तभी हाथियों के दल ने परमेश्वर यादव को घेर लिया और बेरहमी से जान ले ली। मृतक के पैरों में चोट के निशान भी दिखाई दे रहे हैं। इंसानों और वन्यजीव के बीच संघर्ष की स्थिति लगातार क्षेत्र में बनी रहती है।
      *हाथियों का दल क्षेत्र में कर रहा है विचरण*
रामानुजगंज वन परीक्षेत्र अंतर्गत बीते कुछ दिनों से बड़ी संख्या में हाथियों का दल विचरण कर रहा है। यह दल कनकपुर रामपुर के आसपास के जंगलों में विचरण कर रहा है। रामानुजगंज वाड्रफनगर मुख्यमार्ग के किनारे भी गुरुवार की शाम को हाथियों के दल को देखा गया था।
रामानुजगंज वन परीक्षेत्र अधिकारी संतोष पाण्डेय ने जानकारी देते हुए कहा कि झारखंड से 10-12 हाथियों का दल क्षेत्र में पहुंचा है। मृतक 55 वर्षीय परमेश्वर यादव पैरों से दिव्यांग थे जब जंगल में अचानक हाथियों ने परमेश्वर यादव पर हमला किया तो वह भाग नहीं पाए और हाथियों के दल ने उन्हें कुचल दिया उनकी मौत हो गई। मुआवजा प्रकरण तैयार कर मृतक के परिजनों को छह लाख रुपए का मुआवजा प्रदान किया जाएगा। रेंजर ने ग्रामीणों को समझाइश देते हुए कहा कि जंगल की ओर ना जाएं और हाथियों से दूरी बनाए रखें।
   *घटना की सूचना मिलते ही पहुंचे क्षेत्रीय विधायक*
घटना की सूचना मिलते ही रात में ही विधायक बृहस्पति सिंह मौके पर पहुंच गए रामानुजगंज पुलिस की टीम भी मौके पर पहुंची देर रात तक जंगल में शव को खोजने सर्च ऑपरेशन चलाया गया लेकिन अंधेरा होने के कारण शव नहीं मिला। आज शुक्रवार सुबह जंगल में शव बरामद किया गया।
जिला प्रतिनिधि बलरामपुर