लाखों श्रोताओं की उपस्तिथि में बेस्ट सेलिंग लेखक प्रेम रावत की पुस्तक “स्वयं की आवाज़ ” के विमोचन में बनागिनीज़ विश्व रिकॉर्ड……

 

 

लखनऊ

सुप्रसिद रमाबाई अम्बेडकर मैदान रैली स्थल में प्रेम रावत जी ने एक कार्यक्रम में विशाल जन समूह को सम्बोधितकिया। अवसर था उनकी नयी पुस्तकस्वयं की आवाज़के लोकार्पण का जिसे विश्व प्रसिद्ध प्रकाशक हार्पर कॉलिंसने हिन्दी मे प्रकाशित किया है। इस अवसर पर संपूर्ण भारत से लोग प्रेम रावत जी को सुनने के लिए आये हुए थे। इसपुस्तक विमोचन समारोह को गिनीज़ विश्व रिकॉर्ड से नवाज़ा गया है जिसमें प्रेम रावत जी ने 114704 लोगों के बीचअपनी पुस्तक का विमोचन किया और जिसके परिणाम स्वरूप इस तरह के कार्यक्रम में 6786 लोगों का पुराना रिकॉर्डटूट गया।

सर्वप्रथम प्रेम रावत ने अपनी पुस्तक के कुछ पन्नों को पढ़कर सुनाया जिसे पुस्तकप्रेमियों ने शांति पूर्वक सुना औरउसका आनंद लिया स्वयं की आवाज़प्रेम रावत जी की अंग्रेजी पुस्तकहियर योरसेल्फका हिन्दी संस्करण हैजो न्यूयॉर्क टाइम्ज़ की बेस्ट सेलर लिस्ट में शामिल पुस्तक है। पुस्तक के लोकार्पण के पश्चात् प्रेम रावत जी ने अपनेसम्बोधन में जीवन में व्याप्त शोर को शांत करने के बारे में मार्गदर्शन दिया ताकि हम अपने अंदर की असली आवाज़ सुनसकें। उन्होंने आगे कहा कि शांति मानवता की सबसे बड़ी उपलब्धि है। प्रत्येक मनुष्य के अंदर शांति का भंडार है परक्या आपने अपने जीवन में उसका अनुभव किया है या नहीं ? पिछले छः दशकों से मेरी कोशिश यही रही है कि मैं लोगोंको यह प्रेरणा दे सकूं कि वो अपने जीवन में शांति का अनुभव कर सकते हैं। उन्होंने श्रोताओं को जीवन में मात्र विश्वाससे हटकर अनुभव से जुड़ने के लिए कहा। उन्होंने कहा कि हम सभी एक बूँद हैं, जिसमें समुद्र समया हुआ है और एकदिन यह बूँद समुद्र में समा जायगी। जब तक हम एक बूँद हैं, हम उस अनंत का अनुभव कर सकते हैं। प्रेम रावत जी नेसमझाया कि यह जीवन बार बार नहीं मिलेगा। यदि हमारे जीवन में प्रकाश हो जाए तो हम सब भी उन उपहारों कोपाएंगे जो हमें इस जीवन के रूप में मिले हैं।

दुनिया भर मे शांति दूत के रूप मे प्रसिद्ध प्रेम रावत जी, शिक्षक, बेस्टसेलिंग लेखक और मानवतावादी शख़्सियत हैं जोलोगों को अपने हृदय की आवाज़ को सुनने और अपना सर्वश्रेष्ठ जीवन जीने के लिए प्रेरित करते हैं। उनके द्वारा लिखीपुस्तकें दुनियाभर में सबसे ज्यादा पढ़ी जाती हैं। अपने संदेश को वो हमारे रोजमर्रा के जीवन से जुडी हुई दिलचस्पकिस्से कहानियों और कथाओं के माध्यम आगे रखते हैं जिसे लोगों ने खूब सराहा है।

स्वयं की आवाज़पुस्तक में प्रेम रावत जी ने दुनिया भर में अपनी यात्राओं के दौरान, धार्मिक हस्तियों, नेताओं सेलेकर विश्व की कड़ी सुरक्षा वाली जेलों में बंद लोगो के साथ अपनी बातचीत के बारे में लिखा है।स्वयं की आवाजपुस्तक, जीवन में भय, क्रोध और चिंता से बचने का उपाय खोजने और अपने कानों के बीच के शोर को दूर करने के बारेमें है। आंतरिक शांति, सुकून संतोष के द्वारा जीवन बदलने वाली यात्रा की शुरुआत हो सकती है।

कार्यक्रम की होस्टेस भाग्यश्री दासानी द्वारा पूछे जाने पर कि स्वयं की आवाज़ पर ही ध्यान देने पर हम अपने आस पासके लोगों पर कैसे ध्यान दे पाएंगे और कैसे उनके दुखों को मिटा पाएंगे जिसपर प्रेम रावत जी ने कहा एक बुझा हुआदिया दुसरे बुझे हुए दीयों को नहीं जला सकता उसी प्रकार जब तक हम स्वयं को नहीं जानते तब तक हम दूसरों कीपरेशानियों से उबरने में उनकी सहायता नहीं कर पाएंगे। आज कल के भागदौड़ की दुनिया में जहां मनुष्य परेशान है, थका हुआ महसूस हुआ करता है, प्रेम रावत जी बताते है कि हर एक मनुष्य के अंदर शांति का सुंदर संगीत बज रहा है, जिसको हम अपने ही भीतर सुन सकते हैं और शांति को प्राप्त कर सकते हैं।

* कार्यक्रम का वीडियो देखने के लिए इस लिंक पर जाए?

https://drive.google.com/file/d/1UMYO8jGTAcaSz_IoaWTrySTKo67QIGm8/view?usp=drivesdk