निजी नर्सिंग होम में जच्चा-बच्चा की मौत का मामला : पुलिस ने कब्र से निकलवाया नवजात का शव, परिजनों ने की डॉक्टर पर एफआईआर दर्ज करने की मांग….

 

 

*  प्रसव के दौरान नवजात की हो गई थी मौत, दफन कर दिया गया था शव.

* परिजनों ने की डॉक्टर पर एफआईआर दर्ज करने की मांग.

 

शमरोज खान सूरजपुर

सूरजपुर. : शहर के निजी नर्सिंग होम में प्रसव के दौरान नवजात तथा कुछ घंटे बाद प्रसूता की मौत हो गई थी। नवजात का शव दफन कर दिया गया था। परिजनों की शिकायत के बाद प्रशासन ने निजी नर्सिंग होम को सील कर दिया है। इसी बीच शनिवार को दफन किये गए नवजात के शव को प्रशासन की टीम ने निकाल कर पीएम कराया है। पूरे मामले में परिजनों ने डॉक्टर पर लापरवाही का आरोप लगाते हुए एफआईआर दर्ज करने की मांग की है। पुलिस मामले की जांच कर रही है।

गौरतलब है कि ग्राम भुवनेश्वरपुर निवासी 22 वर्षीय पूजा साहू को 3 अप्रैल को प्रसव पीड़ा होने पर जिला चिकित्सालय में भर्ती कराया गया था। यहां पदस्थ महिला डॉक्टर रश्मि कुमार ने कम पैसे में अच्छी सुविधा के साथ नॉर्मल डिलीवरी कराने का झांसा देकर अपने नर्सिंग होम में भर्ती करा लिया था।
यहां 5 अप्रैल की सुबह ऑपरेशन से प्रसव के दौरान नवजात की मौत हो गई थी, जबकि रात में प्रसूता ने भी दम तोड़ दिया था। इस मामले में परिजनों की शिकायत के बाद पुलिसे मामले को जांच में लिया था।

तहसीलदार ने शुक्रवार को ही रश्मि नर्सिंग होम को सील कर दिया था। इधर शनिवार को बेहद ग़मगीन माहौल में मृतका पूजा साहू का अंतिम संस्कार भुनेश्वरपुर में किया गया, जिसमें पूरा गांव शामिल रहा।

* नवजात का निकलवाया गया शव.

मामले की जांच कर रही कोतवाली पुलिस ने आज परिजन, प्रशासन सहित डॉक्टरों की उपस्थिति में दफन किए गए नवजात का शव निकाल कर पीएम के लिए भेजा है। यहां दो डॉक्टरों की टीम ने नवजात का पीएम कर शव को परिजनों की सपुर्द किया कर दिया है। परिजन नवजात को दफन कर कोतवाली पुलिस से अपराध दर्ज करने की मांग की है। फिलहाल पुलिस प्राम्भिक जांच पड़ताल करने ने लगी है।

* नर्सिंग होम पर पूर्व में भी लग चुके हैं आरोप.

डॉ. रश्मि कुमार के निजी नर्सिंग होम पर पर कई आरोप पूर्व में भी लगते रहे हैं, लेकिन आज तक आरोपों पर जांच के नाम पर लीपापोती ही की गई है। ठोस कार्रवाई नहीं किए जाने से फिर इस तरह की घटना सामने आई है।