पत्थलगांव विकासखंड के ग्राम डुडुंगजोर के पंचायत भवन में लगा रहता है ताला ग्राम पंचायत सचिव लगातार रहते है गोल…..

पत्थलगांव✍️जितेन्द्र गुप्ता

पत्थलगांव विकासखंड के ग्राम डुडुंगजोर के पंचायत भवन में लगा रहता है ताला

ग्राम पंचायत डुडुंगजोर के पंचायत भवन में रोज लटकता रहता है ताला जहां शासन गाँव गाँव को विकास से जोड़ने के लिए सतत प्रयास रत है। वही ग्राम पंचायत के सचिव घर मे बैठ कर ही बजा रहे है डियूटी एक ओर नियम कायदे की बात करे तो ग्राम पंचायत भवन को रोजाना खोला जाना अनिवार्य है जिससे ग्रामीण वासियों को मिलने वाली शासकीय सुविधा का ज्यादा से ज्यादा लाभ मिल संके पर हो रहा ठीक इसका उल्टा ग्रामीणों को किसी तरह का लाभ इसलिये नही मिल पा रहा है। क्योंकि पंचायत में सचिव रहता ही नही ग्राम डुडुंगजोर के सचिव नेपालराम रवि का घर बग़ीचा में है। और वो बग़ीचा से ही पत्थलगांव विकासखंड के डुडुंगजोर ग्राम पंचायत का संचालन कर रहे है। वो भी सिर्फ कागजों में जिससे ये समझना आसान होगा कि ग्रामीणों को किस तरह की सुविधाएं मिलती होंगी ग्राम पंचायत भवन को रोजाना खोला जाना अनिवार्य है। पर यहां ग्राम डुडुंगजोर का पंचायत भवन तो महीने में बमुश्किल 4 दिन ही खुलने की बात ग्रामीण कह रहे है।

जब हम गुरुवार को दिन के 12 बजे लगातार मिल रही शिकायत पर ग्राम डुडुंगजोर पंचायत भवन की सुध लेने पहुचे तो पंचायत भवन में लटकता ताला देख कर सच्चाई का पता चला और पंचायत सचिव की लापरवाही को नजदीक से समझा गया कि किस तरह नियम कायदों को धता बताते हुए डुडुंगजोर के सचिव नेपाल राम बिना मुख्यालय में रहते बिना पंचायत खोले बस सरकारी बेतन का अपने घर बैठे मजा ले रहे है। और बेचारे ग्रामीण गाँव में विकास होने की बाट जोह रहे है।


पंचायत भवन के बगल में ही बना शौचालय स्वछ भारत मिशन का मख़ौल उड़ाता दिख रहा है दरवाजा टूटा हुआ अंदर पूरी तरह गंदगी भरी हुई इस तरह के शौचालय किस काम के जबकि शासन सभी तरह की सुविधाएं पंचायतो को उपलब्ध कराती है। पर पंचायत सचिव की गैर जिम्मेदारी से पूरे पंचायत के कार्य प्रभावित होते दिख रहे है।

हमने डुडुंगजोर के ग्रामीण हसत राम से जब ग्राम पंचायत में किस तरह की विकास होने की बात पूछी तो उन्होंने बताया कि विकास तो दूर की बात है यहां तो पंचायत सचिव ही नही आता और पंचायत भवन ही नही खुलता है।

डुडुंगजोर के ही रामसिंग ने बताया कि किसी तरह की सुविधा यहां नही मिल पा रहा है कारण है कि ग्राम पंचायत भवन ही नही खुलता है और सचिव भी नही आता है।


हमने ग्राम पंचायत डुडुंगजोर के सचिव नेपाल राम रवि के रोजाना पंचायत से गोल रहने एंव ग्राम पंचायत भवन में लगातार ताला लटकने की बात पर पत्थलगांव जनपद सीईओ तुलसी दास मरकाम ने कहा कि इस तरह के ग्राम पंचायत भवन में ताला लटकने और पंचायत सचिव का मुख्यालय में न रहना गम्भीर बात है। इस तरह की शिकायत पर सचिव के विरुद्ध कड़ी कार्यवाही की जाएगी। रोजाना पंचायत भवन खुलना जरूरी है। तभी ग्रामीणों को ज्यादा से ज्यादा शासकीय सुविधाओं का लाभ मिल पायेगा।