हॉट बाजार क्लीनिक योजना से दूरस्थ अंचल के लोगों को मिल रहा फायदा, अब तक इतने लोगो का हो चुका हे सफल ईलाज….

 

शमरोज खान सूरजपुर

सूरजपुर/ जिले में मुख्यमंत्री हाट बाजार क्लीनिक योजना का क्रियान्वयन प्रारंभ से अब तक सफलतापुर्वक किया गया है और जिले में इसकी लोकप्रियता दिनोंदिन बढ़ रही है। जिसके कारण बीते वर्ष जहां 771710 मरीजों की जांच की गई थी और 74654 लोगों को दवा वितरित किया गया वहीं इस वर्ष अब तक 330667 मरीजों की जांच की गई और 308407 लोगों को दवा वितरित किया गया। इस योजना के अन्तर्गत जिले में अब तक कुल 493843 ;चार लाख तिरानवे हजार आठ सौ तिरालिस लोगों का जाचं एवं उपचार किया गया। जिसमें 277223 पुरुष एवं 216611 महिलाओं का उपचार किया गया है। जबकि 4 लाख 68 हजार 856 लोगों को दवा वितरण किया गया है।

इस योजना की शुरुआत में जहां प्रति हाट बाजार 15 से 20 मरीजों का लाभ मिल रहा था, वहीं इसके प्रचार-प्रसार व हॉट बाजार क्लीनिक के निरंतर संचालन से अब यह 60 से 70 मरीजों तक पहुच चूका है। जिले में इसकी लोकप्रियता के कारण जिन हाट बाजार में संचालन नहीं हो रहा वहां से भी क्लीनिक के संचालन की मांग उठने की जानकारी प्राप्त हुई है। उल्लेखनीय है कि जिले के विकासखंड सूरजपुर, प्रतापपुर, भैयाथान, रामानुजनगर, ओड़गी और प्रेमनगर में प्रतिदिन निम्नानुसार सप्ताहिक बाजार लगते हैं जिनमें हाट बाजार क्लीनिक योजना का संचालन किया जा रहा है। हाट-बाजार के दिन चिकित्सीय टीम हाट बाजार लगने से पुर्व आस-पास के गांव मे पहुंच कर कैम्प लगाती है और राष्ट्रीय कार्यक्रमो का प्रचार-प्रसार करते हुये पीड़ीत लोगों का इलाज करते हुये समय पर हाट बाजार पहुंच रही है। हाट बाजार क्लीनिक में टीम द्वारा लोगों को वर्तमान में बदलते मौसम के साथ मौसमी बीमारियों से बचने,सर्पदंश, मलेरिया डेंगू से बचाव के लिए आवश्यक जानकारी के साथ लोगों को मच्छरदानी के उपयोग, जमीन में न सोने, आस-पास बरसात के पानी को जमा न होने देने सहित अन्य उपाय अपनाने के सुझाव दिए जाते रहे है। मुख्यमंत्री हॉट-बाजार क्लीनिक योजना के मोबाईल मेडिकल टीम में अनुभवी चिकित्सक, एएनएम, फार्मासिस्ट द्वारा सेवा प्रदान किया जा रहा है। तथा अत्याधुनिक लैब के माध्यम से गुणवत्तापूर्ण स्वास्थ्य जांच प्रदाय किया रहा है। मेडिकल टीम के द्वारा मरीजों को प्राथमिक उपचार के साथ टीकाकरण, एनीमिया, कुपोषण से बचाव तथा सुरक्षित संस्थागत प्रसव के बारे में भी विस्तारपूर्वक जानकारी दी जा रही है।

विकासखंड रामानुजनर के निवासी 38 वर्षीय हरीश मांझी बताते हैं कि वे घरेलू सामग्री की खरीदारी करने बाज़ार हमेशा जाते थे, पर अब बाजार में मेडिकल टीम के होने से स्वास्थ्य लाभ भी मिल रहा है। विगत कुछ दिनों से उन्हें बुखार था परंतु स्वास्थ्य केन्द्र गांव से दूर होने के कारण वे जांच कराने नहीं जा पा रहा थे। घर पर ही दवाइयों का सेवन कर रहे थे जिससे तात्कालिक आराम तो मिलता था परंतु स्थायी रूप से स्वास्थ्य लाभ नहीं हो रहा था। फिर हाट बाजार में आई मेडिकल टीम के पास अपना जांच कराया। टीम द्वारा उनका स्वास्थ्य परीक्षण व खून की जांच की गई। जांच उपरांत निःशुल्क दवाई एवं उचित परामर्श प्रदान की गई। यहां मिले इलाज एवं दवाइयों से काफी लाभ मिला। हॉट बाजार क्लीनिक योजना ग्रामीणजनों एवं दूरस्थ अंचल के लोगों के लिए सुविधा व बेहद लाभदायक है।