सिविक एक्शन प्रोग्राम के तहत सुदूर क्षेत्रों में रहने वाले ग्रामीणों को सीआरपीएफ 62 बटालियन के द्वारा जरूरत के सामानों का किया गया वितरण….

सिविक एक्शन प्रोग्राम के तहत सुदूर क्षेत्रों में रहने वाले ग्रामीणों को सीआरपीएफ 62 बटालियन के द्वारा जरूरत के सामानों का किया गया वितरण….
बलरामपुर ,,, अब्दुल रशीद
बलरामपुर जिले के थाना सामरी के अन्तर्गत घोर नक्सल प्रभावित क्षेत्र में स्थापित 62 बटालियन केन्द्रीय रिजर्व पुलिस बल की स्थापित डी 62 समवाय भुताही मोड़ के अन्तर्गत आने वाले सुदूर क्षेत्र के आने वाले गाँवों जैसे भुताही, पंचफेरी, पुन्दाग, चरहु चुनचुना आदि के गरीब ग्रामीण मुरुष, महिला, लड़कियों, नवयुवकों, स्कूल के बच्चों को दैनिक उपयोग होने वाले समान जैसे सिलाई मशीन, वाटर कैम्पर, कडाही, एल्मुनीयम डेक्ची, थाली, प्लेट, तावल व मौसम को देखते हुए कृषि संबंधी सामग्री तथा स्कूल के नई सत्र शुरु होने से पहले बच्चो के लिये लेखन सामग्री का वितरण किया गया। बटालियन के कमाण्डेंट प्रमोद कुमार सिंह के दिशा-निर्देशन तथा इमैनुअल बास्क, द्वितीय कमान अधिकारी के नेतृत्व में आयोजित किया गया। उक्त सहयोग नामक कार्यक्रम के तहत उपरोक्त सामग्रियों का वितरण सीआरपीएफ अधिकारियों के द्वारा किया गया साथ-साथ बिमार लोगो के लिये चिकित्सा शिविर लगाया गया। सिविक एक्शन प्रोग्राम के दौरान सुदूर क्षेत्रों में रहने वाले ग्रामीणों को मूलभूत आवष्यकाताओं की प्रारम्भिक पूर्ति हेतु सरकार द्वारा चलायी जा रही सिविक एक्सन प्रोग्राम के अन्तर्गत उनको अपने जीवन यापन में काफी आसानी होगी क्षेत्र मे लोगों के लिये आयोजित किए गये सिविक एक्शन प्रोग्राम के माध्यम से आवष्यकता की वस्तुएं प्राप्त होने से उन्हें लाभ होगा। गाँव के वृद्ध असहाय, नवयुवकों तथा स्कूल भुताही, पंचफेरी, पुन्दाग, चरहु, चुनचुना आदि के बच्चों को चिन्हित कर उपरोक्त सामानों का वितरण करने से इस अप्रत्याषित सद्भवना से लाभार्थियों के चेहरे पर खुशी की किरण साफ नजर आ रही थी। सिविक एक्षन प्रोग्राम के तहत् लगभग 250 लोग लाभाविन्त हुए हैं। इस सहयोग कार्यक्रम के तहत्  प्रमोद कुमार सिंह कमाण्डेंट 62 बटालियन के मार्गदर्शन में की गयी इस अनूठी पहल में जरुरतमंद ग्रामीणों को मदद पहुँचाकर सीआरपीएफ ने उनके दिल तक दस्तक दी है । जो नक्सलवाद उन्मूलन की दिशा में एक ठोस कदम होगा तथा इस परिक्षेत्र में लगातार नवीन कैम्पो के स्थापित किये जाने से सुदूर क्षेत्र के ग्रामीणों को मुख्यधारा में लानें हेतु केन्द्रीय रिजर्व पुलिस बल द्वारा अनवरत सतत् प्रयास जारी है।
इस आयोजन को सफल बनाने में इमैनुअल बास्के, द्वितीय कमान अधिकारी (परिचालन), रानु दास, चिकित्सा अधिकारी के साथ डी 62 समवाय के कम्पनी कमाण्डर हरविन्द्र सहायक कामाण्डेन्ट एवं एफ 62 बटालियन के कम्पनी कमाण्डर मनु एच०सी०, सहायक कामाण्डेन्ट इस परिक्षेत्र के गाँवों के मुखिया तथा अन्य सम्मानित ग्रामीण तथा स्कूल के शिक्षकों का बहुमुल्य योगदान रहा। साथ ही उक्त आयोजन के दौरान बड़ी संख्या में ग्रामीणों का उत्साह यह संदेष देता है कि अत्यन्त दुर्गम एवं घोर नक्सल प्रभावित क्षेत्र में नक्सलियों का प्रभाव लगातार कम होता जा रहा है एवं 62 बटालियन द्वारा किये गये सिविक एक्शन कार्यक्रम की ग्रामीणों के बीच सहयोग कार्यक्रम की अन्तत्मा से भूरि-भूरि प्रशंसा की गयी ।
जिला प्रतिनिधि बलरामपुर