कलेक्टर ने वाड्रफनगर विकासखंड का दौरा कर विकास कार्यों का किया निरीक्षण….

कलेक्टर ने वाड्रफनगर विकासखंड का दौरा कर विकास कार्यों का किया निरीक्षण

बलरामपुर :- अब्दुल रशीद

कलेक्टर रिमिजियुस एक्का ने आज वाड्रफनगर विकासखंड का सघन दौरा किया। इस दौरान उन्होंने जिले की पड़ोसी राज्यों मध्यप्रदेश एवं उत्तरप्रदेश से लगने वाली सीमाओं का जायजा लिया। कलेक्टर ने इन क्षेत्रों में निरीक्षण के दौरान प्रगतिशील निर्माण कार्यों सड़क, पुल, महात्मा गांधी रूरल इंडस्ट्रीयल पार्क एवं कोटराही गौठान में मनरेगा के तहत चल रहे तालाब निर्माण का अवलोकन किया एवं विकास कार्यों को लेकर सम्बंधित अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए।
कलेक्टर ने विकासखंड वाड्रफनगर ग्राम पंचायत रूपपुर में शासन की महत्वाकांक्षी योजना रीपा (महात्मा गांधी रूरल इंडस्ट्रियल पार्क) का निरीक्षण किया । उन्होंने रीपा के तहत स्थापित किये जाने वाले फ्लाई ऐश ब्रिक्स के निर्माण शेड,सायकल स्टैंड तथा निर्माणाधीन कार्यों की गुणवत्ता को परखा और स्थापित किये जाने वाली इकाइयों तथा उनका संचालन करने वाली महिला स्व सहायता समूह के बारे में जानकारी ली। कलेक्टर शासन की महत्वाकांक्षी सुराजी गांव योजना के निरीक्षण के लिए ग्राम कोटराही के गौठान पहुंचे वहां वर्मी कम्पोस्ट निर्माण एवं मल्टीएक्टिविटी का अवलोकन किया। उन्होंने वहां स्व-सहायता समूह की महिलाओं के द्वारा गौठान में संचालित गतिविधियों के संबंध में जानकारी ली। कलेक्टर ने गौठान में मनरेगा के तहत बनाए जा रहे तालाब का निरीक्षण किया तथा निर्धारित समय-सीमा में पूर्ण करने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने रघुनाथनगर क्षेत्र के बलंगी बाजारपारा से मझौलीपारा मार्ग में बन रहे पुल एवं पहुँच मार्ग की प्रगति का निरीक्षण कर संबंधित अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिए।
गौरतलब है कि मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने जनचौपाल रघुनाथनगर में ग्रामीणों की समस्या को सुनकर पुल निर्माण की घोषणा की थी। बलंगी से मझौली मार्ग पर पुलिया की समस्या के कारण ग्रामीणों को आवागमन में असुविधा हो रही थी। इस समस्या को लेकर ग्रामीणजन मुख्यमंत्री जनचौपाल रघुनाथनगर में मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के समक्ष पुलिया के निर्माण की मांग की थी। इस मार्ग में पुल के बन जाने से बलंगी, हरदीबहरा, मझौली, तुगुवां, कोगवार, इत्यादि गाँवों के लिए आवागमन सुगम हो जायेगा।
इस दौरान डिप्टी कलेक्टर राजीव जेम्स कुजूर, अनुविभागीय अधिकारी लोक निर्माण विभाग विजय कुमार भारती, लोक निर्माण विभाग के कार्यपालन अभियंता संतोष कुमार गुप्ता, तहसीलदार मोईनूद्दीन खान, वाड्रफनगर जनपद पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी प्रमोद सिंह, विकासखण्ड शिक्षा अधिकारी रोहित जायसवाल सहित अन्य अधिकारी-कर्मचारीगण उपस्थित रहे।

जिला प्रतिनिधि बलरामपुर