जिले के दस युवा फुटबालर इंडोनेपाल चैम्पियनशिप में बिखेरेगें प्रतिभा की चमक, संसदीय सचिव यूडी मिंज की पहल से युवाओं को मिला सुनहरा अवसर….

कुनकुरी ✍️जितेन्द्र गुप्ता

जिले के दस युवा फुटबालर इंडोनेपाल चैम्पियनशिप में बिखेरेगें प्रतिभा की चमक, संसदीय सचिव यूडी मिंज की पहल से युवाओं को मिला सुनहरा अवसर
गांव की पत्थरीले मैदान में फुटबाल का ककहरा सीखते हुए,जिले के 10 युवा इंडो नेपाल के अंर्तराष्ट्रीय मैच तक पहुंच गए हैं। ये युवा,इसी महिने की 24 जून से नेपाल में शुरू हो रहे इंडो नेपाल फुटबाल प्रतियोगिता में अपनी प्रतिभा की चमक बिखेरेगें।
संसदीय सचिव यूडी मिंज ने बताया कि इस प्रतिष्ठित अंर्तराष्ट्रीय चैम्पियनशीप के लिए चुने गए युवाओं में भुइनहरटोली के संजीवन तिर्की,क्रूसटोंगरी के शुभम विश्वकर्मा,दुलदुला ब्लाक के कोरना से संजय एक्का,जशपुर ब्लाक के गढ़ाटोली केक अंकित टोप्पो,दला ब्लाक के डीपाटोली से डेविड एक्का,ठुठी अम्बा से शाहिल राम,सोकोडीपा से शाम कुजुर,खुंटीटोली से असित एक्का,केराकछार से दीपक किंडो शामिल हैं।
उन्होनें बताया कि जिले के इन प्रतिभावन युवाओं के अंर्तराष्ट्रीय फुटबाल मैदान तक पहुंचने का सफर बीते साल कुनकुरी में आयोजित हुई अंडर 17 पुरूष और महिला फुटबाल प्रतियोगिता शुरू हुआ था। इस मैच में 100 टीम के 16 सौ खिलाड़ी शामिल हुए थे। इस प्रतियोगिता में प्रदर्शन के आधार पर इन युवाओं का चयन,छत्तीसगढ़ की टीम के लिए हुआ था। चयन के बाद कुनकुरी के जुमईकेला के डान बास्को स्कूल में अंर्तराष्ट्रीय प्रतिस्पर्धाओं के लिए इन युवाओं को फुटबाल की बारिकियां सीखा कर तैयार किया गया। प्रशिक्षण के उपरांत इन युवाओं ने भोपाल में 28 से 30 मई तक आयोजित राष्ट्रीय अंडर 17 फुटबाल प्रतियोगिता में छत्तीसगढ़ को जीत दिला कर,इंडो नेपाल चैम्पियनशीप के लिए अपनी जगह पक्की कर ली। इन युवाओं की खेल प्रतिभा का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि नेशनल प्रतियोगिता में छत्तीसगढ़ ने राजस्थान को 6-0 और हरियाणा को 7-0 से परास्त किया था। संसदीय सचिव मिंज ने,युवा खिलाड़ियों को शुभकामनाएं देते हुए विश्वास जताया कि वे भारत के लिए इंडो नेपाल चैम्पियनशिप का विजेता कप के साथ ही वापस लौटेगें।


नेशनल टीम में सरगुजा संभाग का दबदबा
उल्लेखनिय है कि अंर्तराष्ट्रीय इंडो नेपाल फुटबाल चैम्पियनशीप के लिए चयनित नेशनल टीम के सभी 16 खिलाड़ी सरगुजा संभाग के है। इनमें से 10 खिलाड़ी जशपुर जिले से,पांच मनेंद्रगढ़ चिरमिरी जिला से और एक खिलाड़ी सूरजपुर से शामिल किया गया है। संसदीय सचिव ने कहा कि आदिवासी अंचल में फुटबाल सहित किसी भी खेल के लिए प्रतिभा की कोई कमी नहीं है। जरूरत है सिर्फ इन्हें आवश्यक संसाधन और अवसर उपलब्ध कराने की। 2018 में छत्तीसगढ़ में मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के नेतृत्व में कांग्रेस की सरकार गठित होने के बाद से लगातार इस दिशा में सक्रियता से काम किया जा रहा है। इसका बेहतर परिणाम भी सामने आने लगा है।