क्या जच्चा-बच्चा मौत मामले की दोषी शासकीय डॉक्टर व निजी नर्सिंग होम के संचालक को बचाने का हो रहा प्रयास….?

 

 

* जच्चा-बच्चा मौत मामले गए कार्यवाही नहीं होने पर आंदोलन की मिली चेतावनी।

* जच्चा-बच्चा मौत मामले में परिजनों ने कलेक्टर को सौंपा ज्ञापन और जल्द से जल्द कार्यवाही करने की मांग।

शमरोज खान सूरजपुर

सूरजपुर। करीब दो सप्ताह पूर्व जिला मुख्यालय से सटे ग्राम तिलसिवां स्थित रश्मि नर्सिंग होम मे ऑपरेशन के बाद जच्चा बच्चा की मौत के मामले में स्त्री रोग विशेषज्ञ के खिलाफ अपराधिक प्रकरण दर्ज करने की मांग को लेकर शिवसेना ने 19 अप्रैल को जिला मुख्यालय के रंगमंच मैदान में एक दिवसीय धरना देने का ज्ञापन एसडीएम सूरजपुर को सौंपा है। इधर मृतका के स्वजनों ने भी जिला प्रशासन से मामले में दोषियों के विरुद्ध कार्यवाही नहीं होने पर आक्रोश व्यक्त करते हुए आंदोलन की चेतावनी दी है।

रामानुजनगर विकासखंड अंतर्गत आने वाले ग्राम भुनेश्वरपुर भकमा निवासी राम नारायण साहू की पत्नी पूजा साहू 22 वर्ष गर्भवती थी। प्रसव पीड़ा होने पर परिजनों ने उसे विगत तीन अप्रैल को सुबह जिला चिकित्सालय सूरजपुर में भर्ती कराया था। जहां उसकी पीड़ा बढ़ने पर परिजनों ने चार अप्रैल को गर्भवती महिला का इलाज कर रही स्त्री रोग विशेषज्ञ डॉ रश्मि कुमार से उसे उच्च उपचार के लिए अंबिकापुर रिफर करने की मांग की। परिजनों के मुताबिक स्त्री रोग विशेषज्ञ ने उनसे कहा कि आपको इसे लेकर अंबिकापुर जाने की जरूरत नहीं है। तिलसिवां गांव में मेरा नर्सिंग होम है। आप इन्हें वहां ले चलें, मैं सुरक्षित ढंग से प्रसव करा दूंगी।

उसके बाद प्रसव पीड़ा से कराह रही महिला को परिजन रश्मि नर्सिंग होम ले गए। जहां स्त्री रोग विशेषज्ञ डॉ रश्मि कुमार ने महिला के परिजनों को बताया कि सामान्य प्रसव होने पर 15 हजार रुपये और ऑपरेशन से प्रसव होने पर 35 से 40 हजार रुपए का आएगा। एडवांस बतौर परिजनों ने नर्सिंग होम में दस हजार रुपये जमा भी करा दिए थे।

बीते पांच अप्रैल को दिन 11 बजे तक सामान्य प्रसव नही होने पर नर्सिंग होम में स्त्री रोग विशेषज्ञ डॉक्टर रश्मि कुमार ने ऑपरेशन के जरिए महिला का प्रसव कराया। डॉक्टर ने मृत बच्चा पैदा होने की जानकारी परिजनों को दी और बताया कि प्रसव के बाद महिला पूरी तरह स्वस्थ है। परिजनों ने मृत जन्मे नवजात शिशु को रेड नदी में दफना दिया था। उसी रात को रक्त चढ़ाने के दौरान रात करीब 11 बजे महिला ने भी दम तोड़ दिया। इस मामले में मृतक महिला के स्वजनों द्वारा रश्मि नर्सिंग होम प्रबंधन पर लापरवाही का आरोप लगाते हुए जमकर बवाल मचाया था। प्रसव के कई घंटे बाद महिला की मौत हो जाने के मामले में कोतवाली पुलिस मर्ग कायम कर मामले की जांच कर रही है।

इस मामले में स्त्री रोग विशेषज्ञ डॉक्टर रश्मि कुमार एवं उनके स्टाफ पर लापरवाही का आरोप लगाते हुए उन्हें जिम्मेदार ठहरा कर स्वजनों द्वारा लगातार अपराधिक प्रकरण दर्ज करने की मांग की जा रही है। वहीं किसान कांग्रेस के प्रदेश महामंत्री विमलेश तिवारी ने भी मुख्यमंत्री को पत्र प्रेषित कर जच्चा बच्चा मौत के लिए दोषी स्त्री रोग विशेषज्ञ एवं अन्य के विरुद्ध अपराधिक प्रकरण दर्ज करने की मांग की जा चुकी है।

इधर मंगलवार को शिवसेना के जिला प्रमुख विष्णु वैष्णव ने एसडीएम सूरजपुर को ज्ञापन सौंपकर उक्त मामले में दोषी स्त्री रोग विशेषज्ञ एवं उनके स्टाफ के विरुद्ध अपराधिक प्रकरण दर्ज करने की मांग को लेकर 19 अप्रैल को रंगमंच मैदान में एक दिवसीय धरना प्रदर्शन करने अल्टीमेटम दिया है।