समय सीमा का बैठक संपन्न कलेक्टर बोले अधिकारी लंबित प्रकरणो का तत्काल करें निराकरण….

 

 

* बोरे-बासी खाकर मनाया जाएगा श्रमिक दिवस.

शमरोज खान सूरजपुर

सूरजपुर/  कलेक्टर इफ्फत आरा ने साप्ताहिक समय सीमा की बैठक में विभागवार समीक्षा कर लंबित प्रकरणों के निराकरण निर्देश दिए।
उन्होंने राज्य सरकार की महत्वाकांक्षी बेरोजगारी भत्ता योजना के क्रियान्वयन की प्रगति की समीक्षा करते हुए कहा कि जिले में कलस्टरवार तथा जनपदवार लंबित आवेदनों का निराकरण अति शीघ्र करें। ऐसे आवेदकों का आवेदन अवश्य स्वीकृत करें जो वास्तव में जरूरतमंद है। उनका परीक्षण भी अच्छे से करें। आगामी 30 अप्रैल 2023 को मुख्यमंत्री जी बेरोजगारी भत्ता की पहली किस्त जारी करने वाले है। सभी जनपद सीईओ अपने-अपने जनपदों से 2-2 हितग्राही का चिन्हांकन कर ले। साथ जिले से वर्चुअल के माध्यम से भी हितग्राहियों से मुख्यमंत्री जी वार्तालाप करेंगे। उसके लिए भी जिला मुख्यालय के लिए हितग्राहियों का चिन्हांकन कर ले। कलेक्टर ने निर्देष देते हुए कहा है कि उन्हीं हितग्राहियों का चिन्हांकन करें जिनकी वास्तविक स्वीकृत हो, उनके बैंक खाते का सत्यापन हुआ हो तथा उनका नाम, मोबाइल नम्बर तथा आवेदन संख्या की जानकारी के साथ वर्चुअल के लिए उपस्थित हो।
कलेक्टर ने एफआरए ग्रामों में सुविधा के विस्तार पर चर्चा करते हुए कहा सभी विभाग प्रमुख सुनिश्चित करें कि उनके विभाग की योजनाओं का लाभ हितग्राहियों को मिले। उन्होंने जनपदवार चिन्हांकित गांवों में बर्तन बैंक की स्थापना करने के निर्देष दिये। उन्होंने जिले में आयुष्मान कार्ड की प्रगति की जानकारी लेते हुए सीएमएचओ को निर्देश देते हुए कहा प्रतिदिन खण्ड चिकित्सा अधिकारी आरएचओ से प्रगति की जानकारी ले तथा आयुष्मान कार्ड की प्रगति से अवगत कराये। सर्व एसडीएम आय, जाति, निवास प्रमाण पत्रों को समय सीमा में निराकरण करें। उन्होंने स्वामी आत्मानन्द उत्कृष्ट विद्यालय में प्रवेष की जानकारी लेते हुए जिला षिक्षा अधिकारी को निर्देश दिये लॉटरी पद्धति से निष्पक्ष प्रवेश कराना सुनिष्चित करें।
उन्होंने समस्त एसडीएम एवं जनपद सीईओ को बताया कि माननीय मुख्यमंत्री जी ने पिछले वर्ष 1 मई 2023 को श्रमिक दिवस के अवसर पर छत्तीसगढ़ का लोकप्रिय भोजन बोरे-बासी खाकर श्रमिक दिसव मनाने की नई रीत की शुरूवात की थी। ठीक उसी प्रकार इस वर्ष भी सभी मुख्यालयों में बोरे-बासी खाकर श्रम दिवस मनाया जायेगा। सभी अधिकारी मुख्यालय में बोर-बासी खाने और श्रमिक दिवस मनाने की तैयारी करें।
उन्होंने जल जीवन मिशन के अंतर्गत नल जल योजना के तहत पानी टंकी निर्माण, पाइप लाइन विस्तार, सोलर पंप स्थापना आदि के प्रगतिरत कार्यों को शीघ्र पूर्ण करने के निर्देश दिए। साथ ही उन्होंने स्वच्छ भारत मिषन ग्रामीण के लिए पानी की पर्याप्त उपलब्धता के लिए कार्ययोजना बनाने के निर्देष दिये। उन्होंने पीडब्ल्यूडी विभाग, पीएमजीएसवाई तथा सीएमजीएसवाई से बनने वाले सड़कों की जानकारी ली। नये कार्यों की जानकारी लेते हुए पुराने बचे हुए कार्य को पूर्ण करने के निर्देष दिये।
कलेक्टर सुश्री आरा ने जाति प्रमाण पत्र, श्रमिक पंजीयन के प्रगति की जानकारी ली तथा शत प्रतिशत श्रमिक पंजीयन करने के निर्देश दिए। उन्होंने मुख्यमंत्री जन चौपाल, कलेक्टर ने शिकायत शाखा, जन शिकायत एवं लोक सेवा गारंटी आदि के माध्यम से प्राप्त हुए हैं। सभी आवेदनों का निराकरण निर्धारित समय सीमा के भीतर करने निर्देश दिए।
बैठक में वन मण्डलाधिकारी संजय यादव, संयुक्त कलेक्टर  नरेंद्र पैकरा, डॉ. प्रियंका वर्मा, एसडीएम  रवि सिंह, नन्द जी पाण्डेय, डिप्टी कलेक्टर  उत्तम रजक, समस्त जनपद सीईओ सहित विभाग के समस्त जिला अधिकारी उपस्थित थे।