कलेक्टर बोले- दिव्यांगों को बहुत दूर जाने की जरूरत न पड़े हम उन तक पहुंचे ये हो हमारा लक्ष्य.….

 

* गौठानों में तैयार गोबर पेंट उठाव के दिये निर्देश

शमरोज खान सूरजपुर

सूरजपुर/ कलेक्टर संजय अग्रवाल ने आज कलेक्टोरेट सभाकक्ष में साप्ताहिक समय सीमा की बैठक ली। उन्होंने विगत समय सीमा की बैठक में दिये गये निर्देश के परिपालन में समस्त विभागों से कार्यों की प्रगति जानकारी लेते हुए उन्होंने समस्त अधिकारियों को निर्देश दिये कि आपसी समन्वय बनाकर जिले के प्रगति के लिए कार्य करें।

उन्होंने लक्ष्य अनुसार कार्यों की सतत् मॉनिटरिंग करने और कार्यों में प्रगति की समीक्षा करते हुए स्वीकृत कार्यों को समय सीमा में पूर्ण कर उसकी अद्यतन जानकारी जिला कार्यालय में प्रस्तुत करने के निर्देष दिये। साथ ही उन्होंने समस्त जिला अधिकारियों को अपने विभाग की समीक्षा करने के निर्देष दिये। बैठक में कलेक्टर ने समस्त निर्माण ऐजेंसियों को टेंडर की प्रक्रिया पूर्ण करने के निर्देश दिये। उन्होंने आरईएस निर्माण एजेन्सी कार्यों पर नाराजगी व्यक्त करते हुए कहा कि स्कूल खुलने से पहले समस्त कार्यों का पूर्ण करा लें। उन्होंने आरईएस विभाग को जिले के समस्त कार्यों की समीक्षा कर जानकारी प्रस्तुत करने के निर्देष दिये। छोटे-छोटे कार्यों को समय सीमा से पहले पूर्ण करने का लक्ष्य बनाये तभी आप कार्यों को समय पर कर पायेंगे। उन्होंने नगरीय निकाय तथा नगर पंचायतों में पानी की समस्या को दूर करने के लिए नगर पालिका के सीएमओ को पानी की टंकी लगाने के निर्देष दियेे। उसके लिए उन्होंने जनसंख्या के आधार पर स्थाई टंकी की व्यवस्था करने के साथ ही समय-समय पर टेंकर के माध्यम से पानी टंकियों को भरने के लिए नगर पंचायत के सीएमओ को निर्देशित किये। उन्होंने बजट में शामिल कार्यों समीक्षा करते हुए समस्त विभाग को रिमाइडर भेजने के निर्देश दिये।

कलेक्टर ने पात्र हितग्राहियों को शत-प्रतिशत ईकेवायसी करने निर्देश दिये। कृषि विभाग द्वारा चलाये जा शिविर की जानकारी लेते हुए उन्होंने कहा कि शिविर के माध्यम से विभाग द्वारा सकारात्मक केसीसी, आधार सीडिंग, बीज उठाव, रासायनिक खाद उठाव, वर्मी खाद उठाव, लैड सीडिंग की पूर्ति जितनी होनी चाहिए उतनी नहीं हो पा रही है। उन्होंने इसके लिए व्यापक प्रचार-प्रसार तथा गांवों में मुनादी कर लोगों का जागरूक करने के निर्देश दिये। उन्होंने जिले मिलेट मिशन के कार्यों को चालू करने के निर्देष भी दिये। उन्होंने कृषि विस्तार अधिकारीवार केसीसी बनाने के लिए लक्ष्य निर्धारित कर कार्य पूर्ण करने के निर्देश दिये।

कलेक्टर ने जिले के सभी विभाग प्रमुखों से विभाग अंतर्गत कुल पद रिक्तियों की जानकारी लेते हुए उन्होंने कहा कि भर्ती के निर्देष प्राप्त हुए उसके अनुसार भर्ती प्रक्रिया प्रारम्भ करने निर्देश दिए हैं। समाज कल्याण विभाग को राशन कार्ड, निःशक्तजन कार्ड बनाने तथा जिस विभागों से दिव्यांगों का योजना का लाभ मिलता है। उसके लिए दिव्यांगों का चिन्हांकन कर विभागों से योजना का लाभ दिलाने के निर्देश दिये। दिव्यांगता प्रमाण पत्र के साथ-साथ पेंषन, राषन कार्ड सहित अन्य विभाग के योजनाओं का भी प्रचार -प्रसार करने के निर्देष दिये। उन्होंने बताया कि दिव्यागों को बहुत दूर न जाना पड़े बल्कि हम उनके पास जाकर योजनाओं का लाभ दिलाये ये हमारा लक्ष्य होना चाहिए। उन्होेंने गोबर पेंट की समीक्षा करते हुए सभी एसडीओ को गोबर पेंट उठाव के निर्देष दिये। अभी बसदेई, कुदरगढ़ तथा केषवनगर गौठान में प्रर्याप्त मात्रा में गोबर पेंट का भण्डार है। सभी इकाईओं से पेंट खरीदने के निर्देष दिये। समस्त एफआरए ग्राम में जो पट्टे बटे हैं उनको समस्त विभागों की योजनाओं का लाभ दिलाने के निर्देष दिये। कलेक्टर ने समस्त जनपदों में हॉट बाजार के माध्यय से मॉडल हॉट-बाजार बनाने के निर्देश दिये। उन्होंने रोड वाले हॉट बाजारों को प्राथमिकता देते हुए पहले बनाने के निर्देश दिये। रीपा केन्द्रों को प्रशिक्षण केन्द्र के रूप में तैयार करने के निर्देष दिये। जिससे रीपा के आसपास के ग्रामीण रीपा में चल रहे गतिविधियों का प्रषिक्षण लेकर उद्यमी बन सके। 21 जून 2023 को मुख्यालय में योग दिवस मनाने के लिए आवष्यक तैयारियों की जानकारी तैयार करने के निर्देश दिये।

इसके साथ ही कलेक्टर ने बैठक में राजस्व प्रकरणों का निराकरण, आयुष्मान कार्ड, प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि, जल जीवन मिशन के कार्य, आगामी विधानसभा चुनाव की तैयारियों के लिए किये जा रहे कार्य, जाति प्रमाण पत्र, हमर लैब, धन्वंतरी योजना, अमृत सरोवर योजना, विधवा पेंशन सहित विभिन्न विभाग अंतर्गत चल रहे कार्यों की समीक्षा की। इसके साथ ही कलेक्टर ने सभी विभागों के लंबित टीएल प्रकरणों की विस्तृत समीक्षा करते हुए उनका शीघ्रता से निराकरण करने के निर्देश दिए। इसके साथ ही कलेक्टर ने अन्य विभिन्न महत्वपूर्ण बिंदुओं पर विस्तार से समीक्षा करते हुए आवश्यक निर्देश दिए। उन्होंने अधिकारियों को शासन स्तर के पत्रों का, पीएमओ पोर्टल, सीएमओ पोर्टल तथा आयोग के प्रकरणों समय सीमा में निराकरण करते हुए जवाब देने के निर्देश दिये।

बैठक में वनमण्डलाधिकारी संजय यादव, जिला पंचायत सीईओ सुश्री लीना कोसम, एडीएम नरेन्द्र पैकरा, संयुक्त कलेक्टर डॉ. प्रियंका वर्मा, डिप्टी कलेक्टर उत्तम कुमार रजक, सुश्री प्रियका रानी गुप्ता, एसडीएम रवि सिंह, सागर राज सिंह, श्री नंदजी पांडे, श्रीमती दीपिका नेताम, कार्यक्रम अधिकारी चन्द्रबेश सिंह सिसोदिया, सर्व जनपद सीईओ सहित विभागीय जिला अधिकारी एवं कर्मचारी उपस्थित थे।