खंड स्तरीय पंडो सम्मान एवं भुअर्जन मुआवजा वितरण समारोह का किया गया आयोजन,मंत्री डाॅ प्रेम साय सिंह टेकाम हुए शामिल….

खंड स्तरीय पंडो सम्मान एवं भुअर्जन मुआवजा वितरण समारोह का किया गया आयोजन
मंत्री डाॅ प्रेम साय सिंह टेकाम हुए शामिल
पण्डो समाज के लिए की सामुदायिक भवन निर्माण की  घोषणा
रघुनाथ नगर में महाविद्यालय का किया उद्घाटन

बलरामपुर :- अब्दुल रशीद

बलरामपुर जिले के विकासखंड वाड्रफनगर अंतर्गत रघुनाथनगर में पंडो सम्मान समारोह एवं भू अर्जन मुआवजा राशि वितरण कार्यक्रम आयोजित की गई। कार्यक्रम में स्कूल शिक्षा एवं अनुसूचित जाति एवं जनजाति कल्याण मंत्री डाॅ.प्रेम साय सिंह टेकाम शामिल हुए। उन्होंने इस अवसर पर शासन द्वारा जनता के हित संचालित किए जा रहे योजनाओं की जानकारी दी। साथ ही वहां मौजूद हितग्राहियों को विभिन्न योजनाओं के अंतर्गत प्राप्त होने वाले लाभ से लाभान्वित किया। इस दौरान उन्होंने पंडो समाज के लिए 10 लाख की लागत से बनने वाली सामुदायिक भवन निर्माण की घोषणा की। इस अवसर पर मंत्री द्वारा विभिन्न विभागों द्वारा शासकीय योजनाओं पर आधारित स्टालो का अवलोकन किया गया, इस अवसर पर कलेक्टर रिमिजुयुस एक्का उपस्थित रहे।

मंत्री डॉक्टर प्रेमसाय सिह टेकाम रघुनाथनगर पहुंचकर   सर्वप्रथम वहां नवीन महाविद्यालय का वैदिक मंत्रोउच्चारण के साथ फीता काटकर शुभारम्भ किया। इसके बाद मंत्री डॉ.सिंह खंड स्तरीय पंडो सम्मान एवं गिरवानी जलाशय योजना अंतर्गत भू अर्जन वितरण कार्यक्रम में शामिल हुए ।कार्यक्रम के अवसर पर कन्या छात्रावास की एवं स्वामी आत्मानन्द अंग्रेजी माध्यम स्कूल के बच्चों ने क्रमश: आदिवासी शौर्य को प्रदर्शित करने वाली सामूहिक नृत्य एवं पारंपरिक नृत्य की मनमोहक प्रस्तुति दी।
रघुनाथनगर के हाई स्कुल मैदान में आयोजित कार्यक्रम में
मंत्री डाॅ टेकाम ने सभा को संबोधित करते हुए कहा कि पंडो समाज के बीच में बैठने का मौका मिला उनकी जो समस्याएं हैं उनके लिए राज्य सरकार निरंतर कार्यरत है। मुख्यमत्री भूपेश बघेल के मंशानुरूप योजनाओं का लाभ समाज के हर वर्ग तक पहुंच रही है। उन्होंने कहा कि किसी समाज और जाति के लिए शिक्षा बेहद आवश्यक है। उन्होंने कहा कि शिक्षा से ही व्यक्ति का सर्वांगीण विकास संभव है। इसी कड़ी में क्षेत्र में स्वामी आत्मानद हिंदी और अंग्रेजी मीडियम स्कूल का संचालन किया जा रहा है ताकि क्षेत्र वासियों को गुणवत्ता युक्त और बेहतर शिक्षा मिल सके मंत्री डॉ.सिंह ने कहा कि मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के नेतृत्व में राज्य के सभी वर्ग के लोगों के लिए योजनाएं क्रियान्वित की जा रही हैं। बिजली बिल हाफ योजना से लोगों की जेब पर खर्च का बोझ कम हुआ है। उन्होंने गोधन न्याय योजना के बारे में बताते हुए कहा कि इससे राज्य के लोगों को रोजगार का नया अवसर मिला है। इससे पशुपालक, किसान, महिलाएं और मजदूर वर्ग सभी लाभान्वित हुए हैं। किसान न्याय योजना से किसानों को आर्थिक सहयोग मिला है। स्वास्थ्य योजना के बारे मे बताते हुए उन्होंने कहा कि राज्य में लोगों को इलाज के लिया हाट बाजार और स्लम स्वास्थ्य योजना से लाभान्वित किया जा रहा है। लोगों की सुरक्षा तथा कानून व्यवस्था बेहतर करने के लिए आवश्यकता अनुसार पुलिस चौकी, थाना की शुरुआत कर बेहतर सेवा देने का कार्य सरकार द्वारा लगातार किया जा रहा है। मंत्री डॉ सिंह ने कहा कि सरकार ने किसानों से किया गया वादा पूरा किया है। इसके साथ ही उन्होंने स्थानीय लोगों की मांग पर पंडो समाज के लिए 10 लाख की लागत से बनने वाले सामुदायिक भवन निर्माण की घोषणा भी की। इस अवसर पर पंडो समाज के लोगों ने अपने पारंपरिक नृत्य और पारंपरिक खुमरी, झऊहा, तीर धनुष  एवं फ़ावड़ा भी भेंट कर अपने क्षेत्रीय विधायक एवं कलेक्टर को सम्मानित किया गया।

*विभिन्न विभागों द्वारा लगाए गये स्टालों का किया अवलोकन*
स्कूल शिक्षा मंत्री डॉ.प्रेमसाय सिंह ने कार्यक्रम के दौरान विभिन्न विभागों द्वारा लगाए गये स्टालों का अवलोकन कर हितग्राहियों को सामग्रियां प्रदान की। इस अवसर पर महिला एवं बाल विकास विभाग, कृषि विभाग,स्कूल शिक्षा विभाग, वन विभाग, पशुपालन विभाग, मछली पालन विभाग, विद्युत विभाग एवं पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग के द्वारा स्टॉल लगाए गये थे। मंत्री डॉ सिंह ने गिरवानी जलाशय योजना के अंतर्गत 15 हितग्राहियों को लगभग 86 लाख रुपये की मुआवजा राशि का वितरण किया, इसके साथ ही स्कूल छात्रों को जाती निवास प्रमाण पत्र, स्टेशनरी सामग्री, बेरोजगारी भत्ता प्रमाण पत्र ,प्रधान मंत्री आवास योजना प्रमाण पत्र , मछली पालन विभाग के योजनांतर्गत हितग्राहियों को मछली बीज एवं जाल प्रदान किया गया। साथ ही अन्य योजनातंर्गत हितग्राहियों को भी लाभान्वित किया गया। इसके अलावा आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं एवं सहायिकाओं को भी सम्मानित किया गया। इस अवसर पर गर्भवती महिलाओं की गोदभराई एवं 06 माह तक के शिशुओं का अन्नप्राशन संस्कार भी किया गया।

*पंडो उत्थान के क्षेत्र उत्कृष्ट कार्य करने वाले पंडो सी आर पी हुए सम्मानित*

गौरतलब है की जिले में जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी के निर्देशन में विशेष पिछड़ी जनजाति वर्ग के पंडो समुदाय के लिए संचालित” उत्थान ” परियोजना अपने उद्देश्यों की पूर्ति की दिशा में अग्रसर हो रहा है। उत्थान परियोजना अंतर्गत पंडो सी आर पी का चयन कर इनका प्रशिक्षण कर इनकी कार्यकुशलता बढ़ाया जा रहा ताकि शासन योजनाओ का लाभ पंडो समुदाय के पात्र हितग्राहियो को दिला सके। इसी कड़ी में मंत्री डॉ.सिंह ने वीरेंद्रनगर के फूलमती,बेलसर के मनकुमारी, आसानडीह के कैलासकुवार,रघुनाथ नगर के उदित कुमारी एवम बीजाकुरा के कमलपति को अपने क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य करने तथा पंडो समाज के शासकीय सेवा में नियुक्त लोगों को शाल एवं श्रीफल भेट कर सम्मानित भी किया गया।

इस अवसर पर हरिहर प्रसाद यादव कांग्रेश जिला उपाध्यक्ष, अशोक जयसवाल ब्लॉक अध्यक्ष रघुनाथनगर, जयप्रकाश जयसवाल माध्यमिक शिक्षा मंडल सदस्य, केदार यादव, मोनिश अब्दुल्ला, अनिल जायसवाल, एसडीएम शशि चौधरी, एसडीओपी अभिषेक झा, सीईओ प्रमोद कुमार सिंह, तहसीलदार राजीव जेम्स कुजूर, नायब तहसीलदार मोइनुद्दीन खान, आरएस राम रेंजर रघुनाथनगर, बाजीलाल सिंह थाना प्रभारी रघुनाथनगर, अखिलेश सिंह थाना प्रभारी बसंतपुर सहित सभी विभाग के अधिकारी कर्मचारी एवं भारी संख्या में कांग्रेस पदाधिकारी एवं कार्यकर्ता शामिल रहे।

जिला प्रतिनिधि बलरामपुर