हमारी रहती है कोशिश मतदाताओं को मतदान के लिए अधिक दूरी न करना पडे़ तय, शत प्रतिशत मतदान का हो लक्ष्य : कलेक्टर

 

 

* चार अर्हता तिथियां निर्धारित 1 जनवरी, 1 अप्रैल, 1 जुलाई एवं 1 अक्टूबर.

शमरोज खान सूरजपुर

सूरजपुर/ कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी संजय अग्रवाल की अध्यक्षता में जिले के समस्य मान्यता प्राप्त राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों की उपस्थिति में आगामी विधानसभा निर्वाचन 2023 की प्रारंभिक तैयारी के संबंध में जिला कार्यालय के सभाकक्ष में बैठक का आयोजन किया गया।
उन्होंने उपस्थित प्रतिनिधियों को सम्बोधित करते हुए कहा हमारा लक्ष्य ये होना चाहिए कि मतदान शत प्रतिशत हो। हमारी कोशिश रहती है कि मतदाताओं को मतदान के लिए अधिक दूरी तय न करना पडे़। हम मतदाताओं को जितनी सुविधा दे पाये उतना अधिक मतदान होगा। उन्होंने जनप्रतिनिधियों से मतदान बूथ पर किसी प्रकार की समस्या होने की संभावना है तो ऐसे बूथों का चिंहाकन कर उसमें सुधार किया जा सकता है। उसके लिए चर्चा कर प्रस्ताव देने का आग्रह किया। समय-समय पर प्रतिनिधियों से चर्चा करते रहने से कई प्रकार की समस्याओं समाधान हो जाता है। प्रतिनिधियों के सुझाव का स्वागत है। चुनाव से संबंधित कार्यों को समय सीमा करना आवश्यक होता है। बीएलए नियुक्त करने हेतु सभी राजनैतिक दलों से आग्रह किया गया तथा प्रपत्रों की जानकारी दी गयी।

मतदाता सूची की अद्यतनीकरण लगातार हो रहा है। उसके लिए आयोग ने यह सुविधा दी है कि अब मतदाता सूची में नाम जोड़ने के लिए 1 जनवरी, 1 अप्रैल, 1 जुलाई एवं 1 अक्टूबर चार अर्हता तिथियां निर्धारित किया है। इन तिथियों में जब भी किसी मतदाता की उम्र 18 साल होती है तो नाम जोड़ सकते है। जिले के सभी मतदान केेन्द्रोें का सत्यापन किया जा रहा है। जिन मतदान केन्द्रों में रैम्प नहीं है उनके के लिए मरम्मत के कार्य स्वीकृत किए गये है। मतदाओं को सुविधा के लिए काम किया जा रहा है। मतदान केन्द्र परिवर्तन के लिए भवन या स्थल है उन भी पर चर्चा किया गया।

उन्होंने फोटो युक्त निर्वाचक नामावलियों का विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण हेतु चलाई जा रही विशेष अभियान का प्रचार-प्रसार, मतदाता सूची में नये मतदाता का नाम जोड़ने तथा अभिहित अधिकारियों एवं बीएलओ का प्रशिक्षण, नए मतदाताओं, मृत एवं स्थायी रूप से स्थानांतरित मतदाताओं की संख्या, मतदाता सूची का प्रकाशन, शिकायत निवारण, नए फार्म की आनलाईन एंट्री एवं आधार से लिंक करने आदि के संबंध में जानकारी ली।

इस दौरान जनप्रतिनिधी प्रदेष पीसीसी सदस्य, जफर हैदर, शहर कांग्रेस अध्यक्ष संजय डोसी, विधायक प्रतिनिधि सुनील अग्रवाल, भाजपा जिला कोषाध्यक्ष फलेष्वर, सांसद प्रतिनिधि शषिकांत गर्ग, युवा कांग्रेस अध्यक्ष परमेष्वर राजवाड़े, पिछड़ वर्ग कांग्रेस अध्यक्ष महेन्द्र साहू, पीपीएम के सुरेन्द्र चौधरी एवं जिला अधिकारी एडीएम नरेन्द्र पैकरा, संयुक्त कलेक्टर डॉ. प्रियंका वर्मा, एसडीएम रवि सिंह, सागर सिंह, श्रीमती दिपीका नेताम सहित निर्वाचन कार्यालय के अधिकारी कर्मचारी उपस्थित थे।