कलेक्टर ने नगर भ्रमण कर विकास कार्यों का किया अवलोकन,शासन की विभिन्न योजनाओं की प्रगति की जानकारी लेते हुए संबंधित अधिकारियों को दिए निर्देश….

कलेक्टर ने नगर भ्रमण कर विकास कार्यों का किया अवलोकन,

शासन की विभिन्न योजनाओं की प्रगति की जानकारी लेते हुए संबंधित अधिकारियों को दिए निर्देश

बलरामपुर :- अब्दुल रशीद

कलेक्टर रिमिजियुस एक्का ने आज जिला मुख्यालय बलरामपुर का भ्रमण कर विकास कार्यों का अवलोकन किया। उन्होंने इस दौरान क्षेत्र में क्रियान्वित किए जा रहे शासकीय योजनाओं का निरीक्षण किया। कलेक्टर ने शहीद पार्क, नगर पालिका द्वारा निर्माणाधीन दुकानों, सी-मार्ट एवं नए बस स्टैण्ड का अवलोकन कर आवश्यक कार्यवाही के लिए दिशा-निर्देश दिए। इसके साथ ही उन्होंने शासन की महत्वाकांक्षी सुराजी गांव योजना के तहत संचालित गौठान तथा गोबर पेंट यूनिट का निरीक्षण कर संबंधित अधिकारियों को दिशा-निर्देश दिए।
कलेक्टर ने भ्रमण के दौरान शहर के मुख्य मार्ग एवं चौक-चौराहों में स्ट्रीट लाइट की व्यवस्था एवं साफ-सफाई पर विशेष ध्यान देने के निर्देश दिए। साथ ही अव्यवस्थित वाहन पार्किंग के संबंध में निर्देशित करते हुए यातायात व्यवस्था को दुरूस्त करने को कहा। कलेक्टर ने नये बस स्टैंड परिसर का निरीक्षण कर यात्रियों की सुविधा के लिए सभी आवश्यक कार्यवाही के साथ साथ बसों की आवाजाही को व्यवस्थित करने को कहा। इसके अलावा उन्होंने बस स्टैण्ड के बाहर लगने वाले ठेला-टपरी ,दुकानों को पालिका को कॉम्प्लेक्स में शिफ्ट करने के लिए मुख्य नगर पालिका अधिकारी को निर्देशित किया।

*सी-मार्ट के क्रियान्वयन का लिया जायजा*

कलेक्टर ने सी-मार्ट का निरीक्षण किया। उन्होंने स्व-सहायता समूहों की महिलाओं द्वारा तैयार कर सी-मार्ट के माध्यम से बेची जाने वाली घरेलू और स्थानीय सामग्रियों का अवलोकन किया। इस दौरान उन्होंने कहा कि यहां की सामग्रियों में गुणवत्ता के साथ घरेलू स्वाद भी है, इसलिए इसका अधिक से अधिक प्रचार करें। साथ ही लोगों को सी-मार्ट से खरीददारी करने के लिए प्रेरित करने निर्देश संबंधित अधिकारी को दिए। कलेक्टर ने निर्देशित किया कि सभी विभाग कार्यालय में उपयोग होने वाले सामग्रियों को सी-मार्ट से ही लें। उन्होंने सी-मार्ट के संचालक से क्रय और विक्रय की जानकारी ली।

*कलेक्टर ने किया गोबर पेंट यूनिट का निरीक्षण*

कलेक्टर ने नगरीय निकाय द्वारा संचालित गौठान बडकीमहरी में स्थित प्राकृतिक गोबर पेंट इकाई का निरीक्षण किया। उन्होंने गोबर से प्राकृतिक पेंट निर्माण करने वाली स्व-सहायता समूह की महिलाओं से रूबरू हुए तथा निर्माण की प्रक्रिया, कुल निर्मित पेंट की जानकारी लेते हुए गोबर पेंट निर्माण में उपयोग होने वाले सामग्री का अवलोकन किया तथा समूह की महिलाओं को पेंट निर्माण के दौरान सावधानी और सतर्कता बरतने को कहा।

*कलेक्टर ने जाबर गौठान में मधुमक्खी पालन का किया अवलोकन*

कलेक्टर शासन की महत्वाकांक्षी सुराजी गांव योजना के निरीक्षण के लिए ग्राम जाबर के गौठान पहुंचे तथा वहां वर्मी कम्पोस्ट निर्माण, सामुदायिक बाड़ी व मल्टीएक्टिविटी का अवलोकन किया। उन्होंने वहां स्व-सहायता समूह की महिलाओं से गौठान में संचालित गतिविधियों के संबंध में जानकारी ली। इस दौरान कलेक्टर ने गौठान में बनाए जा रहे वर्मी कम्पोस्ट की गुणवत्ता पर ध्यान देते हुए उसे बनाए रखने को कहा तथा सामुदायिक बाडी में महिला स्व-सहायता समूह द्वारा किए जा रहे खेती का अवलोकन कर उनका उत्साहवर्धन किया। साथ ही कलेक्टर ने जाबर गौठान में रोशनी स्व-सहायता समूह की महिलाओं द्वारा किए जा रहे मधुमक्खी पालन का अवलोकन करते हुए चर्चा की तथा मधुमक्खी पालन हेतु अनुकूल वातावरण निर्मित करने के लिए गौठान में फूलों के नए पौधों के रोपण करने को कहा।
इस दौरान मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्रीमती रेना जमील, अनुविभागीय अधिकारी (राजस्व) बलरामपुर भरत कौशिक, मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत के.के. जायसवाल, नगर पालिका अधिकारी सुमित गुप्ता सहित अन्य अधिकारी-कर्मचारी उपस्थित रहे।

जिला प्रतिनिधि बलरामपुर