नर्सिंग होम में जच्चा-बच्चा मौत के बाद उठ रहे कई सवाल, बिना जांचे खून चढ़ाने की वजह से जच्चा-बच्चा की गई जानसूत्र, पिता ने SP से निष्पक्ष जांच की माग….

 

 

* जिला चिकित्सालय की डॉक्टर किस के अनुमति से रश्मि नर्सिंग होम कर रही थी काम, जिसके इलाज के दौरान हुई मौत?

* जिला चिकित्सालय की डॉक्टर जो रश्मि नर्सिंग होम में डिलीवरी करा रही थी व जच्चा-बच्चा मौत की हो गई, क्या प्रशासन करेगा कार्यवाही?

 

* रश्मि नर्सिंग होम मामले की यदि निष्पक्ष जांच हुई तो जिला चिकित्सालय की व्यवस्था पर भी होनी चाहिए कार्यवाही।

* परिजनों ने लगाया है डॉक्टर पर गंभीर आरोप पर अभी भी एफआईआर दर्ज होने का इंतजार।

* नर्सिंग होम हुआ सील पर जिम्मेदारों पर एफआईआर कब दर्ज होगी?

* रश्मि नर्सिंग होम में जच्चा-बच्चा मौत मामले में जिला चिकित्सालय के अधिकारीयो की भी भूमिका संदिग्ध।

शमरोज खान सूरजपुर

सूरजपुर। सूरजपुर जिले में पदस्थ डॉक्टर स्टाफ किस तरह की करतूत कारनामे करने में लगे है किसी से छिपा नही है. डॉक्टरों की मनमानी चरम पर इन्हें किसी का कोई डर भय नही, खुलकर नियम कानून को तार कर इंसानियत का मजाक उड़ा रहे. रश्मि नर्सिंग होम में जच्चा बच्चा की मौत का मामला थमने का नाम नही ले रहा. जिस तरह से जिला चिकित्सालय से प्रसूता को अपने निजी नर्सिंग होम ले जाया गया,उससे हर कोई हैरत में है . जानकर बताते है अस्पताल में महिला चिकित्सक पदस्थ होने के साथ उसके कई दलाल स्टाफ भी है जो अनगिनत प्रसूता को जिला अस्पताल से निजी नर्सिंग होम भेजते रहते थे.जिसमे से कई नवजात काल के गाल में समा गए डॉक्टर की लापरवाही..? सब कुछ जानते हुए भी अधिकारियों की चुप्पी ने आग में घी का काम किया है.

डॉक्टर बेखोफ सारे नियम कानून को ताक में रखते हुए खुद की नर्सिंग होम के साथ जिला अस्पताल में ड्यूटी कर रही है साथ ही यहाँ के मरीजो को नर्सिंग होम ले जा रही, ना कोई रोकने वाला..ना कुछ कहने वाला.. अधिकारियों ने आंखे बंद कर खुली छूट दे रखी है .जिससे अस्पताल बदहाल दलाल में तब्दील हो गया. फिलहाल रश्मि नर्सिंग होम में जच्चा बच्चा की मौत के मामले में परिजन आज पुलिस अधीक्षक को शिकायत पत्र देकर एफआईआर दर्ज करने की मांग की है. जिसमे बताया गया है वे अब तक हुई पुलिस जांच की जांच से संतुष्ट नही है और उन्होंने सिलसिलेवार घटना क्रम की जानकारी देते हुए बताया कि उनकी पुत्री को 3 अप्रैल को सुबह जिला अस्पताल लाया 4 की शाम तक थी और डॉक्टर और उसकी सहयोगी नर्स के कहने पर वे रश्मि नर्सिंग होम ले गए और फीस बताई गई जिसमें नार्मल डिलवरी का 15 हजार बताये जाने पर दस हजार रूपये जमा किये, स्वास्थ परीक्षण कर बताया गया कि मां के पेट में बच्चा सुरक्षित है जिसका नार्मल डिलवरी होगा. बुधवार को सुबह बताया गया कि ऑपरेशन करना पड़ेगा. मेरे द्वारा सहमति देने पर ऑपरेशन किया गया और मृत शिशु होना बताया गया और ऑपरेशन के बाद खून की जरूरत बताने पर डॉ० मैडम ने जिला अस्पताल में फोन के माध्यम से चर्चा कर जिला अस्पताल में स्थित शासकीय ब्लड बैंक में मेरा नाम लेकर खून की थैली लेकर आने को कहा गया बताये अनुसार अस्पताल पहुँच 1450 रूपये फीस देकर खून की थैली लेकर नर्सिंग होम पहुँचने पर शाम को महिला डॉक्टर ने नवजात शिशु का शव उसके कहे अनुसार ले जाकर दफना दिया उसके लिए गड्ढा खोदकर का फावड़ा भी मुहैया कराया गया था. नदी से आने पर एक थैली खून की आवश्यकता बताकर पुनः जिला अस्पताल के ब्लड बैंक जाने कहकर बोली, मेरा बात हो गया है। जहां फीस देकर खून की थैली ले आईये मेरे द्वारा ब्लड बैंक मे राशि जमा कर ब्लड की थैली लेकर आया. खून की थैली ठण्डा होना कहकर कपड़े में गर्म किया गया और स्टॉफ के द्वारा खून चढ़ाया गया।

इस दौरान मृतिका पूजा साहू की तबीयत खराब होने पर आपातकाल नं0 108 में कॉल कर एम्बुलेंस बुलाया गया। वाहन रास्ते में था तब डॉo ने हमारे फोन से कॉल कर आने हेतु मना कर दिया गया और वह कुछ नही होगा कहकर मेरे पुत्री के सीना को दबाते रहे। लेकिन आखिरकार उसकी मौत हो चुकी थी। डॉ० रश्मी कुमार ने मुझे अपने पास बुलाया और जितना जल्दी हो सके शव ले जाने को कहा। लेकिन रात होने के कारण शव ले जाने में मेरे द्वारा असमर्थता जताया गया। इस दौरान डॉ० रश्मि ने दबाव बनाया और पैसे ले लो जाओ कहा गया. इस पूरे मामले मृतक के पिता ने अब तक हुई जांच विवेचना से संतुष्ठ नही है और पुलिस अधीक्षक से मिलकर डॉक्टर और उनके सहयोगियों पर तत्काल एफआइआर दर्ज करने की गुहार लगाई है. अपराध दर्ज नही करने की सूरत में थाने की घेराव करने को कहा है.